राजस्थान के प्रसिद्ध किले-

राजस्थान उत्तर भारत का एक राज्य है यह वह राज्य है जहाँ कई राजाओं ने विभिन्न राज्यों में विभिन्न स्थानों पर शासन किया। भारत के अन्य सभी राज्यों से इसकी एक अनूठी संस्कृति और परंपरा है। इस लेख राजस्थान में प्रसिद्ध किले के बारे बतया गया है |

यहां राजस्थान के शीर्ष 20 प्रसिद्ध किले हैं जिन्हें आपको अपने जीवन में एक बार अवश्य देखना चाहिए –

1. जैसलमेर का किला- राजस्थान के प्रसिद्ध किले  

जैसलमेर का किला राजस्थान राज्य के जैसलमेर शहर में स्थित दुनिया के दुर्लभ “जीवित किलों” में से एक है। इस शहर में एक चौथाई आबादी किले के भीतर रहती है क्योंकि यहां कई दुकानें, मंदिर, रेस्तरां और घर हैं जो उन्हें आय का एक स्रोत प्रदान करते हैं। यह किला राजस्थान के 6 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों में से एक है जिसे लोकप्रिय रूप से स्वर्ण किले या सोनार किला के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह थार रेगिस्तान की सुनहरी रेत पर स्थित है। किले की मनमोहक सुंदरता और इसकी विशाल संरचना पर्यटकों को बहुत आकर्षित करती है। यह दुनिया के सबसे बड़े किलों में से एक की सूची में है। यह प्रसिद्ध विरासत स्थल वर्ष 1156 में बनाया गया था और इसका नाम पूर्व भाटी राजपूत शासक राव जैसल के नाम पर रखा गया था। यह राजस्थान के अवश्य देखे जाने वाले किलों में से एक है जहाँ आप इसकी समृद्ध संस्कृति और इतिहास को देख सकते हैं और रॉयल्टी के अनुभव का आनंद ले सकते हैं और इसकी भूलभुलैया की गलियों में घूमकर इसकी सुंदरता का पता लगा सकते हैं।

जैसलमेर का किला | राजस्थान के प्रसिद्ध किले  |

2. पोखरण किला- राजस्थान के प्रसिद्ध किले  |

बालागढ़ किले के रूप में भी जाना जाता है, पोखरण किला थार रेगिस्तान में स्थित प्रसिद्ध किलों में से एक है जिसे मारवाड़ ठाकुर द्वारा 14 वीं शताब्दी में बनाया गया था। पोखरण का अर्थ ही रेतीले और नमक की पर्वतमालाओं से घिरा पांच मृगतृष्णाओं का स्थान है। इस स्थान ने भारत के पहले भूमिगत परमाणु हथियार विस्फोटों के स्थल के रूप में भी काम किया है जो इसे पर्यटन के मुख्य कारणों में से एक बनाता है। इस किले में भयावह स्पाइक्स वाला एक बड़ा दरवाजा है जिसे हाथी भगदड़ को रोकने के लिए बनाया गया था। इसमें एक संग्रहालय भी है जो राजाओं की ऐतिहासिक और प्राचीन वस्तुओं जैसे वेशभूषा, मिट्टी के बर्तनों, शस्त्रागार और लघु चित्रों को प्रदर्शित करता है। पास में एक गाँव है जहाँ आप कई चीजों का आनंद ले सकते हैं और देख सकते हैं जैसे मिट्टी के बर्तन सीखने का आनंद लेना और रेत के टीलों की सफारी का अनुभव करना।

पोखरण किला | राजस्थान के प्रसिद्ध किले |

3. तारागढ़ किला

तारागढ़ किला, जिसे स्टार फोर्ट के नाम से भी जाना जाता है, राजस्थान राज्य के सबसे पुराने, अनोखे और शानदार किलों में से एक है, जिसकी वास्तुकला राजस्थानी शैली में बनाई गई थी। यह स्थान खड़ी पहाड़ी पर स्थित है जो पूरे अजमेर शहर का मनोरम और मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है। इस किले का निर्माण वर्ष 1113 में प्रसिद्ध राजा अजयपाल चौहान के शासन काल में करवाया गया था। सूर्यास्त के समय इस खूबसूरत जगह की सुंदरता अपने चरम पर होती है, जब हम पूरे शहर को फीकी रोशनी में डूबते हुए देख सकते हैं। इसका इतिहास और समृद्ध संस्कृति पर्यटकों को एक अद्भुत अनुभव प्रदान करती है। इस जगह का मुख्य आकर्षण तीन विशाल प्रवेश द्वार और मूर्तियां हैं जिन्हें इतनी सटीकता के साथ डिजाइन और उकेरा गया है जो बहुत ही सुंदर है और वास्तुकला का यह अद्भुत टुकड़ा बहुत से लोगों को आकर्षित करता है। इसमें कुछ विशाल जल भंडार भी शामिल हैं। यह जगह आदर्श स्थलों में से एक है और पूरे शहर के मनोरम दृश्य के कारण फोटोजेनिक लोगों द्वारा फोटोग्राफी के लिए भी पसंद किया जाता है जो इसे शहर में एक जरूरी जगह बनाता है।

तारागढ़ किला | राजस्थान के प्रसिद्ध किले |

4. आमेर का किला-राजस्थान के प्रसिद्ध किले 

जयपुर प्राचीन राजस्थान राज्य के कई समृद्ध और समृद्ध राजाओं का घर है, जिन्होंने जयपुर में स्थित आमेर किले की तरह कुछ विशाल और प्रशंसनीय स्थापत्य सौंदर्य दिया जो इतना मजबूत, सुरुचिपूर्ण और सुंदर है कि दुश्मन भी नष्ट नहीं कर पाए। यह युद्ध के दौरान। यह किला बहुत ऊंचा और बड़ा है जो ऊपर से मंत्रमुग्ध कर देने वाला नजारा भी देता है। हाथी की सवारी जैसी कुछ दिलचस्प चीजें यहां उपलब्ध हैं जो अपने आगंतुकों को शाही व्यवहार देने में मदद करती हैं। वे शाम को लाइट एंड साउंड शो भी आयोजित करते हैं जो बहुत ही सुखद होता है जो शाही लोगों की कहानी को व्यक्त करता है और बताता है और यह आपको किले के अद्भुत इतिहास को जानने में मदद करता है। रात के समय राजमहल में राजसी उपचार के साथ राजस्थानी व्यंजनों का स्वाद लेने का मौका पाकर प्रसन्नता होगी और ताजी हवा और राजस्थान के इस शहर के खूबसूरत नजारों के साथ यह और भी स्वादिष्ट हो जाता है। किले के ऊपर से, हम रात में गुलाबी शहर के चील के दृश्य देख सकते हैं और इस भावना को अपने जीवन में कम से कम एक बार अनुभव किया जाना चाहिए। इस यादगार जगह में आपको अपने दोस्तों और परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है।

आमेर का किला | राजस्थान के प्रसिद्ध किले |

5. मेहरानगढ़ किला

मेहरानगढ़ किला जोधपुर शहर के मेहरानगढ़ में शहर से 125 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह प्रसिद्ध राव जोधा द्वारा वर्ष 1459 में बनाया गया था और इसे भारत के सबसे बड़े किलों में से एक के रूप में जाना जाता है। किला मोटी सीमाओं से घिरा हुआ है जिसमें उनके विस्तृत प्रांगण और जटिल नक्काशी के लिए कई प्रसिद्ध महल हैं। इस किले में कुल 7 द्वार हैं और हम युद्ध के दौरान किले के दूसरे द्वार पर दागे गए तोप के गोले के निशान देख सकते हैं जो इसकी ताकत का प्रतीक है। इस अद्भुत जगह में कई प्रसिद्ध चीजें हैं जैसे फतेहपोल विजय द्वार जो महाराजा अजीत सिंह और जयपोल विजय द्वार द्वारा बनाया गया था जिसे महाराजा मान सिंह द्वारा बनवाया गया था जो बीकानेर और जयपुर और मुगलों पर इन राजाओं की जीत की याद दिलाता है। किले के अंदर स्थित एक संग्रहालय भी है जो मुख्य आकर्षणों में से एक है क्योंकि इसे राजस्थान में अच्छी तरह से भंडारित संग्रहालयों में से एक माना जाता है जिसमें शाही पालकियां शामिल हैं। संग्रहालय में राठौरों की विरासत जैसे हथियार, पेंटिंग, रीति-रिवाज और सजाए गए काल भी शामिल हैं। इसमें कई प्राचीन चीजें भी हैं जो आपका ध्यान आकर्षित करने के साथ-साथ शस्त्रागार, पगड़ी गैलरी, पेंटिंग, पालकी, दौलत खाना और हाथी के हावड़ा जैसी कई दीर्घाएं भी हैं। यदि आप राजस्थान के शाही लोगों के इतिहास के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह स्थान आपके लिए अवश्य जाना चाहिए।

मेहरानगढ़ किला | राजस्थान के प्रसिद्ध किले |

6. खेजड़ला किला

राजस्थान राज्य के जोधपुर शहर में बिलारा नामक एक छोटे से स्थान के रेगिस्तान में स्थित खर्जरला किले को सबसे लोकप्रिय विरासत स्थलों में से एक माना जाता है। यह एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जो बहादुर और समृद्ध राजपूत संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए जाना जाता है। यह किला वीरता और शिष्टता के बीते युग की राजपूत संस्कृति की भव्यता और रॉयल्टी का एक जीवंत अनुभव रखने के लिए एक शाही प्रवास भी प्रदान करता है। इस मंत्रमुग्ध कर देने वाले होटल ने अपने जालीदार डिजाइन और पत्थर के नक्काशीदार कमरों के कारण कई आगंतुकों को आकर्षित किया है जो अद्भुत चित्रों और प्राचीन वस्तुओं द्वारा सुंदरता को बढ़ाते हैं। यह किला परिदृश्य और आसपास के खंडहरों का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है और महल अपने आप में एक गंतव्य है। होटल प्रबंधन आसपास के क्षेत्रों में अपने ग्राहकों को हॉर्स और जीप सफारी भी प्रदान करता है और आगंतुकों को स्वादिष्ट स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय व्यंजन भी प्रदान करता है। यदि आप इतिहास और रॉयल्टी का अद्भुत अनुभव लेना चाहते हैं तो यह स्थान जोधपुर शहर के दर्शनीय स्थलों में से एक है।

खेजड़ला किला | राजस्थान के प्रसिद्ध किले |

7. जयगढ़ किला

जयगढ़ किले को “चील का टीला” के रूप में भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है “ईगल की पहाड़ी”, किला अरावली रेंज की ऊंचाई पर है, यहां तक ​​​​कि यह जयपुर, राजस्थान में महान आमेर किले को भी देखता है। किला “विक्ट्री फोर्ट” द्वारा भी प्रसिद्ध है, किले में एक तोप का निर्माण किया गया था जो उस समय पहियों पर दुनिया की सबसे बड़ी तोप थी, जिसे “जयवाना तोप” के नाम से जाना जाता था। भूमिगत मार्ग हैं जो जयगढ़ किले और आमेर किले को जोड़ते हैं। किले में लाल बलुआ पत्थर की मोटी और ऊंची दीवारें हैं जो 3 किमी के क्षेत्र को कवर करती हैं, क्योंकि किला पहाड़ियों पर स्थित है, किले में एक केंद्रीय वॉच टावर है जहां से आप उत्कृष्ट आसपास के परिदृश्य को देख सकते हैं। एक ‘आराम मंदिर’ और इसके आंगन के भीतर बगीचा है, आपको इस किले की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। इस ऐतिहासिक स्मारक में आपको प्रकृति की खोज का अद्भुत अनुभव मिलेगा।

जयगढ़ किला |राजस्थान के प्रसिद्ध किले |

8. नाहरगढ़ किला

जयगढ़ किले के साथ, यह दूसरा किला है जो राजस्थान के जयपुर की अरावली पहाड़ियों पर स्थित है। यह किला उन किलों के अंतर्गत आता है जो कभी जयपुर शहर के लिए रक्षा घेरा बनाते थे। पहले इसे सुदर्शनगढ़ के नाम से जाना जाता था, किले के बारे में एक लोकप्रिय मान्यता है कि नाहर सिंह भोमिया की आत्मा ने किले को प्रेतवाधित किया और इसके निर्माण में बाधा डाली, जिसे उनकी याद में किले के भीतर एक मंदिर का निर्माण करके शांत किया गया था। किले का निर्माण जयपुर के राजा महाराजा सवाई जय सिंह ने 1734 में करवाया था। अद्भुत वास्तुशिल्प किले में कई संरचनाएं, मंदिर, उद्यान और महल हैं। किले का प्रमुख आकर्षण रानियों के लिए रिट्रीट पैलेस, “माधवेंद्र भवन” है।

नाहरगढ़ किला | राजस्थान के प्रसिद्ध किले |

9. चित्तौड़गढ़ किला

चित्तौड़गढ़ किला या चित्तौड़ किला यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है जो भारत का सबसे बड़ा किला है। किला चित्तौड़ शहर में स्थित है और पहले यह मेवाड़ की राजधानी थी। चित्तौड़गढ़ किले पर कई शासकों का शासन था, 7वीं शताब्दी में मेवाड़ साम्राज्य का शासन था, फिर 9वीं से 13वीं शताब्दी तक किले पर परमार वंश का शासन था। दिल्ली के एक तुर्क शासक अलाउद्दीन खिलजी ने 1303 में राणा रतन सिंह की सेना को हराकर किले पर शासन किया, बहादुर शाह ने 1535 में किले पर शासन किया, फिर बिक्रमजीत सिंह को गुजरात के सुल्तान ने पराजित किया और किले पर अधिकार कर लिया। 1567 में अकबर ने किले पर अधिकार कर लिया और शासन किया। यह किला मीरा बाई, रानी पद्मिनी और कर्णावती के कारण अपने प्राणों की आहुति देने के लिए प्रसिद्ध है। यह सबसे बड़ा और सबसे पुराना किला अपनी प्राकृतिक सुंदरता से लोगों को आकर्षित करता है, हरे और बलुआ पत्थर की दीवारों का सुंदर संयोजन अद्भुत लगता है। किले में भयानक जलाशय हैं जो हरे-भरे हरियाली से घिरे हुए हैं, किले के भीतर शानदार महल और मंदिर भी हैं। आपको इस किले की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

 चित्तौड़गढ़ किला | राजस्थान के प्रसिद्ध किले |

10. रणथंभौर का किला

रणथंभौर का किला सवाई माधोपुर शहर के पास स्थित है, जो रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान के भीतर स्थित है। बर्बाद किले का निर्माण दो पहाड़ियों पर किया गया था। यह किला अन्य किलों से अलग है यह वन्यजीव जानवरों के लिए घर है, यह सबसे बड़ा वन्यजीव अभयारण्य है। किले पर आप अंग्रेजों और मुगलों के आक्रमणों का अनुभव कर सकते हैं। यह किला कुछ अनोखा है जो आपको सुंदर प्राकृतिक दृश्यों के साथ-साथ आपके आस-पास के वन्यजीव जानवरों को देखने को मिलेगा।

रणथंभौर का किला | राजस्थान के प्रसिद्ध किले |

11. कुंभलगढ़ का किला – राजस्थान के प्रसिद्ध किले 

यह उदयपुर के पास राजसमंद जिले में अरावली पहाड़ियों की ऊंची चट्टानों में स्थित एक मेवाड़ किला है जिसे 15 वीं शताब्दी के दौरान राणा कुंभा द्वारा बनाया गया था। इसे भारत की महान दीवार भी कहा जाता है क्योंकि यह 36 किलोमीटर की लंबाई के साथ दुनिया की दूसरी सबसे लंबी दीवार है क्योंकि यह राजस्थान के छह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों में से एक है। यह अपनी अद्भुत वास्तुकला और इतिहास के कारण राजस्थान की भव्यता और भावना का प्रतीक है क्योंकि यह महान महाराणा प्रताप का जन्मस्थान था और इस प्रकार राजपूतों के दिल में एक विशेष स्थान रखता है। इस किले के अंदर कई मंदिर हैं जैसे नीलकंठ महादेव मंदिर, पार्श्वनाथ जैन मंदिर, गणेश मंदिर आदि जो बहुत सारे धार्मिक लोगों को आकर्षित करते हैं। पहाड़ी की चोटी पर इस अद्भुत जगह में स्थित होने के कारण, यह राजसी गढ़ चारों ओर से हरे भरे जंगलों के लिए एक शानदार विहंगम दृश्य प्रस्तुत करता है।

कुंभलगढ़ का किला | राजस्थान के प्रसिद्ध किले |

12. जूनागढ़ किला, बीकानेर

बीकानेर शहर में स्थित, यह राजस्थान के उन कुछ किलों में से एक है, जो किसी पहाड़ी की चोटी पर नहीं बने हैं, जिसे राजा राय सिंह ने 15वीं शताब्दी के अंत में बनवाया था। 20वीं सदी तक इसे पहले चिंतामणि महल के नाम से जाना जाता था। यह स्थान लोगों के लिए काफी आश्चर्यजनक है क्योंकि यह इतना मजबूत था कि यह किला अभी भी अजेय था और कई आक्रमणों के बाद भी झेल सकता था। लोग इस जगह को इसकी मजबूत वास्तुकला के कारण देखने आते हैं और इसके भव्य संग्रहालय से भी आकर्षित होते हैं जो प्राचीन कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है और इस प्रकार इसे एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण बनाता है। इस किले के सबसे प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक अनूप महल है जो अपने खूबसूरती से सजाए गए कमरों को प्रदर्शित करता है जो शाही परिवार के कीमती सामान को दर्शाता है। यह इतिहास, बहादुरी, परंपरा और संस्कृति का एक उत्कृष्ट उदाहरण है और इसे बीकानेर आने वाले लोगों को अवश्य देखना चाहिए।

जूनागढ़ किला | राजस्थान के प्रसिद्ध किले |

13. जालोर का किला, जालोर-

सोनागीर या गोल्डन माउंट और टॉप खाना या तोप फाउंड्री के रूप में भी जाना जाता है, यह देश के सबसे सुरक्षित किलों में से एक है और राजस्थान के जालोर शहर में स्थित सबसे प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है जो इसकी दीवारों से शहर के आश्चर्यजनक और शांत दृश्य प्रदान करता है। . यह किला 10वीं शताब्दी के दौरान परमास द्वारा निर्मित सबसे दुर्लभ 9 किलों में से एक है। इसमें कई प्रसिद्ध मंदिर हैं जैसे जैन मंदिर, शिव मंदिर, सुंधा माता मंदिर और पार्श्वनाथ का मंदिर और किले के अंदर कुछ मस्जिदें भी हैं जो बहुत सारे धार्मिक तीर्थयात्रियों को भी आकर्षित करती हैं। इस शहर को स्वर्ण नगरी भी कहा जाता था, जिसमें सबसे दिलचस्प और बहादुर इतिहास है और इस तरह इस जगह को देखने और देखने के लिए बहुत से लोग आकर्षित होते हैं क्योंकि यह किला शहर के पर्यटन का मुख्य आकर्षण है।

जालोर का किला | राजस्थान के प्रसिद्ध किले |

14. गागरोन किला -राजस्थान के प्रसिद्ध किले  

गागरोन किला राजस्थान के झालावाड़ जिले के हाड़ौती क्षेत्र में स्थित प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थानों में से एक है जो सूफी संत मिठे शाह का मकबरा भी है। यह किला 12 प्रकार के वैदिक किले वास्तुकला के सिद्धांत से बना है और उनमें से एक पहाड़ी और जल किले या जलदुर्ग का एक आकर्षक उदाहरण कहा जाता है। इस राजसी किले का निर्माण 12 वीं शताब्दी में राजा बिजलदेव द्वारा किया गया था और यह राजस्थान के छह यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों में से एक है। यह पूरे शहर के परिदृश्य का 360° दृश्य देता है जो बहुत ही मंत्रमुग्ध कर देने वाला है और बहुत सारे आगंतुकों को आकर्षित करता है। चारों ओर मजबूत दीवारों के साथ यह खूबसूरत वास्तुकला हर जगह एक शाही खिंचाव देती है। मुहर्रम में, यह किला स्थानीय लोगों द्वारा भी बहुत पूजनीय है और प्रसिद्ध सूफी संत को सम्मान देने के लिए एक मेला आयोजित किया जाता है।

गागरोन किला | राजस्थान के प्रसिद्ध किले |

15. खिमसर किला-राजस्थान के प्रसिद्ध किले 

यह अनोखा किला राजस्थान के खिमसर जिले में ग्रामीण भारत के केंद्र में स्थित थार रेगिस्तान के किनारे पर स्थित है। लहरदार राजस्थानी रेगिस्तान में स्थित, शाही जागीर की तरह अच्छी तरह से संरक्षित यह स्थान 11 एकड़ के अपने क्षेत्र में व्यापक अनुभव प्रदान करता है जिसमें बगीचे, लॉन और खुले आंगन हैं। यह शानदार किला राव करमजी द्वारा वर्ष 1523 में बनाया गया था और अब यह अपने आगंतुकों को बीते युग के राजाओं के शाही जीवन का अनुभव प्रदान करने के लिए एक निर्विवाद और अच्छी तरह से संरक्षित विरासत होटल के रूप में कार्य करता है। इसमें लक्जरी आवास, स्वादिष्ट स्थानीय राजस्थानी और वैश्विक व्यंजन और अन्य सुविधाएं जैसे स्विमिंग पूल, व्यायामशाला आदि जैसी हर सुविधा है। अपनी छुट्टियां बिताने और अपने दोस्तों और परिवार के साथ इस शाही दावत का आनंद लेने के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

खिमसर किला | राजस्थान के प्रसिद्ध किले |

16. लोहागढ़ किला, भरतपुर

लोहागढ़ किला, जिसे लोहे के किले के रूप में भी जाना जाता है, भारतीय इतिहास में अब तक के सबसे मजबूत किलों में से एक है, जिसे भरतपुर, राजस्थान में प्रसिद्ध भरतपुर जाट शासक महाराजा सूरज मल द्वारा बनाया गया था। यह बहुत से लोगों को आकर्षित करता है क्योंकि यह पन्ना मीना का कुंड, एलिफैंटास्टिक और एलिफैंटास्टिक हाथी फार्म जैसे लोकप्रिय स्थानों के आसपास स्थित है क्योंकि यह परिवर्तित होटल अपने ग्राहकों को उन्हें प्रदान करके एक यादगार प्रवास प्रदान करने के लिए सर्वोत्तम सेवा और आधुनिक सुविधाओं के साथ ठहरने की पेशकश करता है। शासकों के बीते युग के जीवन की अनुभूति के साथ। यह भरतपुर के जाट शासकों के साहस, शक्ति, अनंत काल और शौर्य का प्रतीक है और इसकी सबसे मजबूत और बेहतरीन वास्तुकला के कारण इसका नाम लोहागढ़ किला रखा गया था, जिसे ब्रिटिश शासक कभी भी जीत नहीं पाए थे। यह बहुत ही सुंदर है और इसके समृद्ध इतिहास, वास्तुकला को देखने और इसकी बहादुरी की कहानियों को सुनने के लिए राजस्थान के दर्शनीय स्थलों में से एक माना जाता है। कुछ अन्य दिलचस्प संरचनाएं जो इस किले के अंदर मुगलों और अंग्रेजों पर जीत के उपलक्ष्य में बनाई गई थीं, जो पर्यटकों को बहुत आकर्षित करती हैं, वे हैं फतेह बुर्ज और जवाहर बुर्ज।

लोहागढ़ किला | राजस्थान के प्रसिद्ध किले |

17. नीमराना किला, अलवाडी

नीमराना किला भारत के राजस्थान में जयपुर में स्थित सबसे प्रसिद्ध किलों में से एक है, जो आगंतुकों द्वारा पसंद किया जाता है क्योंकि वे इस परिवर्तित 15 वीं शताब्दी के 4-सितारा हेरिटेज होटल में रहने की पेशकश करते हैं ताकि अपने ग्राहकों को सभी आधुनिक के साथ 5 सदियों के ऐतिहासिक अनुभव की खोज में मदद मिल सके। सुविधाएं। इस वास्तुशिल्प आश्चर्य में हर सुविधा है और दो शानदार स्विमिंग पूल, विश्व स्तरीय रेस्तरां, युवा बच्चों के लिए अंतरंग खेल क्षेत्र और एक इको-फार्म जैसी कई सुविधाएं हैं। यह इतना शानदार और आश्चर्यजनक है कि इसे उन 100 चीजों में सूचीबद्ध किया गया था जो आपको इसे छोड़ने से पहले ग्रह पर करनी चाहिए। यह फिटनेस सेंटर, आउटडोर पूल, गार्डन, स्पा जैसी विभिन्न मनोरंजक गतिविधियाँ भी प्रदान करता है और यह 553 साल पुरानी विरासत स्थल को अलवर में सबसे अच्छे आरामदायक और सुविधाजनक आवासों में से एक कहा जाता है।

नीमराना किला | राजस्थान के प्रसिद्ध किले |

18. भटनेर किला, हनुमानगढ़

प्रसिद्ध गग्गर नदी के तट पर स्थित, भटनेर किला भारत के सबसे पुराने किलों में से एक है, जिसे 253 सीई में भूपत द्वारा बनाया गया था जो जैसलमेर के राजा भाटी के पुत्र थे। यह राजस्थान के हनुमानगढ़ के केंद्र में स्थित है। यह शहर के दर्शनीय स्थलों में से एक है जो इस किले की दीवारों से पूरे हनुमानगढ़ शहर का परिदृश्य देता है। न केवल ऐतिहासिक उद्देश्य के लिए, बल्कि धार्मिक उद्देश्य के लिए कई लोग इस किले का दौरा करते हैं और साथ ही इसमें किले के अंदर कई मंदिर शामिल हैं जैसे जैन मंदिर, शिव मंदिर, हनुमान मंदिर, करणी माता जी मंदिर और मामा भांजा कब्र भी स्थित है। यहाँ और इसमें एक सुंदर बगीचा भी है जहाँ लोग सुबह और शाम की सैर के लिए जाते हैं और प्रकृति की गोद में कुछ समय बिताते हैं। वर्तमान में, इस प्रसिद्ध विरासत स्थल का दौरा लोगों द्वारा किया जाता है क्योंकि वे इसके समृद्ध इतिहास और वास्तुकला से आकर्षित होते हैं और इस अद्भुत स्थान पर दोस्तों और परिवार के साथ यात्रा करने के लिए एक दिन का आनंद लेते हैं।

भटनेर किला | राजस्थान के प्रसिद्ध किले |

19. अलवर का किला- राजस्थान के प्रसिद्ध किले 

अलवर किला जिसे बाला किला या बाला किला के नाम से भी जाना जाता है, राजस्थान के सबसे आकर्षक और विशाल किलों में से एक है जो अरावली रेंज की पहाड़ी पर स्थित है जो अलवर शहर का शानदार और मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। यह किला लगभग 8 किलोमीटर में फैला हुआ है और इसे राजस्थान के टाइगर गेटवे के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह स्थान खुली जीप टाइगर सफारी भी प्रदान करता है जो आगंतुकों के लिए एक नया अनुभव है। लुभावने परिदृश्य देने वाले इस राजसी किले में घूमने के लिए बहुत सारे स्थान हैं जो आपको बीते युग में शाही लोगों के नेतृत्व वाले जीवन की झलक देते हैं। यह पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों द्वारा भी खुद को तरोताजा करने के लिए व्यस्त और शोरगुल वाले शहर से दूर एक सुखद सप्ताहांत बिताने के लिए दौरा किया जाता है।

अलवर का किला | राजस्थान के प्रसिद्ध किले |

20. मंडावा किला, शेखावाटी

मंडावा किला मंडावा में अरावली पहाड़ियों के बीच स्थित सबसे प्रसिद्ध किलों में से एक है जो राजस्थान के झुझुनू जिले में है जिसे पर्यटन के लिए सबसे अधिक होने वाले शहरों में से एक माना जाता है। यह किला अब राजस्थान पर्यटन विभाग द्वारा अपने ग्राहकों को शाही प्रवास और राजाओं के जीवन का अनुभव प्रदान करने के लिए एक विरासत होटल के रूप में चलाया जाता है। इसे ठाकुर नवल सिंह ने 1755 में बनवाया था जो शेखावाटी शासकों के पहले वंशज थे। किले के अंदर की समृद्ध राजस्थानी वास्तुकला और विभिन्न प्रकार की सजावट के कारण अधिकांश लोग इस जगह की ओर आकर्षित होते हैं। सुंदर भित्तिचित्रों से सजी इस महान जगह पर अपने समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास और विरासत का बेजोड़ अनुभव प्राप्त करने के लिए अक्सर कई पर्यटक आते हैं। लोग यहां कई गतिविधियों का भी आनंद लेते हैं जैसे हॉर्स सफारी और अन्य आधुनिक सुविधाएं भी विश्व स्तरीय गुणवत्ता की उपलब्ध हैं।

मंडावा किला | राजस्थान के प्रसिद्ध किले |

आशा है लेख रोचक होगा! धन्यवाद!

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version