ग्रेपफ्रूट(चकोतरा),संतरे का चचेरा भाई है, कुछ हद तक एक जैसा दिखता है लेकिन ग्रेपफ्रूट में संतरे की तुलना में अधिक पोषक तत्व, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर होते हैं। ग्रेपफ्रूट स्वास्थ्यप्रद खट्टे फलों में से एक है जिसका स्वाद कड़वा से खट्टा होता है। ग्रेपफ्रूट लाभों की खान है यह वजन घटाने में सहायता करता है, हृदय रोग के जोखिम को कम करता है त्वचा की बनावट में सुधार करता है, और प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। यहाँ पौष्टिक ग्रेपफ्रूट (चकोतरा) के स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताया गया है |

 ग्रेपफ्रूट(चकोतरा) में पोषक तत्व:

कैलोरी

कार्बोहाइड्रेट

प्रोटीन

रेशा

विटामिन सी

विटामिन ए

पोटैशियम

थायमिन

फोलेट

मैगनीशियम

ग्रेपफ्रूट सबसे कम कैलोरी वाला फल है लेकिन अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है और विटामिन ए और सी का अच्छा स्रोत है।

ग्रेपफ्रूट (चकोतरा) के 7 स्वास्थ्य लाभ
ग्रेपफ्रूट(चकोतरा) के स्वास्थ्य लाभ:
  1. मधुमेह: ग्रेपफ्रूट में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो रक्त शर्करा के स्तर या इंसुलिन के स्तर को कम करने में मदद करता है और इस प्रकार टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को रोकता है।
  2. वजन घटाने: जैसा कि आप जानते हैं कि ग्रेपफ्रूट फाइबर से भरपूर होता है और इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जो तृप्ति को बढ़ावा देता है और भोजन के आगे सेवन को कम करता है, इसलिए वजन कम करता है। फाइबर और पानी की मात्रा भी कब्ज से बचाती है।
  3. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दें: विटामिन ए, सी और एंटीऑक्सिडेंट की उच्च सामग्री के कारण, ग्रेपफ्रूट हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस से कोशिकाओं की रक्षा करता है। यह रोग पैदा करने वाले सूक्ष्म जीवों के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है।
  4. त्वचा की बनावट में सुधार: विटामिन सी जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है, कोलेजन गठन के लिए भी आवश्यक है। विटामिन सी त्वचा की बनावट को बढ़ाता है और यूवी क्षति से बचाने में मदद करता है।
  5. कैंसर से लड़ें: ग्रेपफ्रूट में विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन, लाइकोपीन, फ्लेवोनोन्स जैसे कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर में उत्पन्न होने वाले मुक्त कणों के खिलाफ काम करते हैं और कैंसर, हृदय रोग और आंखों से संबंधित समस्याओं के जोखिम को कम करते हैं।
  6. गुर्दे की पथरी में सहायक: गुर्दे की पथरी तब विकसित होती है जब अपशिष्ट पदार्थ मूत्र के माध्यम से बाहर नहीं निकल पाता और गुर्दे में जमा हो जाता है। ऐसा माना जाता है कि ग्रेपफ्रूट में मौजूद साइट्रिक एसिड या विटामिन सी आपके मूत्र की मात्रा और पीएच को बढ़ाने में मदद करता है और इस प्रकार गुर्दे की पथरी को विकसित होने से रोकता है।
  7. एथेरोस्क्लेरोसिस को रोकें: ग्रेपफ्रूट पोटेशियम खनिज में उच्च होता है जो धमनियों पर पट्टिका के निर्माण की रक्षा करता है और रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है और हृदय रोग को रोकता है।

आप ग्रेपफ्रूट को कच्चा लेकर, सलाद, स्मूदी और जूस के साथ मिलाकर अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

संतरा ही नहीं साइट्रस परिवार के लिए फायदेमंद है, यह एक अन्य सदस्य ग्रेपफ्रूट आपके लिए भी उतना ही फायदेमंद और स्वस्थ है जो

आपको हाइड्रेटेड और रोग मुक्त रखता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Jugaadin.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

आगे पढ़ें https://jugaadinnews.com/noni-juice-benefits-and-side-effects/

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version