आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक को ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से नए ग्राहकों को जोड़ने से रोक दिया। इसलिए, अब कोटक पर कोई भी नया क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी गई है।

आरबीआई की कार्रवाई के पीछे का कारण

केंद्रीय बैंक के अनुसार, कोटक महिंद्रा बैंक को अपने आईटी सिस्टम के प्रबंधन और डेटा सुरक्षा सुनिश्चित करने में गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ा। इसके अलावा, बैंक लगातार दो वर्षों तक आईटी जोखिम प्रबंधन और सूचना सुरक्षा के लिए आरबीआई द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा करने में विफल रहा। इसके अतिरिक्त, इन मुद्दों को संबोधित करने की योजना दिए जाने के बाद भी, बैंक ने अभी भी उन्हें ठीक नहीं किया है। बैंक को आरबीआई को सौंपी गई रिपोर्टों को लगातार संशोधित करने, सही करने या बनाए रखने की आवश्यकता थी। इसके अलावा, बैंक द्वारा अपनी वृद्धि को संभालने के लिए पर्याप्त मजबूत आईटी सिस्टम और नियंत्रण स्थापित करने में विफलता के कारण समस्याएं उत्पन्न हुईं।

मौजूदा ग्राहकों पर प्रभाव

आरबीआई के फैसले से कोटक महिंद्रा बैंक के मौजूदा खातों पर कोई असर नहीं पड़ेगा. नतीजतन, बैंक अपने ग्राहकों को आश्वासन देता है कि वे क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग जैसी सेवाओं का उपयोग बिना किसी रुकावट के जारी रख सकते हैं।

इसके अलावा कोटक महिंद्रा बैंक ने क्या कहा

कोटक महिंद्रा बैंक ने कहा कि उसकी शाखाएं अपने ग्राहकों को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने के अलावा सभी बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना जारी रखेंगी। “हम अपने मौजूदा ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड, मोबाइल और नेट बैंकिंग सहित निर्बाध सेवाओं के बारे में आश्वस्त करना चाहते हैं। हमारी शाखाएँ नए ग्राहकों का स्वागत करना और उन्हें अपने साथ जोड़ना जारी रखती हैं। नए क्रेडिट कार्ड जारी करने के अलावा, उन्हें बैंक की सभी सेवाएँ प्रदान करना, ”
“बैंक ने अपने आईटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए नई तकनीकों को अपनाने के लिए उपाय किए हैं। यह जल्द से जल्द शेष मुद्दों को तेजी से हल करने के लिए आरबीआई के साथ काम करना जारी रखेगा। हम अपने मौजूदा ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड, मोबाइल और नेट बैंकिंग सहित निर्बाध सेवाओं के बारे में आश्वस्त करना चाहते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version