PayU को 15 महीने के इंतजार के बाद भुगतान ऑपरेटर या भुगतान ऐप के रूप में काम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। PayU अब नए व्यापारियों को डिजिटल प्लेटफॉर्म सेवा प्रदान करने के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ सकता है।

PayU निजी एलएमटी है। यह भारत के डिजिटल वित्तीय सेवा क्षेत्र में कंपनी है। यह 2002 में स्थापित एक नीदरलैंड-आधारित कंपनी है। यह व्यवसायों को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ईएमआई, नेट बैंकिंग इत्यादि जैसे 150+ भुगतान मोड में ऑनलाइन और ऑफलाइन भुगतान एकत्र करने में सक्षम है। यह भुगतान गेटवे भी खरीदने की पेशकश करता है और बाद में भुगतान सेवाएँ। इस प्रकार, यह प्रोसस द्वारा समर्थित है और टाइगर ग्लोबल समर्थित रेजरपे और वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले फोनपे के साथ प्रतिस्पर्धा करता है।

मुख्य विशेषताएं:

  1. आपकी वेबसाइट या ऐप पर सभी ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के लिए भुगतान स्वीकार करता है। यह अंतर्राष्ट्रीय भुगतान भी स्वीकार करता है।
  2. एकल डैशबोर्ड के रूप में भुगतान प्रपत्रों का प्रबंधन करता है। इसमें रिफंड शामिल है। मोबाइल फोन पर भुगतान अनुभव को अनुकूलित करता है, और विक्रेताओं को भुगतान स्वचालित करता है।
  3. यह ईएमआई को सक्षम करके किफायती भुगतान का समर्थन करता है। अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें, और ग्राहकों को लॉयल्टी पॉइंट भी प्रदान करता है।
  4. यह सभी भुगतान मोड पर मूल भुगतान अनुभव प्रदान करता है।
  5. यह साझा करने योग्य भुगतान लिंक से भुगतान एकत्र करता है।

 

इसके अलावा, भारतीय कंपनियां प्रौद्योगिकी का उपयोग करके एक पूर्ण डिजिटल वित्तीय सेवा मंच बनाना चाहती हैं। इसके अलावा, यह प्लेटफॉर्म ई-कॉमर्स ब्रांडों, बैंकों और उपभोक्ताओं सहित ग्राहकों की सभी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version