हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में मैकलोडगंज ‘छोटा ल्हासा’ या ‘ढासा’ के नाम से प्रसिद्ध है। यह धर्मशाला का संक्षिप्त रूप है और इसकी संस्कृति तिब्बतियों के समान है। यह तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा का घर भी है। हरी-भरी हरियाली और ऊंचे पहाड़ों के बीच मैकलोडगंज प्रकृति के मनमोहक नजारे देता है। हर साल, पर्यटक तिब्बती संस्कृति और जगह की प्राकृतिक सुंदरता को देखने के लिए इस जगह का दौरा करते थे।

मैकलोडगंज

मैकलोडगंज से 2 किमी आगे त्रिउंड, राजसी हिमालय की ट्रैकिंग के लिए एक आदर्श स्थान है। यह 7-8 किमी लंबा ट्रेक है। ट्रेक आपको ओक के पेड़ों और धौलादार रेंज का दृश्य देता है।त्रिउंड हिमाचल प्रदेश में एक आसान ट्रेक है जो आपको राजसी हिमालय में पलायन प्रदान करता है। धर्मशाला से कुछ किलोमीटर की दूरी पर 2828 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह ट्रेकिंग के लिए एक आदर्श स्थान है, जहां से पूरी कांगड़ा घाटी के खूबसूरत नज़ारे दिखाई देते हैं। त्रिउंड का ट्रेक छोटा और सरल है। इसे मैक्लोडगंज या धरमकोट से किया जा सकता है, जो मैक्लोडगंज से 2 किमी आगे है। ट्रेक का पहला भाग स्नोलाइन कैफे से अंतिम 2 किमी के साथ धीरे-धीरे झुका हुआ चलना है जिसमें त्रिउंड तक एक ऊर्ध्वाधर चढ़ाई शामिल है। त्रिउंड से शाम का आसमान अपने आप में एक नजारा है और रात में यहां डेरा डालने का एक अच्छा बहाना है।

त्रिउंड ट्रेक

मैकलोडगंज और धर्मशाला का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भागसू जलप्रपात है। यह एक खूबसूरत जगह है जो अपनी शांति और शांति के लिए जानी जाती है। भागसूनाथ मंदिर भी है जो इस जगह का एक प्रमुख आकर्षण बिंदु है। यहां कई कैफे और कॉफी हाउस हैं जहां पर्यटक एक कप कॉफी और जलप्रपात देखने के साथ-साथ अन्य जलपान भी कर सकते हैं। भागसुनाग झरना मुख्य सड़क पर स्थित है जो मैकलोडगंज और धर्मशाला को जोड़ता है और परिवार और प्रियजनों के साथ पिकनिक मनाने के लिए एक आदर्श स्थान है। यहां का प्रमुख आकर्षण प्रसिद्ध भागसूनाथ मंदिर है।

भागसू झरना

जैसा कि मैकलोडगंज तिब्बती संस्कृति का साक्षी है, वहां कई मठ हैं, जिनमें तिब्बत के बाहर सबसे बड़ा तिब्बती मंदिर, नामग्याल मठ स्थित है। ऐसा माना जाता है कि यह दलाई लामा के मंदिर के रूप में है जहां भिक्षु बौद्ध उपदेश सीखते और ध्यान करते हैं।दलाई लामा के लिए एक निजी पूजा स्थल के रूप में सेवा करने के अलावा, जगह का शांत वातावरण और समृद्ध इतिहास दुनिया भर के आगंतुकों पर एक आकर्षक प्रभाव पैदा करता है। नामग्याल ने पहले ही ल्हासा में अपनी प्रसिद्धि अर्जित कर ली थी और भारत में अपनी बहाली के बाद से, मठ ने अटलांटिक में अपने पंख फैलाए हैं। 1992 में न्यू यॉर्क, इथाका में नामग्याल मठ बौद्ध अध्ययन संस्थान बनाया गया था, जो सीधे धर्मशाला के नामग्याल मठ के प्रभाव में है।

नामग्याल मठ

एक अन्य पर्यटन स्थल, त्सुगलगखांग, मैकलोडगंज के ऊपर स्थित है और धर्मशाला वह पवित्र स्थान है जहाँ दलाई लामा निवास करते हैं। इसमें शाक्यमुनि, अवलोकितेश्वर की मूर्तियाँ और पद्मसंभव (गुरु रिनपोछे) की मूर्ति है। दुनिया भर से कई भक्तों द्वारा इस जगह का दौरा किया जाता है। इस जगह में मठ, मंदिर, संग्रहालय, पुस्तकालय और कैफे है।

 त्सुगलगखांग

यहां गर्मियों का मौसम सुहावना होता है और मार्च से जून के महीनों में यहां जाया जा सकता है। यदि कोई अप्रैल और मई के महीने के दौरान यात्रा करता है, तो वह बुद्ध पूर्णिमा के त्योहार का आनंद ले सकता है जो कि इस जगह का प्रमुख त्योहार है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version