मौजूदा कमी को दूर करने के लिए विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर 14 जून को हिसार में एक कदम ज़िन्दगी की ओर से एक विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

हमारा प्यार हिसार, हिसार सेवा समिति, उदित कुंज फाउंडेशन और सुपर वुमन एनजीओ के सहयोग से एक कदम ज़िन्दगी की ओर एनजीओ द्वारा अग्रसेन भवन में आयोजित विभिन्न निजी ब्लड बैंकों के माध्यम से 500 यूनिट रक्त एकत्र किए गए। इस अभियान में नलवा ब्लड बैंक, महात्मा गांधी अस्पताल, सर्वोदय ब्लड सेंटर, श्री राम ब्लड सेंटर, नेशनल ब्लड सेंटर और एसएमएस अस्पताल ने हिस्सा लिया। लज़ीज़ रेस्तरां, विशेष एकेडमी ऑफ कॉमर्स, 11वें हेवन, कैनो, फेथ एकेडमी ऑफ कॉमर्स, HiDM- हिसार इंस्टीट्यूट ऑफ डिजिटल मार्केटिंग और मलिक टेंट एंड डेकोरेटर्स जैसे कई अन्य संगठनों ने हिसार रक्तदान शिविर को प्रायोजित किया।

हिसार रक्तदान शिविर में रक्तदाता को सम्मानित करते हुए

हमारा प्यार हिसार के मनीष गोयल ने कहा कि गर्मी के दिनों में खून की कमी एक आम समस्या है। लेकिन आज भगवान की कृपा से मौसम अच्छा था और टीम ने 500 यूनिट का निर्धारित लक्ष्य हासिल कर लिया, यह सभी के लिए एक उपलब्धि है। उन सभी रक्त दाताओं को धन्यवाद जिन्होंने किसी की जान बचाने के इस नेक काम में योगदान दिया और टीम को जिसने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की। टीम ने रक्तदान जागरूकता अभियान भी चलाया जिसमें विभिन्न शिक्षण संस्थानों के सैकड़ों छात्रों को रक्तदान के लिए प्रेरित किया गया।

रक्तदान के बाद जलपान के लिए अलग से रिफ्रेशमेंट जोन बनाया गया था। शिविर में मैक्स लैब द्वारा मुफ्त कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा परीक्षण तालिका भी थी।

रक्तदान के लिए न केवल पुरुष उत्साह से आगे आए , बल्कि महिला रक्तदाताओं की संख्या भी काफी अच्छी थी। न केवल युवा लड़कियों बल्कि 35-40 साल की उम्र की महिलाओं ने बहुत जोश दिखाया।

“इस रक्तदान अभियान के साथ, हमें उम्मीद है कि हमने कुछ दिनों के लिए रक्त की कमी को दूर कर दिया है। हिसार के लोगों और एक कदम ज़िन्दगी की ओर के सदस्यों और सभी संबद्ध गैर सरकारी संगठनों को धन्यवाद जिन्होंने हमारे आयोजन में हमारी मदद की। ब्लड ऑन डिमांड एक कठिन काम है लेकिन सदस्यों और दाताओं के कारण किसी की जान बचाना आसान और संभव हो पाया है। हम ब्लड बैंकों में स्टॉक रखने के लिए भविष्य में और अधिक शिविर आयोजित करने की उम्मीद कर रहे हैं, ” एक कदम ज़िन्दगी की ओर एनजीओ के मनोज खंडेलवाल ने कहा।

रक्तदाताओं को रक्तदान के नेक कार्य में उनके योगदान के लिए जलपान, एक दान प्रमाण पत्र और प्रशंसा का प्रतीक दिया गया। आयोजन टीम ने अग्रसेन भवन के मालिक अंजनी खारियावाला को कार्यक्रम में योगदान के लिए धन्यवाद दिया।

 

Share.
Exit mobile version