BMW i5 भारत में 26 अप्रैल, 2024 को लॉन्च हुई और यह 1.20 करोड़ रुपये, एक्स-शोरूम कीमत पर उपलब्ध है। i5 का उच्चतम-स्पेक M60 xDrive मॉडल केवल CBU प्रक्रिया के माध्यम से भारत में आयात किया गया है।

i5 की शुरूआत के बाद, बीएमडब्ल्यू अब भारत में बिक्री के लिए पांच इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) पेश करता है: iX1, iX xDrive50, i4, और i7। फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक सेडान को i7 M70 xDrive कॉन्फ़िगरेशन में भी पेश किया गया है।

BMW i5 रेंज, बैटरी और चार्ज

BMW i5 M60 xDrive में 83.9kWh (81.2kWh प्रयोग करने योग्य) बैटरी पैक है जो एक बार चार्ज करने पर 516 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है। दो इलेक्ट्रिक मोटर, प्रत्येक एक्सल पर एक, बैटरी द्वारा संचालित होती हैं और 601 हॉर्स पावर और 795 एनएम टॉर्क का संयुक्त आउटपुट प्रदान करती हैं। बीएमडब्ल्यू का दावा है कि i5 का यह संस्करण 230 मील प्रति घंटे की शीर्ष गति तक पहुंच सकता है और 3.8 सेकंड में 0 से 100 मील प्रति घंटे तक जा सकता है।

BMW i5 EV को 205 kW DC पर 30 मिनट से भी कम समय में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

 

BMW i5 एक्सटीरियर, रंग विकल्प

भारत में पेश की गई बीएमडब्ल्यू आई5 ईवी में रोशनी के साथ पारंपरिक किडनी ग्रिल और ब्लैंक्ड-ऑफ डिज़ाइन (चमकदार काले प्लास्टिक में पूर्ण) है।

पतली हेडलाइट्स के नीचे, जो प्रत्येक इकाई में लंबवत खड़ी दो एलईडी डीआरएल से सुसज्जित हैं, अधिक आक्रामक बम्पर है जिसमें व्यापक इंटेक्स हैं। साइड स्कर्ट और फ्लश-फिटिंग दरवाज़े के हैंडल को बिल्कुल नए 20 इंच के मिश्र धातु पहियों के साथ जोड़ा गया है, जिसमें पीछे की तरफ 275/35 R20 टायर और सामने की तरफ 245/40 R20 टायर हैं।

 i5 की पिछली टेललाइट्स नई 7 सीरीज़ की शैली का अनुसरण करते हुए, दो एलईडी तत्वों को अलग करने वाले क्रोम पृथक्करण के साथ पतली एलईडी इकाइयाँ हैं।

बीएमडब्ल्यू भारत में i5 को नॉन-मेटालिक अल्पाइन व्हाइट पेंट में उपलब्ध कराएगी।

रंग एम ब्रुकलिन ग्रे, एम कार्बन ब्लैक, केप यॉर्क ग्रीन, फाइटोनिक ब्लू, ब्लैक सैफायर, सोफियोस्टो ग्रे, ऑक्साइड ग्रे और मिनरल व्हाइट धातुई बाहरी पेंट टिंट के उदाहरण हैं।

 

BMW  i5 इंटीरियर फीचर्स

भारत के लिए बीएमडब्ल्यू i5 में गेमिंग और वीडियो क्षमताओं के साथ 14.9 इंच का इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन है, जो बीएमडब्ल्यू के आईड्राइव 8.5 ऑपरेटिंग सिस्टम के नवीनतम संस्करण पर चलता है। इसमें 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी है। इसे एक नियंत्रक से नियंत्रित किया जाता है जो केंद्र कंसोल पर परिचित दिखता है; वास्तव में, सेंटर कंसोल और इसकी 15-रंग की परिवेश प्रकाश व्यवस्था i7 से मिलती जुलती है।

स्वाभाविक रूप से, M60 को कई एम-विशिष्ट अपग्रेड प्राप्त होते हैं, जिसमें एक फ्लैट-बॉटम एम लेदर-लिपटे स्टीयरिंग व्हील, इंफोटेनमेंट और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए प्रदर्शन-आधारित डिस्प्ले और डैशबोर्ड पर कार्बन फाइबर ट्रिम (गहरे चांदी के साथ एक एक्सेंट) शामिल है। लकड़ी की ट्रिम वैकल्पिक अतिरिक्त के रूप में उपलब्ध है)। एक्टिव कूलिंग फीचर वाली स्पोर्ट्स सीटें, एक ब्लैक रूफ लाइनिंग, एक बोवर्स एंड विल्किंस ऑडियो सिस्टम, एक पैनोरमिक सनरूफ, 4-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, एक 360-डिग्री कैमरा और बहुत कुछ i5 पर मानक हैं।

i5 बीएमडब्ल्यू इंडिया की ओर से नियमित 2 साल/असीमित किलोमीटर की वारंटी के साथ आता है, लेकिन इसकी बैटरी पर 8 साल/1.6 लाख किलोमीटर की वारंटी है।

ज्यादा जानकारी के लिये पधारें https://www.bmw.in/en/index.html

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version