दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को “मेक इंडिया नंबर 1” मिशन की शुरुआत की। मिशन का उद्देश्य नौकरियों, स्वास्थ्य और शिक्षा को उच्च प्राथमिकता देकर भारत को “नंबर एक” बनाना है।

दिल्ली में भाषण देते हुए, केजरीवाल ने कहा कि भारत ने स्वतंत्र होने के बाद से महत्वपूर्ण प्रगति की है, लेकिन इसके बाद भी स्वतंत्रता प्राप्त करने वाले कई देशों से पीछे है।

“हमारा देश 75 वर्षों से स्वतंत्र है। हमने इन 75 वर्षों में बहुत कुछ हासिल किया है, लेकिन लोगों में गुस्सा और एक सवाल है कि हमारे बाद स्वतंत्रता प्राप्त करने वाले अन्य छोटे देश हमसे आगे निकल गए हैं। भारत पिछड़ गया क्यों? के मुख्यमंत्री दिल्ली ने कहा।

मुख्यमंत्री के अनुसार, “मेक इंडिया नंबर 1” मिशन में सभी नागरिकों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और रोजगार देने के साथ-साथ महिलाओं को समान अधिकार और सम्मान और किसानों के लिए उचित फसल मूल्य शामिल हैं।

हमारी पहली जिम्मेदारी यह सुनिश्चित करना है कि भारत में हर बच्चा शिक्षा प्राप्त करे, चाहे वह कितना भी पैसा क्यों न खर्च करे।

दूसरी जिम्मेदारी यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक नागरिक को बेहतर और मुफ्त स्वास्थ्य सेवा मिले। देश के कोने-कोने में हमें स्कूल, अस्पताल, मोहल्ला क्लीनिक आदि बनाने होंगे।” केजरीवाल ने कहा।

“तीसरा, युवाओं के बीच रोजगार की कमी है। हमारे युवाओं के लिए, हमें रोजगार मिलना चाहिए। इस देश में कोई भी युवा बेरोजगार नहीं होना चाहिए। इस देश में प्रत्येक महिला को मूल्यवान होने, समान अधिकार प्राप्त करने और सुरक्षित महसूस करने की आवश्यकता है “, उसने जोड़ा।

उन्होंने कहा, “यह दलगत राजनीति से परे है। मैं भाजपा और कांग्रेस दोनों को आगे आने और भारत को दुनिया में नंबर 1 देश बनाने के लिए हमारे साथ काम करने का आह्वान करता हूं।”

घोषणा गुजरात विधानसभा चुनाव से ठीक पहले हुई जब आम आदमी पार्टी बड़ी पैठ बनाने की कोशिश कर रही है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version