NASA ने चंद्रमा पर एजेंसी के आर्टेमिस वी मिशन के लिए मानव लैंडिंग सिस्टम विकसित करने के लिए जेफ बेजोस द्वारा स्थापित एक अंतरिक्ष कंपनी ब्लू ओरिजिन का चयन किया है। ब्लू ओरिजिन के नेतृत्व वाला प्रयास प्रभावी रूप से $7 बिलियन से अधिक की परियोजना है, जिसमें NASA का अनुबंध पुरस्कार केवल $3.4 बिलियन से अधिक है। ब्लू ओरिजिन की राष्ट्रीय टीम के भागीदारों में लॉकहीड मार्टिन, ड्रेपर, बोइंग, एस्ट्रोबायोटिक और हनीबी रोबोटिक्स शामिल हैं।
आर्टेमिस वी मिशन 2028 तक जल्द से जल्द उड़ान भरने के लिए तैयार है और नासा के चंद्र कार्यक्रम के तहत मिशनों की श्रृंखला में तीसरा होगा जिसका उद्देश्य चंद्रमा पर मनुष्यों को उतारना है। ब्लू ओरिजिन का पुन: प्रयोज्य लैंडर, जिसे “ब्लू मून” कहा जाता है, आर्टेमिस वी मिशन के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्र सतह पर पहुंचाएगा, जो कि 2029 से पहले के लिए निर्धारित नहीं है। कंपनी वास्तविक मिशन से पहले चालक दल के बिना चंद्रमा पर उतरने का अभ्यास करने की योजना बना रही है।
ब्लू ओरिजिन स्पेसएक्स और उसके स्टारशिप वाहन में शामिल हो जाता है, क्योंकि नासा ने “सस्टेनिंग लूनर डेवलपमेंट” के प्रयास में आर्टेमिस अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा की सतह पर ले जाने के लिए अंतरिक्ष यान विकसित करने के लिए चुना है। आर्टेमिस वी के बाद, नासा बाद के मिशनों के लिए स्पेसएक्स और ब्लू ओरिजिन डिज़ाइन के बीच चयन करने में सक्षम होगा।
ब्लू ओरिजिन के नेतृत्व वाली टीम ने अलबामा के हंट्सविले में स्थित एक रक्षा कंपनी डायनेटिक्स के नेतृत्व वाली दूसरी टीम को हराया। ब्लू ओरिजिन की वास्तुकला भविष्य के उस दिन के लिए भी तैयार करती है जब चंद्र बर्फ का उपयोग चंद्रमा पर LOX (तरल ऑक्सीजन) और LH2 (तरल हाइड्रोजन) प्रणोदकों के निर्माण के लिए किया जा सकता है। नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने चंद्रमा पर स्थायित्व स्थापित करने और उस तक लगातार पहुंच सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर दिया। ब्लू ओरिजिन न केवल आर्टेमिस वी मिशन को प्राप्त करने के लिए बल्कि चंद्रमा पर स्थायित्व सुनिश्चित करने के कुल प्रयास में 50% से अधिक का योगदान दे रहा है।
आर्टेमिस कार्यक्रम, जो 1960 और 1970 के दशक के अपोलो मूनशॉट्स का अनुसरण करता है, ने पिछले साल के अंत में एक सफल परीक्षण उड़ान के साथ किक मारी। कार्यक्रम का उद्देश्य चंद्रमा पर विज्ञान और अन्वेषण गतिविधियों का संचालन करना है।
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version