इज़राइल यात्रा करने के लिए एक सुंदर देश है और इज़राइल जाने का एक कारण स्वादिष्ट इज़राइली भोजन है। इज़राइल में व्यंजन स्वादिष्ट और सेहतमंद होते हैं कि कोई भी इसे खाना बंद नहीं कर सकता। इज़राइल की प्रसिद्ध वस्तुओं में ताजी सब्जियाँ, फल, मछली, मांस और बकरी का दूध शामिल हैं। इज़राइल की यात्रा के दौरान मुँह में पानी लाने वाले इज़राइली डेज़र्ट और इज़राइली मिठाइयाँ भी अवश्य चखें।

 

यहाँ इज़राइल के कुछ प्रसिद्ध भोजन का उल्लेख किया गया है, जिन्हें आपको इज़राइल दौरे के दौरान अवश्य आज़माना चाहिए:

 

हम्मस

इज़राइल के प्रसिद्ध व्यंजन

इज़राइली व्यंजनों में हम्मस सबसे प्रसिद्ध व्यंजन है और आगंतुकों को इज़राइल की यात्रा के दौरान इस व्यंजन को अवश्य चखना चाहिए। यह आमतौर पर मसले हुए छोले और अन्य बीन्स से भी तैयार किया जाता है। मसली हुई बीन्स को ताहिनी, नींबू के रस, जैतून के तेल, नमक और लहसुन के साथ मिलाया जाता है। पाइन नट्स के साथ हम्मस मुँह के सवाद के लिए एक परफेक्ट  ट्रीट  है और यह इतना स्वादिष्ट होता है कि इसके आदी होने की काफी संभावना होती है।

 

फलाफेल

इज़राइल के प्रसिद्ध व्यंजन

फलाफेल इजरायल का एक पारंपरिक भोजन है। इज़राइली व्यंजनों में इसका एक विशेष स्थान है क्योंकि इसे इज़राइल का राष्ट्रीय व्यंजन माना जाता है। फलाफेल इज़राइल में हर सड़क के कोने पर उपलब्ध है क्योंकि यह परम स्ट्रीट फूड है। यह व्यंजन गहरे तले हुए छोले, फवा बीन्स और दोनों से बनाया जाता है।

 

 शक्शौका 

इज़राइल के प्रसिद्ध व्यंजन

 शक्शौका इज़राइल में सबसे लोकप्रिय भोजन है और यह टमाटर,  मिर्च, और जीरा और धनिया के साथ मसालेदार प्याज में पके हुए अंडे से बना है। शक्शौका अरबी शब्द शक्का से लिया गया है जिसका अर्थ है ‘एक साथ रहना’। इस इजरायली डिश को नाश्ते में खाया जाता है। शक्शौका को उत्तरी अफ्रीका के ज्यूइश इमिग्रेंट्स द्वारा पेश किया गया था, तुनिशिया से अधिक प्रेसिसेली  है। 

 

ताहिनी

इज़राइल के प्रसिद्ध व्यंजन

ताहिनी इज़राइल में स्वादिष्ट भोजन है और यह तिल के मलाईदार और स्वादिष्ट पेस्ट से बना है। ताहिनी का इस्तेमाल हम्मस, फलाफल सैंडविच में किया जाता है। इस व्यंजन में डाली गई सामग्री में तिल का पेस्ट, नींबू, जैतून का तेल और लहसुन शामिल हैं जो इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाते हैं। ताहिनी एक प्राचीन भोजन है और पिछले 7000 वर्षों से तिल के प्रति प्रेम के पीछे एक कारण है।

 

बाबा घनौश

इज़राइल के प्रसिद्ध व्यंजन

बाबा घनौश भुने हुए बैंगन के साथ बनाई जाने वाली इज़राइल की एक और प्रसिद्ध डिश है। जब बैंगन को नींबू के रस और समुद्री नमक के साथ मिलाया जाता है, तो सबसे स्वादिष्ट इजरायली व्यंजन खाने के लिए तैयार होता है। इज़राइल प्रामाणिक बाबा  घनौश बनाने वाले सबसे अच्छे देशों में से एक है।

 

मुजद्दरा

इज़राइल के प्रसिद्ध व्यंजन

मुजद्दरा इजराइल की क्लासिकल डिश है। यह एक सरल और शाकाहारी व्यंजन है जो पकी हुई दाल, ब्राउन राइस और कारमेलाइज्ड कुरकुरे प्याज से बना है। इसे हर्ब्स और भुनी हुई मूंगफली से भी गार्निश किया जाता है। शाकाहारी लोगों के लिए मुजद्दरा इजरायल की सबसे अच्छी डिश है।

 

अंबा के साथ साबिच

इज़राइल के प्रसिद्ध व्यंजन

सबीच को सबीह के नाम से भी जाना जाता है, यह इज़राइल का एक लोकप्रिय सैंडविच है। यह तले हुए बैंगन और सख्त उबले अंडे, ताहिनी सॉस, हम्मस और इज़राइली सलाद से भरी एक पिटा ब्रेड है। सबीच को इज़राइल में इराकी यहूदियों द्वारा पेश किया गया था और यह इज़राइल में यहूदी भोजन के रूप में प्रसिद्ध है और पारंपरिक रूप से शबात पर खाया जाता है।

 

इज़राइली सलाद

इज़राइल के प्रसिद्ध व्यंजन

इज़राइली सलाद एक स्वादिष्ट और अनोखी डिश है जो केवल इज़राइल में उपलब्ध है। सलाद ताजा कटे हुए टमाटर, खीरा, प्याज, शिमला मिर्च और नींबू के रस, जैतून के तेल, ताहिनी और ज़ातर से तैयार किया गया मिश्रण होता है। इज़राइली सलाद इज़राइली व्यंजनों में इज़राइल का एक मानक व्यंजन है। यह व्यंजन स्वास्थ्यवर्धक है क्योंकि इसमें हरी सब्ज़ियाँ होती हैं जो विटामिन और प्रोटीन विकसित करती हैं।

 

तब्बूलेह

इज़राइल के प्रसिद्ध व्यंजन

तब्बूलेह इजराइल का एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो पड़ोसी देश लेबनान से उत्पन्न हुआ है। इज़राइली तबौली एक सलाद है जिसे बारीक कटी हुई सब्जियों,पार्सले, बुलगुर गेहूं, जैतून के तेल और नींबू के रस से तैयार किया जाता है। यह सलाद इज़राइल के प्रशंसनीय व्यंजनों में से एक है और हर इज़राइली व्यंजनों के साथ एक अनिवार्य इज़राइली साइड डिश भी है। तब्बूलेह एक साधारण सलाद है और जैसा कि कहा जाता है कि सुंदरता सादगी में निहित है, इस व्यंजन की सादगी ही इसकी सुंदरता है।

 

जेरूसलम बैगेल

इज़राइल के प्रसिद्ध व्यंजन

बैंगल को  बैगेल  ब्रेड के रूप में भी जाना जाता है, यह इज़राइल का एक पारंपरिक भोजन है। यह दुनिया में सबसे लोकप्रिय इज़राइली ब्रेड है। इज़राइल में बैगेल ब्रेड पोलैंड के यहूदी लोगों द्वारा पेश किया गया है। जेरूसलम बैगेल इजरायल में सबसे लोकप्रिय इजरायली भोजन की सूची में भी शामिल है।

 

चालाह ब्रेड

इज़राइल के प्रसिद्ध व्यंजन

चालाह ब्रेड एक इजरायली स्वादिष्ट व्यंजन है। यह एक यहूदी भोजन है जिसे पारंपरिक रूप से छुट्टियों और सब्त के दिन पकाया जाता है। इज़राइली चालाह ब्रेड स्वाद में स्वादिष्ट और पानी, चीनी, नमक, खमीर, किशमिश, शहद, अंडे और जैतून के तेल से बनी है। छल्ला ब्रेड को गोल आकार में बनाया जाता है.

 

मत्ज़ह फ्लैटब्रेड

इज़राइल के प्रसिद्ध व्यंजन

मत्ज़ो को मत्ज़ह के रूप में भी जाना जाता है, यह एक पारंपरिक यहूदी फ्लैटब्रेड है जो आटे और पानी के साथ बनाया जाता है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बिना खमीर के बन जाता है। यह क्लासिक यहूदी ब्रेड इज़राइल का एक प्रसिद्ध व्यंजन है और इज़राइल की यात्रा के दौरान इसे ज़रूर आज़माना चाहिए।

 

इज़राइल के उपरोक्त सभी व्यंजन स्वादिष्ट हैं और इज़राइल की यात्रा के दौरान इसे अवश्य आजमाया जाना चाहिए। ऊपर से अपनी पसंद के व्यंजनों का स्वाद लें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version