महाराष्ट्र – एक ऐसा राज्य जो अपने स्थापत्य स्मारकों, ऐतिहासिक स्थानों, फिल्म उद्योग बॉलीवुड और भोजन के लिए जाना जाता है। पोहा और पाव भाजी जैसे महाराष्ट्रीयन व्यंजन विश्व प्रसिद्ध हैं। कोकम, इमली और नारियल का उपयोग महाराष्ट्रीयन व्यंजनों में एक अनूठा स्वाद जोड़ता है।

महाराष्ट्र के व्यंजनों को दो शैलियों में वर्गीकृत किया जा सकता है – कोंकण और वरदी। कोंकण तटीय क्षेत्रों से संबंधित है, और वरदी विदर्भ क्षेत्र से संबंधित है।

आइए देखें महाराष्ट्र के कुछ प्रसिद्ध भोजन जो आपको मदहोश कर सकते हैं।

पाव भाजी – महाराष्ट्र के व्यंजन

पाव भाजी पूरे भारत में लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है जिसकी उत्पत्ति महाराष्ट्र से हुई है। यह मैश की हुई सब्जियों को स्वादिष्ट मसालों और मक्खन के साथ मिलाकर बनाया जाता है। इसे नरम रोटी के साथ परोसा जाता है जिसे पाव के नाम से जाना जाता है। यह एक स्ट्रीट फूड है जिसे मुंबई के रेस्तरां में भी परोसा जाता है।

पाव भाजी | महाराष्ट्र का प्रसिद्ध भोजन

वड़ा पाव

वड़ा पाव मुंबई का लोकप्रिय सैंडविच है, जिसकी उत्पत्ति एक स्ट्रीट वेंडर अशोक वैद्य ने की है, जिन्होंने 1960 और 1970 के दशक में दादर स्टेशन के पास काम किया था। इसमें गहरे तले हुए मसालेदार मैश किए हुए आलू होते हैं जिन्हें वड़ा कहा जाता है और पाव के नाम से जाने वाली नरम रोटी के साथ परोसा जाता है। इसे लाल लहसुन की चटनी, नारियल और मिर्च आदि के साथ परोसा जाता है।

वड़ा पाव | महाराष्ट्र का प्रसिद्ध भोजन

पूरन पोली – महाराष्ट्र के व्यंजन

पूरन पोली एक मीठा परांठा है जो त्योहारों के मौके पर बनाया जाता है. परांठे की स्टफिंग गुड़, पीली चने की दाल, मैदा, इलाइची पाउडर और घी से बनती है. इसे नाश्ते, दोपहर के भोजन, रात के खाने या नाश्ते के रूप में परोसा जा सकता है।

पूरन पोली | महाराष्ट्र का प्रसिद्ध भोजन

मिसल पाव – महाराष्ट्र के व्यंजन

मिसल पाव महाराष्ट्र का एक पारंपरिक व्यंजन है। इसके दो मुख्य तत्व मिसल और पाव हैं। मिसल एक करी है जो अंकुरित मोठ की फलियों के साथ बनाई जाती है और इसके ऊपर चिवड़ा, प्याज, आलू और मिर्च डाली जाती है और इसे पाव के साथ परोसा जाता है। इसे नाश्ते या मुख्य व्यंजन के रूप में परोसा जा सकता है।

मिसल पाव | महाराष्ट्र का प्रसिद्ध भोजन

मोदक

मोदक एक मिठाई है जिसे विशेष रूप से भगवान गणेश को प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है। इसे कई तरह से तैयार किया जाता है। इसे गेहूं के आटे और सूजी के आटे से बनाया जाता है, और इसमें कद्दूकस किए हुए केले, केसर, कद्दूकस किया हुआ नारियल और गुड़ डाला जाता है। इसे स्टीम्ड, उबला या तला हुआ के रूप में तैयार किया जा सकता है और कच्चे के रूप में भी परोसा जा सकता है। मोदक सबसे प्रसिद्ध व्यंजन है जो गणेश चतुर्थी उत्सव के दौरान तैयार किया जाता है।

मोदक | महाराष्ट्र का प्रसिद्ध भोजन

रग्दा पेटिस – महाराष्ट्र के व्यंजन

रगड़ा पेटिस महाराष्ट्र का एक प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है जो सूखे मटर की सब्जी और पैटी का उपयोग करके तैयार किया जाता है। इन आलू पैटी को रागड़ा ग्रेवी में डुबोया जाता है और चटनी, प्याज, टमाटर, सेव और सीताफल के साथ परोसा जाता है।

रग्दा पेटिस | महाराष्ट्र का प्रसिद्ध भोजन

भरली वंगी

भरी वंगी ठाणे का पारंपरिक व्यंजन है। यह प्याज, टमाटर और मसालेदार मसाले के साथ भरवां बैंगन पकाने की लोकप्रिय शैली है। इसे रोटी या चावल के साथ परोसा जाता है।

भार्ली वांगी | महाराष्ट्र का प्रसिद्ध भोजन | महाराष्ट्र के व्यंजन

श्रीखंड

श्रीखंड महाराष्ट्र और गुजरात का एक लोकप्रिय उत्सव है। यह दही पर आधारित मिठाई है जिसमें चीनी, सूखे मेवे और मेवे होते हैं जो इसे पौष्टिक और स्वादिष्ट बनाते हैं। इसे नाश्ते में या खाने के बाद मिठाई के रूप में परोसा जाता है।

श्रीखंड | महाराष्ट्र का प्रसिद्ध भोजन

पोहा – महाराष्ट्र के व्यंजन

पोहा महाराष्ट्र के लोगों की पसंदीदा डिश है जिसे कई तरह से बनाया जा सकता है. पोहा की सबसे प्रसिद्ध किस्म कांडा पोहा है जिसे प्याज, हरी मिर्च, अदरक और नीबू के रस से बनाया जाता है। इसे चाय के समय नाश्ते के रूप में परोसा जाता है।

पोहा | महाराष्ट्र का प्रसिद्ध भोजन

साबूदाना खिचड़ी

साबूदाना खिचड़ी पुणे का सबसे प्रसिद्ध व्यंजन है जो नवरात्रि के अवसर पर बनाया जाता है। इसमें साबूदाना और मूंगफली का मिश्रण होता है और यह थोड़ा तीखा होता है। इसे शबू खिचड़ी भी कहा जाता है। इसे शाम के नाश्ते के रूप में परोसा जा सकता है।

साबूदाना खिचड़ी | महाराष्ट्र का प्रसिद्ध भोजन

सोल कढ़ी

सोल कढ़ी महाराष्ट्र का सबसे प्रसिद्ध पेय है जिसे क्षुधावर्धक के रूप में परोसा जाता है। यह कोकम से बनने वाली पाचक कढ़ी है। कोकम पेय के रूप में भी जाना जाता है, सोल कढ़ी मुंबई का एक विशेष पेय है।

सोल कढ़ी | महाराष्ट्र का प्रसिद्ध भोजन

पिठला भाकरी

पिठला भाकरी एक पारंपरिक व्यंजन है जो आमतौर पर गुजरात, गोवा, राजस्थान और महाराष्ट्र में पाया जाता है। यह ज्वार, रागी, ज्वार, गेहूं, या चावल के आटे, मक्खन, जीरा से बना है, और सब्जियों, करी, चावल, चटनी, या बैंगन भर्ता के साथ परोसा जाता है। पिठला भाकरी एक प्रकार की चपटी रोटी है जो आहार फाइबर से भरपूर होती है।

पिठला भाकरी | महाराष्ट्र का प्रसिद्ध भोजन

आमती (महाराष्ट्रियन दाल) – महाराष्ट्र के व्यंजन

आमती एक महाराष्ट्रीयन व्यंजन है जो विदर्भ क्षेत्र से निकला है। यह महाराष्ट्र का एक सरल लेकिन सबसे स्वादिष्ट व्यंजन है। इसके 51 से अधिक विभिन्न संस्करण हैं और इसमें बहुत सारे प्रोटीन हैं।

आमती | महाराष्ट्र का प्रसिद्ध भोजन

भेलपुरी

भेलपुरी एक प्रकार की चाट है जो पूरे भारत में परोसी जाती है। इसमें तीखा और स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए मुरमुरे, आलू, प्याज, मिर्च और चटनी को मिलाकर बनाया जाता है।

भेलपुरी | महाराष्ट्र का प्रसिद्ध भोजन

बासुंडी

बासुंडी एक पारंपरिक लोकप्रिय मिठाई है जिसे दिवाली, भाई दूज, रक्षा बंधन और गुड़ी पड़वा जैसे त्योहारों के दौरान तैयार किया जाता है। काजू, बादाम, किशमिश, और पिस्ता जैसे कटे हुए मेवे के साथ मीठा, गाढ़ा दूध जब केसर और इलायची के साथ स्वाद दिया जाता है, तो बासुंडी नामक एक स्वादिष्ट मिठाई बनती है। यह महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक में भी लोकप्रिय है।

बासुंडी | महाराष्ट्र का प्रसिद्ध भोजन

आमरस

आमरस भारत में सबसे प्रसिद्ध पेय है। इसे आम के गूदे से बनाया जाता है और इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें घी या दूध मिलाया जा सकता है. महाराष्ट्र में, इसे पुरी के साथ परोसा जा सकता है जिसे आमरस पुरी कहा जाता है।

आमरस पुरी | महाराष्ट्र का प्रसिद्ध भोजन

ये सभी महाराष्ट्र के व्यंजनों के स्वादिष्ट व्यंजन हैं जो महाराष्ट्र के हर क्षेत्र में पाए जा सकते हैं। इसलिए जब भी आप महाराष्ट्र जाएँ तो इस मराठी अनोखे स्वाद को देखना न भूलें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version