27 अगस्त, 2023 को एथलेटिक्स की दुनिया ने भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी, नीरज चोपड़ा का अविश्वसनीय प्रदर्शन देखा। उन्होंने पुरुषों की भाला फेंक में स्वर्ण पदक हासिल किया और बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक चैंपियनशिप 2023 जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बने।

‘भारतीय एथलेटिक्स के गोल्डन बॉय’ के नाम से मशहूर 25 साल के नीरज चोपड़ा ने अपने अविश्वसनीय प्रदर्शन से खेल इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया। दूसरे प्रयास में, उनका भाला हवा में उछला और 88.17 मीटर की प्रभावशाली दूरी तय की जो पूरे आयोजन में सबसे अधिक थी। उनके थ्रो ने न केवल उन्हें स्वर्ण पदक दिलाया बल्कि एक नया व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ रिकॉर्ड भी बनाया।

नीरज चोपड़ा अब दुनिया के न.1 भाला फेंक खिलाड़ी हैं।  उनकी पिछली उपलब्धि, विशेषकर टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक स्वर्ण पदक ने एथलीटों के बीच उनकी स्थिति मजबूत करने में मदद की। दुनिया भर से उनके प्रशंसकों, राजनीतिक नेताओं और साथी एथलीटों ने उन्हें उनकी सफलता के लिए बधाई दी।

भारतीय प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्विटर पर एथलीट की असाधारण ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए एक कैप्शन के साथ सराहना की – “प्रतिभाशाली नीरज चोपड़ा उत्कृष्टता का उदाहरण देते हैं। उनका समर्पण, सटीकता और जुनून उन्हें न केवल एथलेटिक्स में एक चैंपियन बनाता है, बल्कि अद्वितीय का प्रतीक बनाता है। पूरे खेल जगत में उत्कृष्टता। विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने के लिए उन्हें बधाई।

 एक छोटे शहर से भाला फेंक में भारत का वैश्विक चेहरा बनने और भारत को गौरवान्वित करने तक नीरज चोपड़ा की यात्रा दुनिया भर में अनगिनत व्यक्तियों के लिए प्रेरणादायक है। उनकी जीत इस बात की याद दिलाती है कि समर्पण, दृढ़ता और कड़ी मेहनत से एथलीट असंभव को भी हासिल कर सकते हैं। पूरा देश उनकी उल्लेखनीय जीत का जश्न मना रहा है, जिसने भारत को वैश्विक मंच पर गौरवान्वित किया है।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version