भारतीय हॉकी टीम ने रविवार, 11 जून, 2023 को फाइनल में कोरिया गणराज्य को हराकर जापान के काकामीगहारा में महिला हॉकी जूनियर एशिया कप 2023 का खिताब जीता। भारत 2-1 से जीता।

भारत ने पहली बार महिला जूनियर एशिया कप जीता है। इसी के साथ भारत ने चिली में आयोजित होने जा रहे FIH महिला जूनियर वर्ल्ड कप 2023 में जगह पक्की कर ली है. जापान इस साल निर्धारित विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाली तीसरी टीम बनने के लिए चीन से 2-1 से जीता।

मुमताज़ खान द्वारा कोरियाई डिफेंडर के शरीर पर एक शॉट डायवर्ट करने के बाद अन्नू के पेनल्टी स्पॉट से परिवर्तित होने पर भारत ने अंत में गोल रहित पहला क्वार्टर बनाया।

पलटवार पर सेयोन के स्कोर ने कोरिया को जल्द ही बराबरी करने की अनुमति दी, और दोनों टीमों ने एक-एक गोल के साथ पहले हाफ का समापन किया।

तीसरे क्वार्टर में नीलम ने एक और गोल कर भारत को आगे कर दिया।

कोरिया ने कई करीबी शॉट और पलटवार करने का प्रयास किया, लेकिन भारत की संरक्षक माधुरी किंडो और उनके रक्षकों ने गेंद को गोल से बाहर रखा। भारत ने कुल मिलाकर आठ दक्षिण कोरियाई पेनल्टी कार्नर का बचाव किया।

रविवार को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला जूनियर हॉकी टीम को बधाई दी, जब उन्होंने कोरिया के खिलाफ 2-1 से अपना पहला महिला जूनियर एशिया कप जीता।

पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, “2023 महिला हॉकी जूनियर एशिया कप जीतने पर हमारे युवा चैंपियन को बधाई। टीम ने अपार दृढ़ता, प्रतिभा और टीम वर्क दिखाया है। उन्होंने हमारे देश को बहुत गौरवान्वित किया है। उनके आगे के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं। “

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version