BCCI ने भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और उनके सहयोगी स्टाफ का अनुबंध बढ़ा दिया है। द्रविड़ का दो साल का अनुबंध क्रिकेट विश्व कप 2023 की समाप्ति के बाद समाप्त हो गया। भारत के पूर्व कप्तान के पास कथित तौर पर विभिन्न इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी से कई प्रस्ताव थे, लेकिन उन्होंने पुरुषों की राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के रूप में बने रहने का विकल्प चुना। .

एक विज्ञप्ति में, BCCI  ने कहा: “भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मुख्य कोच श्री राहुल द्रविड़ और टीम इंडिया के सहयोगी स्टाफ (सीनियर पुरुष) के लिए अनुबंध के विस्तार की घोषणा की है। बीसीसीआई सार्थक चर्चा में लगा हुआ है हाल ही में संपन्न आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के बाद उनके अनुबंध की अवधि समाप्त होने के बाद श्री राहुल द्रविड़ के साथ और सर्वसम्मति से कार्यकाल को आगे बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की गई।

बोर्ड भारतीय टीम को तैयार करने में श्री द्रविड़ की महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करता है और उनकी असाधारण व्यावसायिकता की सराहना करता है। बोर्ड एनसीए के प्रमुख और स्टैंड-इन हेड कोच के रूप में उनकी अनुकरणीय भूमिकाओं के लिए श्री वीवीएस लक्ष्मण की भी सराहना करता है। अपनी प्रसिद्ध ऑन-फील्ड साझेदारियों के समान, श्री द्रविड़ और श्री लक्ष्मण ने भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने में मिलकर काम किया है।

BCCI के अध्यक्ष श्री रोजर बिन्नी ने कहा, “श्री राहुल द्रविड़ की दूरदर्शिता, व्यावसायिकता और दृढ़ प्रयास टीम इंडिया की सफलता में महत्वपूर्ण स्तंभ रहे हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में, आप हमेशा अत्यधिक जांच के दायरे में रहते हैं और मैं इसका विस्तार करता हूं।” न केवल चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए बल्कि उनमें आगे बढ़ने के लिए भी उनकी सराहना की जाती है। भारतीय टीम का प्रदर्शन उनके रणनीतिक मार्गदर्शन का प्रमाण है। मुझे खुशी है कि उन्होंने मुख्य कोच बने रहने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया और यह आपसी सम्मान की बात करता है। और उनके और बीसीसीआई के बीच साझा दृष्टिकोण। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि उनके नेतृत्व में, टीम सफलता के शिखर तक अपनी यात्रा जारी रखेगी और रास्ते में नए मानक स्थापित करेगी।”

बीसीसीआई के मानद सचिव श्री जय शाह ने कहा: “मैंने उनकी नियुक्ति के समय उल्लेख किया था कि मुख्य कोच की भूमिका संभालने के लिए राहुल द्रविड़ से बेहतर कोई व्यक्ति नहीं है, और श्री द्रविड़ ने अपने प्रदर्शन से खुद को फिर से साबित कर दिया है।” उत्कृष्टता के प्रति अद्वितीय प्रतिबद्धता। टीम इंडिया अब सभी प्रारूपों में एक मजबूत इकाई है, और तीनों प्रारूपों में हमारी शीर्ष रैंकिंग सीधे तौर पर उनके दृष्टिकोण, मार्गदर्शन और टीम के लिए उनके द्वारा तैयार किए गए रोडमैप को दर्शाती है। फाइनल से पहले लगातार 10 गेम जीतने के बाद, हमारा विश्व कप अभियान असाधारण से कम नहीं था, और टीम के विकास के लिए सही मंच तैयार करने के लिए मुख्य कोच सराहना के पात्र हैं। मुख्य कोच को हमारा पूरा समर्थन प्राप्त है, और हम उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर निरंतर सफलता के लिए आवश्यक सभी सहायता प्रदान करेंगे।

कार्यकाल के नवीनीकरण पर, टीम इंडिया के मुख्य कोच, श्री राहुल द्रविड़ ने कहा: “टीम इंडिया के साथ पिछले दो साल पूरी तरह से यादगार रहे हैं। साथ में, हमने उतार-चढ़ाव देखे हैं, और इस यात्रा के दौरान, हमारे अंदर समर्थन और सौहार्द रहा है।” समूह अभूतपूर्व रहा है। ड्रेसिंग रूम में हमने जो संस्कृति स्थापित की है, उस पर मुझे वास्तव में गर्व है। यह एक ऐसी संस्कृति है जो लचीली बनी रहती है, चाहे विजय के क्षण हों या प्रतिकूल परिस्थिति। हमारी टीम के पास जो कौशल और प्रतिभा है, वह अभूतपूर्व है, और हम क्या कर रहे हैं उन्होंने इस बात पर जोर दिया है कि हम सही प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं और अपनी तैयारियों पर कायम हैं, जिसका समग्र परिणाम पर सीधा प्रभाव पड़ा है।

“मैं बीसीसीआई और पदाधिकारियों को मुझ पर भरोसा रखने, मेरे दृष्टिकोण का समर्थन करने और इस अवधि के दौरान समर्थन प्रदान करने के लिए धन्यवाद देता हूं। इस भूमिका की माँगों के कारण घर से काफी दूर समय बिताना पड़ता है, और मैं अपने परिवार के त्याग और समर्थन की गहराई से सराहना करता हूँ। पर्दे के पीछे उनकी महत्वपूर्ण भूमिका अमूल्य रही है। जैसा कि हम विश्व कप के बाद नई चुनौतियों को स्वीकार करते हैं, हम उत्कृष्टता की खोज के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version