भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किला में भारतीय ध्वज फहराया और राष्ट्र को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने भविष्य के लिए पांच सूत्री “प्राण” दिया और देश के दोहरे संघर्ष “भ्रष्टाचार” और “वंशवाद की राजनीति और भाई-भतीजावाद” पर प्रकाश डाला।

भारत के प्रधान मंत्री ने ज्यादातर भविष्य के विचारों पर ध्यान केंद्रित किया क्योंकि उन्होंने अगले 25 वर्षों के लिए दृष्टि की रूपरेखा तैयार की और बड़ी तस्वीर प्रस्तुत की। भाषण में, पीएम मोदी ने सदी की अगली तिमाही के लिए एक व्यापक दृष्टि प्रदान की। उन्होंने “अमृत काल के पंच प्राण” का वर्णन किया – अगले 25 वर्षों के लिए पांच जिम्मेदारियां जो इस प्रकार हैं:

पहला प्राण –

“2047 तक विकसित भारत का लक्ष्य”। एक बड़े संकल्प के साथ आगे बढ़ना है देश। और वह बड़ा संकल्प एक विकसित भारत का है; और अब हमें इससे कम किसी बात पर समझौता नहीं करना चाहिए।

दूसरा प्राण-

यह है कि हमारे अस्तित्व के किसी भी हिस्से में, हमारे मन या आदतों के सबसे गहरे कोनों में भी गुलामी का कोई अंश नहीं होना चाहिए। हमें अपने आप को उस गुलामी मानसिकता से मुक्त करना है जो हमारे भीतर और आसपास असंख्य चीजों में दिखाई देती है। यह हमारी दूसरी प्राण शक्ति है।

तीसरा प्राण-

हमें अपनी विरासत पर गर्व महसूस करना चाहिए। चूंकि यह वही विरासत है जिसने भारत को अतीत में स्वर्णिम काल दिया था। और यही वह विरासत है जिसमें समय के साथ खुद को बदलने की जन्मजात क्षमता होती है। और इसलिए हमें इस विरासत पर गर्व होना चाहिए।

चौथा प्राण-

सबसे आवश्यक प्राण “एकता” | जब 130 मिलियन लोगों के बीच सद्भाव और दया होती है, तो एकता सबसे मजबूत गुण बन जाती है। “एक भारत श्रेष्ठ भारत” चौथे प्राण के लक्ष्य को वास्तविकता में लाने के लिए एकजुट प्रयासों में से एक है।

पांचवां प्राण-

“नागरिकों का कर्तव्य”, जिससे प्रधान मंत्री और मुख्यमंत्री भी स्वतंत्र नहीं हैं क्योंकि वे राष्ट्र के प्रति कर्तव्य के साथ जिम्मेदार नागरिक भी हैं। यदि हमें अगले 25 वर्षों में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करना है तो यह गुण एक प्रमुख जीवन शक्ति होगा।

 पांच प्रतिबद्धताओं के अलावा, प्रधान मंत्री ने राजनीतिक विरोध के उद्देश्य से दो चुनौतियों पर भी प्रकाश डाला।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में भ्रष्टाचार का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि जहां कुछ लोगों के पास पैसे नहीं थे, वहीं कुछ लोगों को अपना पैसा छिपाने में परेशानी हो रही थी।

मोदी के अनुसार, देश जिस दूसरी महत्वपूर्ण कठिनाई का सामना कर रहा है, वह “वंशवाद” और “भाई-भतीजावाद” है। उन्होंने कहा कि “परिवारवाद” और “भाई-भतीजावाद” केवल राजनीतिक क्षेत्र तक ही सीमित नहीं हैं और अन्य संस्थान और क्षेत्र भी प्रभावित हैं।

यह कोई नया मुद्दा नहीं है, और प्रधान मंत्री ने अतीत में कई बार इस पर चर्चा की है, विशेष रूप से जुलाई की शुरुआत में तीन दिवसीय भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी सम्मेलन के दौरान। हालांकि, देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर इसे प्रमुख चुनौती के रूप में नामित करने के व्यापक राजनीतिक निहितार्थ हैं।

अंत में उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि नई संभावनाएं पैदा करके, नए संकल्प लेकर और आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ते हुए आज से ‘अमृत काल’ शुरू करें। आजादी का ‘अमृत महोत्सव’ ‘अमृत काल’ की ओर मुड़ गया है, और इसलिए इस ‘अमृत काल’ में ‘सबका प्रयास’ की आवश्यकता है। यह ‘सबका प्रयास’ का परिणाम है। टीम इंडिया का जज्बा देश को आगे ले जाएगा। 130 मिलियन नागरिकों की यह टीम इंडिया एक साथ काम करके उनकी सभी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करेगी।

यहां पढ़ें पीएम मोदी का पूरा संबोधन

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version