एशिया कप 2023 का फाइनल मैच रविवार को भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 15.2 ओवर में 50 रन पर रोक दिया. इसके बाद 6.1 ओवर में बिना कोई विकेट खोए मैच जीत लिया।

एशिया कप 2023 का फाइनल रविवार (17 सितंबर) को हुआ, जो भारतीय टीम के लिए ऐतिहासिक रहा। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने फाइनल मैच में श्रीलंका को 15.2 ओवर में 50 रन पर आउट कर दिया. इसके बाद भारतीय टीम ने 6.1 ओवर में 10 विकेट से मैच जीत लिया.

एशिया कप (टी20, वनडे) के इतिहास में भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा 8 बार खिताब जीता है।

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने श्रीलंका से अपना 23 साल पुराना बदला ले लिया है जब साल 2000 में चैंपियन ट्रॉफी के फाइनल मैच में श्रीलंका ने भारत को हराया था.

उस मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी की थी और 300 रनों का लक्ष्य रखा था. लेकिन भारतीय टीम 26.3 ओवर में 54 रन पर ऑलआउट हो गई और 245 रन से मैच हार गई. तब वह 54 रन वनडे क्रिकेट में किसी भी टूर्नामेंट के फाइनल में सबसे छोटा स्कोर बन गया.

लेकिन एशिया कप फाइनल 2023 में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 50 रनों से हरा दिया. इस तरह भारतीय टीम ने श्रीलंका के हाथों ही वह शर्मनाक रिकॉर्ड तोड़ दिया। अब वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी भी टूर्नामेंट के फाइनल में सबसे कम स्कोर 50 रन है. इस तरह भारतीय टीम ने 23 साल बाद श्रीलंका से अपना बदला ब्याज सहित चुका लिया है.

सिराज ने अकेले दम पर 6 विकेट लेकर श्रीलंका को हरा दिया

कोलंबो में खेले गए एशिया कप 2023 के फाइनल में श्रीलंका के कप्तान दासुन सनाका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। विकेटकीपर-बल्लेबाज कुसल मेंडिस ने सर्वाधिक 17 रन बनाए. जबकि दुशान हेमंथा ने 13 रन बनाए. इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका.

भारतीय टीम के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 7 ओवर में 21 रन देकर 6 विकेट लिए. जबकि हार्दिक पंड्या ने 2.2 ओवर में 3 रन देकर 3 विकेट लिए. जबकि जसप्रित बुमरा को 1 सफलता मिली.

ढाई घंटे तक चले मैच में भारत ने 10 विकेट से जीत हासिल की.

51 रन के लक्ष्य के जवाब में भारतीय बल्लेबाज इशान किशन और शुबमन गिल ने मोर्चा संभाला. ईशान और गिल ने नाबाद रहते हुए टीम को 10 विकेट से हरा दिया. मैच में गिल 27 रन बनाकर और ईशान 23 रन बनाकर नाबाद रहे. भारतीय टीम ने महज 6.1 ओवर में ही मैच जीत लिया. ये मैच करीब ढाई घंटे ही चला.

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी टीम इंडिया को इस ऐतिहासिक जीत पर बधाई देते हुए कहा, ”बहुत अच्छा खेला टीम इंडिया!” एशिया कप जीतने पर बधाई. हमारे खिलाड़ियों ने पूरे टूर्नामेंट में उल्लेखनीय कौशल दिखाया है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version