सौंफ जिसे हिंदी में सौंफ के नाम से जाना जाता है, एक ऐसा मसाला है जो किसी भी भारतीय रसोई में पाया जा सकता है। यह जीरे से काफी मिलता-जुलता है लेकिन स्वाद में बिल्कुल अलग सौंफ इससे थोड़ी मीठी होती है। यहाँ सौंफ और सौंफ के पानी के स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताया गया है |

सौंफ का उपयोग भारतीय व्यंजनों, आचार में बड़े पैमाने पर किया जाता है, और भोजन के बाद माउथ फ्रेशनर के रूप में भी उपयोग किया जाता है। सौंफ के बीज में एक अजीबोगरीब स्वाद होता है जो आवश्यक तेलों की उपस्थिति के कारण होता है। अपने एंटीऑक्सीडेटिव, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल प्रकृति के कारण, सौंफ के पाक उपयोग के अलावा स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। बीज ही नहीं, सौंफ का पानी भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है, खासकर वजन घटाने और सूजन को कम करने में।

सौंफ के बीज फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और मैंगनीज और कुछ अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। सौंफ एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जिसमें पौधे के यौगिक लिमोनेन, क्लोरोजेनिक एसिड और क्वेरसेटिन होते हैं जो स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के इलाज में मदद करते हैं।

8 सौंफ या सौंफ के पानी के स्वास्थ्य लाभ

  1. सौंफ का उपयोग पाचन क्रिया में किया जाता है

सौंफ में लिमोनेन, एनेथोल, फेनचोन जैसे यौगिकों की मौजूदगी के कारण इसका उपयोग पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करने में किया जाता है। सौंफ को भोजन के बाद माउथ फ्रेशनर के रूप में खाया जाता है जिससे पाचन में सहायता मिलती है और सौंफ का पानी या चाय गैस्ट्रिक समस्याओं को कम करने में मदद कर सकती है।

  1. सौंफ वजन कम करने में मदद कर सकती है

सौंफ के बीज वजन घटाने में मदद करते हैं क्योंकि ये भूख को कम करते हैं। सौंफ या सौंफ का पानी दोनों वजन घटाने में मददगार होते हैं क्योंकि सौंफ के आवश्यक तेल का एक प्रमुख घटक एनेथोल भूख को दबाने का काम करता है। कम भूख का मतलब है कम खाना और कम खाना अंततः वजन घटाने की ओर जाता है।

  1. सौंफ के बीज दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं

सौंफ के बीज फाइबर सामग्री और पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे अन्य खनिजों से भरपूर होते हैं, जो हृदय को स्वस्थ रखने और कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

  1. सौंफ के बीज सूजन को कम करते हैं

सौंफ में विटामिन सी और क्वेरसेटिन जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

सौंफ का पानी – सौंफ और सौंफ के पानी के स्वास्थ्य लाभ
  1. मासिक धर्म में ऐंठन के दौरान सौंफ

माहवारी शुरू होने से पहले, कुछ लड़कियों को मासिक धर्म में ऐंठन, सिरदर्द, स्तनों में दर्द और शरीर में सूजन का सामना करना पड़ता है। इस दौरान सौंफ या सौंफ की चाय (सौंफ का पानी) लेने से लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। सौंफ के बीज में कुछ एस्ट्रोजन (महिला हार्मोन जैसा) यौगिक होता है जो मासिक धर्म को प्रेरित करने में मदद करता है। सौंफ के इस गुण के कारण गर्भवती महिला को सौंफ का अधिक मात्रा में सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। लेने से पहले, उसे अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

  1. कैंसर से लड़ सकती है सौंफ

एनेथोल जैसे पौधों के यौगिकों की उपस्थिति के कारण, यह कैंसर से लड़ने वाले गुणों को प्रदर्शित करता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि एनेथोल ने कोशिका वृद्धि को दबा दिया और कैंसर कोशिकाओं की मृत्यु को प्रेरित किया।

  1. अच्छी नजर के लिए सौंफ

सौंफ के ये छोटे-छोटे दाने आपकी आंखों की रोशनी के लिए चमत्कार कर सकते हैं। सौंफ में विटामिन ए होता है जो आंखों की रोशनी के लिए जरूरी है। पुराने समय में ग्लूकोमा के लक्षणों के इलाज के लिए सौंफ का इस्तेमाल किया जाता था। यह सूखी आंखों और थकी हुई, पानी वाली आंखों में सुधार करने में भी मदद करता है।

  1. दांतों के लिए सौंफ

सौंफ का उपयोग मुंह के बैक्टीरिया के कारण होने वाले मसूड़ों की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। सौंफ में मौजूद आवश्यक तेल पट्टिका और गुहा के गठन को कम करने में मदद करता है। यह मुंह के बैक्टीरिया के लिए एंटी-बैक्टीरियल की तरह काम करता है। सांसों की दुर्गंध के इलाज के लिए भी सौंफ की चाय या सौंफ के बीज का उपयोग किया जाता है।

सौंफ के बीज का उपयोग कैसे करें

सौंफ का उपयोग बाजार में उपलब्ध हरे-भूरे रंग के बीज के रूप में किया जा सकता है या अधिक स्वास्थ्य लाभ के लिए सौंफ का पानी भी बनाया जा सकता है। सौंफ का पानी तैयार करना आसान है। एक चम्मच सौंफ को रात भर एक गिलास पानी में भिगो दें। अगली सुबह, तरल को छान लें और स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए खाली पेट पियें।

आयुर्वेद में, सौंफ के बीज स्वास्थ्य और पाक लाभ प्रदान करने के लिए उपयोग किए जाते हैं लेकिन कभी-कभी वे दुष्प्रभाव भी पैदा कर सकते हैं। इसलिए अगर आपको सौंफ खाने के बाद एलर्जी के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें।

आगे पढ़ें  https://jugaadinnews.com/7-amazing-health-benefits-of-ajwain-carom-seeds/

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Jugaadin.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version