पतंजलि योग सूत्र, यौगिक विज्ञान के महानतम दस्तावेजों में से एक, एक अजीब अर्ध-वाक्य “…और अब योग” से शुरू होता है। क्यों? इसका कारण यह है कि आप योग तक तब पहुंचेंगे जब आपको यह बोध हो जाएगा कि आपकी इच्छाएं कभी खत्म नहीं होने वाली हैं।

योग क्या है?

योग शब्द का अर्थ “संघ” है। अपने स्वयं के साथ मिलन। योग आपके सिस्टम के भीतर आनंदमयता का रसायन उत्पन्न करने का एक तरीका है। योग शारीरिक के साथ-साथ मानसिक अभ्यासों का एक समूह है जिसे शरीर के समग्र कल्याण के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस लेख में, मैं आपके साथ योग के लाभों पर पूरी चर्चा करुँगी |

योग के लाभ

अनिवार्य रूप से, यदि आपके शरीर में ऊर्जा संतुलित है और पूरा सिस्टम किसी भी शारीरिक और मनोवैज्ञानिक बीमारियों से मुक्त है तो इस ग्रह पर एक इंसान के रूप में आप विकास की एक बड़ी संभावना के साथ काम कर रहे होंगे। योग न केवल इस संतुलन को आपके सिस्टम में लाता है बल्कि सिस्टम की गहरी समझ भी बनाता है।

यदि आप योग के भौतिक लाभों की गणना करना चाहते हैं तो यहां मैं आपके लिए इसे सामूहिक रूप से देखना आसान बना रही हूं

  1. लचीलेपन के साथ मांसपेशियों की मजबूती:

चक्र मुद्रा

अगर आपने कभी जिम में मसल्स बनाई हैं तो आप इस बात से आसानी से रिलेट कर सकते हैं कि ज्यादा वेट करने वाले लोग बड़ी मसल्स को सफलतापूर्वक ग्रो कर लेते हैं, लेकिन अगर आप उन्हें सिंपल बो करने के लिए कहें तो वो ठीक से झुक भी नहीं पाते हैं। हां, बॉडीबिल्डिंग आपको क्रूर ताकत दे सकता है लेकिन यह बिल्कुल अलग तरीके से काम करता है।

योग अपना लचीलापन खोए बिना शरीर में उसी शक्ति का निर्माण कर सकता है। आप अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखने के लिए अपनी मांसपेशियों को प्रशिक्षित कर सकते हैं और यही योग आपको हासिल करने में मदद करता है।

  1. फेफड़ों की क्षमता में सुधार करता है 

फेफड़ों की क्षमता में सुधार करता है

फेफड़ों की क्षमता में वृद्धि सांस लेने की शारीरिक क्षमता और प्रभावशीलता पर अत्यधिक प्रभाव डालती है। योग का नियमित अभ्यास फेफड़ों की क्षमता (या आयतन) को बढ़ाता है और गैसों के बेहतर अवशोषण और उत्सर्जन की अनुमति देता है।

योग विज्ञान में कहा गया है कि जैसे-जैसे आपकी प्रति मिनट सांसों की संख्या कम होती जाती है (बलपूर्वक नहीं बल्कि होशपूर्वक), आपका सिस्टम खुद को विकसित करना शुरू कर देता है, और सिस्टम में बंद ऊर्जाओं के रूप में गड़बड़ी समाप्त हो जाएगी। इसे आज पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम के रूप में जाना जाता है, जो आराम प्रभाव पैदा करता है। योग अभ्यासी को फेफड़ों की क्षमता बढ़ाकर सचेत रूप से सांस की संख्या को धीमा करने में मदद करता है। आप यहां प्राणायाम के प्रकार और लाभों की जांच कर सकते हैं।

  1. एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार करता है-

एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार करता है

योग खेल के दौरान छोटी चोट लगने की संभावना को कम करने के लिए अपनी पूरी रेंज के माध्यम से स्थानांतरित करने के लिए मांसपेशियों, स्नायुबंधन और टेंडन को लचीलापन प्रदान करता है। योग एक एथलीट के जीवन में मन-शरीर के संबंध में भी सुधार करता है।

  1. सर्कुलेटरी हेल्थ- 

नियमित रूप से योग करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। योग में विभिन्न आसन हैं जो विशेष रूप से शरीर में रक्त परिसंचरण को तेज करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो सिर से पैर की अंगुली की नोक तक लक्षित होते हैं।

सिस्टम में स्वस्थ रक्त प्रवाह एक स्वस्थ हृदय और किडनी सुनिश्चित करता है और आपको उच्च रक्तचाप, कार्डियक अटैक और गुर्दे की विफलता आदि से दूर रखता है।

  1. शरीर की समग्र संरचना को पूर्ण बनाता है:

अपने शरीर को स्वस्थ रखना मतलब शरीर का अच्छी तरह से उपयोग करना है। एक अत्यधिक काम करने वाले शरीर के परिणामस्वरूप विभिन्न स्तरों पर सुस्ती और क्षति होती है। योग शरीर को बिना अधिक काम किए सही आकार में रखने का लाभ प्रदान करता है। योग सही जगह पर वसा के संचय को सुनिश्चित करता है। आप वजन घटाने के लिए योगा भी देख सकते हैं, जहां मैंने वजन घटाने के लिए सबसे प्रभावी योग आसनों के बारे में चर्चा की है।

  1. वजन घटाने के लिए योग:

वजन घटाने के लिए योग

क्या आप अपना व्यायाम शेड्यूल छोड़ने के कुछ हफ्तों के बाद फिर से वजन बढ़ने की समस्या का सामना कर रहे हैं? तो योग ही इसका उपाय है।

योग का सबसे दिलचस्प लाभ यह है कि यह आपकी मांसपेशियों को टोन करता है और आपको वांछित लचीलापन देता है और कुछ हफ्तों के लिए अपने सत्र छोड़ने पर भी आसानी से वजन बढ़ने से रोकेगा।

  1. नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है 

नींद की गुणवत्ता में सुधार करता है

योग का अभ्यास तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है और मन को शांत करता है जिसके परिणामस्वरूप नींद संबंधी विकारों पर काबू पाया जा सकता है।

  1. मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग:

योग का पूरा विज्ञान मन की सीमाओं को पार करना है। योग मुद्राएं सांस लेने के व्यायाम के साथ शामिल होती हैं जो मन और शरीर को शांत करने के लिए जानी जाती हैं। आज युवाओं में चिंता और अवसाद जैसी मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं बहुत आम बात हैं।

योग आपको पूरे दिन आनंदित रखने के साथ-साथ उत्पादक बनाए रखने के लिए एक प्राकृतिक चिकित्सा के रूप में कार्य करता है। आप यहां युवाओं के लिए योग भी देख सकते हैं

  1. फोकस बढ़ाता है:

योग का लाभ आपके फोकस बढ़ाने में होता है यानी लंबे समय तक ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता में वृद्धि होती है। योग मन को शांत करता है जिसके परिणामस्वरूप अधिक स्पष्ट और प्रभावी ढंग से सोचने की क्षमता पैदा होती है।

  1. जागरूकता लाता है 

जब आप आध्यात्मिकता के बारे में पूछताछ करते हैं तो आप ऊर्जा के उपशीर्षकों से रूबरू होंगे जो आपको आत्मा की खोज में ले जाएंगे। योग के लाभ इस खोज में गहरी खुदाई करते हैं। यह देखा गया है कि जब आप अपने साथ बैठते हैं, तो आप अपने शरीर और मन के साथ गहरे संबंध पाते हैं। योग के लाभ भौतिक पहलुओं तक ही सीमित नहीं हैं। यह आपको अपने भीतर की दुनिया, अपने विचारों और अपनी भावनाओं का पता लगाने की अनुमति देता है। यह जागरूकता की भावना पैदा करता है| 

कहा जाता है कि “prevention is better than cure”। नियमित रूप से योग करने से आप दिन-प्रतिदिन के तनाव, चिंता, बैक्टीरिया के हमलों आदि से बचाव कर सकते हैं। आप तनाव से राहत के लिए योग की मुद्राएँ यहाँ देख सकते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आपको अपने क्षेत्र में एक सत्यापित योग शिक्षक से योग सीखना चाहिए, क्योंकि योग के अत्यधिक लाभों के अलावा; अगर ठीक से संभाला नहीं गया तो यह सिस्टम को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version