हमारा दिल चौबीस घंटे में 100,000 बार धड़कता है, हर दिन 5000 गैलन रक्त को धकेलता है। यह शरीर के सभी अंगों को ऑक्सीजन पहुंचाता है और रक्त से कार्बन डाइऑक्साइड के रूप में अपशिष्ट को बाहर निकालता है। इस तरह के एक मौलिक अंग को फिट और स्वस्थ रहने की जरूरत है, है ना? आपको अपने दिल के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित होना चाहिए और स्वस्थ दिल के लिए कुछ योगासनों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए।

दिल के लिए योग के फायदे

हृदय रोग जोखिम को कम करता है | 

ऐसा देखा गया है कि योग का अभ्यास करने से हृदय रोग को प्रभावित करने वाले कारकों में सुधार होता है। जिन लोगों ने नियमित रूप से योग सत्र लिया उनमें निम्न रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का स्तर, और स्वस्थ हृदय गति देखी गई।

रक्त में ऑक्सीजन की उच्च आपूर्ति

योग करने से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है। योग करते समय, दिल तेजी से धड़कता है और आपूर्ति के लिए अधिक ऑक्सीजन की मांग करता है जो अंततः शरीर में रक्त कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में मदद करता है।

ओपन चेस्ट 

मुद्राओं में कोमल खिंचाव आपकी मांसपेशियों की सीमा को प्रभावी ढंग से विस्तारित करने की अनुमति देता है। आसन जिसमें सामने की ओर खिंचाव शामिल है, आपकी छाती के क्षेत्र को खोलता है और आपके श्वसन तंत्र को बेहतर ढंग से काम करने देता है। फेफड़ों में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन की आवश्यकताओं को पूरा करने की अनुमति देती है।

कार्डियक रिहैबिलिटेशन 

योग शारीरिक व्यायाम से बढ़कर साबित हुआ है। यह कार्डियक रिहैबिलिटेशन एक थेरेपी के रूप में काम करता है क्योंकि योग में गहरी सांस लेना और ध्यान करना भी शामिल है। ध्यान व्यक्ति को अपनी बंद भावनाओं को दूर करने की अनुमति देता है और शरीर-मन-भावनात्मक संतुलन उत्पन्न करता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए 7 योग आसन

योग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप शुरुआती योगासनों के साथ कुछ वार्म-अप करें। आप इन पोज़ को शुरू करने से पहले तीन बार सूर्य नमस्कार कर सकते हैं क्योंकि इन्हें शुरू करने के लिए एक निश्चित मात्रा में लचीलेपन की आवश्यकता होती है। तो चलिए शुरू करते हैं!

वारियर 1 मुद्रा

वारियर 1 मुद्रा

कैसे करें: अपने पैरों को एक ही दिशा (शायद सामने) की ओर रखते हुए खुले और चौड़े होकर सीधे खड़े हो जाएं और अपनी बाहों को ऊपर उठाएं और उन्हें अपने पिछले पैर पर रखते हुए वापस ले जाएं। अपनी पीठ को पीछे की ओर झुकाकर ऊपर देखने के लिए खोलें और आंखें सीधे आसमान की ओर देखें।

आसन के लाभ

  • अपनी पीठ को मजबूत करें और अपने छाती क्षेत्र को व्यापक रूप से खोलता है | 
  • आपके हृदय चक्र पर काम करता है और शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है | 
  • शरीर में संतुलन विसित करें और श्रोणि क्षेत्र को खोलें और क्षेत्र से जुड़ी मांसपेशियों को उत्तेजित करता है | 

अपवार्ड फेसिंग डॉग पोज़ 

अपवार्ड फेसिंग डॉग

कैसे करें: छाती क्षेत्र के खुलने के मामले में ऊपर की ओर मुंह करने वाला कुत्ता नीचे की ओर मुंह करने वाले कुत्ते के ठीक विपरीत होता है। फर्श पर लेट जाएं और अपने हाथों को सीधा और जमीन के लंबवत रखते हुए अपने शरीर को सामने से ऊपर उठाएं। सुनिश्चित करें कि आपकी बाहें खुली हुई हैं और आपके कंधों के साथ संरेखित हैं। अपना सिर सीधा रखें और आगे देखें। आप अपने सामने किसी बिंदु पर ध्यान केंद्रित करने का भी प्रयास कर सकते हैं।

आसन के लाभ

  • रीढ़ में लचीलेपन को बढ़ावा देता है 
  • छाती क्षेत्र को खोलें और प्रत्येक साँस के साथ फेफड़ों को पूरी तरह से फैलने के लिए जगह प्रदान करता है 
  • बाजुओं को मजबूत करता है 

धनुष मुद्रा

धनुष मुद्रा (धनुरासन)

कैसे करें: चटाई पर अपनी छाती को नीचे की ओर करके लेट जाएं। अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को अपने कूल्हों की ओर लाने के लिए फैलाएं। अपने पैरों को अपने हाथों से पकड़ें और अपने सिर और गर्दन को ऊपर की ओर उठाएं। अपने आप को ऊपर की ओर धकेलें ताकि पूरा शरीर आपके पेट पर टिका रहे। एक गहरी साँस लें और अपने दिल को पंप करते हुए महसूस करें; और फिर रिलीज करें और शुरुआती स्थिति में वापस आ जाएं।

आसन के लाभ

  • आपकी पीठ को मजबूत करता है और आपकी जांघों को टोन करता है
  • आपकी गर्दन, छाती, हाथ, पैर और पीठ की मांसपेशियों में खिचाव लाता है।
  • हृदय और छाती क्षेत्र को खोलता है
  • अपने एब्स को टोन करता है 

चक्र मुद्रा

चक्र मुद्रा

कैसे करें: अपनी छाती को ऊपर की ओर करके लेट जाएं और अपने पैरों को पीछे करना शुरू करें और अपने घुटनों को ऊपर उठाएं। इसी तरह अपने हाथों को कानों के पास लाएं और कोहनियों को शरीर में पहिये की संरचना बनाते हुए उठाएं। अपने पैरों को अपने पैर की उंगलियों पर आराम करना सुनिश्चित करें और अपने शरीर को आकाश की ओर खींचें। श्वास लें और मुद्रा में आने पर विस्तार करें, फिर साँस छोड़ें, और पैरों से शुरू करते हुए धीरे-धीरे अपने शरीर को नीचे करें।

आसन के लाभ

  • शरीर की गतिशीलता को बढ़ावा देता है
  • कोर, जांघों, बाहों, गर्दन और पीठ की मांसपेशियों को टोन करता है 
  • सिर में रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देता है और हृदय को खोलता है

हाफ कैमल पोज़

कैसे करें: हाफ कैमल पोज़, कैमल पोज़ का एक रूप है, जिसे विशेष रूप से हृदय चक्र को खोलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अपने घुटनों के बल बैठ कर आसन शुरू करें और अपने हाथों को इस तरह पीछे ले जाएं कि हाथ आपके टखनों को पकड़ लें। कूल्हों और घुटनों को संरेखित किया जाना चाहिए और पिंडली की मांसपेशियों और जांघों को एक दूसरे के लंबवत होना चाहिए। अब अपने बाएं हाथ को अपनी छाती पर इस तरह लाएं कि आप अपने अंगूठे को अपनी छाती के बीच में अपनी हथेली को खुला रखते हुए, उंगली को छूते हुए और दाईं ओर रखते हुए रखें।

आसन के लाभ

  • यह गहरा बैकबेंड वस्तुतः हृदय को खोलता है और शरीर के ऊपरी क्षेत्र में गहरा खिंचाव प्रदान करता है।
  • अपनी जांघ और गर्दन की मांसपेशियों को टोन करता है 
  • कंधों में अकड़न को दूर करता है

ब्रिज पोज

ब्रिज पोज (सेतुबंधासन)

कैसे करें: अपनी छाती को ऊपर की ओर करके जमीन पर लेट जाएं और घुटनों को मोड़ लें। अपने घुटनों को अपने हिप्स के पास ले जाएं और हिप्स को ऊपर की तरफ उठाएं। अपनी बाहों को एक दूसरे से सटी हुई चटाई पर रखें और अपने कूल्हे और शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर उठाएं। अपनी गर्दन को चटाई पर रखें और आसमान की तरफ देखें। आसन को तीस सेकंड से शुरू करके एक मिनट तक करें।

आसन के लाभ

  • रीढ की हड्डी में शक्ति को बढ़ावा देता है और लचीलेपन में सुधार करता है
  • ऊपरी जांघ क्षेत्र को टोन करता है 
  • छाती क्षेत्र को खोलता है
  • सिर में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है 

योग निद्रा

योग निद्रा

कैसे करें: छाती को ऊपर की ओर करके जमीन पर लेट जाएं और शरीर को आराम दें। अपने पैरों को कूल्हे-दूरी से अलग करें और हाथों को धीरे-धीरे पक्षों पर रखें। अपनी आंखें बंद करें और धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें। अपने शरीर को महसूस करें, अपने पैरों से शुरू करें, और अपने शरीर को प्रत्येक माइक्रोसेकंड में आराम करते हुए देखें। अपनी जांघों, कूल्हे, कमर और फेफड़ों को आराम देते हुए अंदर की ओर ध्यान केंद्रित करें। थोड़ी देर के लिए अपने दिल की धड़कन पर ध्यान दें और अपनी दिल की धड़कन को सुनें। अपने आप को आराम करने के लिए कहें और हर सांस के साथ सकारात्मक जीवन को अपने अंदर लें। हर सांस के साथ शरीर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है। अपने चेहरे और सिर पर ध्यान केंद्रित करें और उन्हें आराम महसूस करें। धीरे-धीरे आंखें खोलकर बाईं ओर मुड़ें और बाएं हाथ की सहायता से उठ जाएं।

योग निद्रा के लाभ

  • शरीर को आराम और मन को शांत करता है 
  • रक्तचाप को कम करता है और शरीर में रक्त के प्रवाह को संतुलित करता है
  • अपने भावनात्मक अवरोधों को मुक्त होने दें और आपको मुक्त करता है 

तो, यहां हम स्वस्थ हृदय के लिए कुछ सुंदर योगासनों की चर्चा को समाप्त करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने हृदय स्वास्थ्य की जांच के लिए अपने हृदय रोग विशेषज्ञ के पास जाते रहें। साथ ही, एक सत्यापित योग शिक्षक के मार्गदर्शन में पोज़ शुरू करने की सलाह दी जाती है। यदि आप ऊपर सूचीबद्ध किसी भी मुद्रा से लाभान्वित होते हैं तो योग जागरूकता पैदा करके कुछ प्यार दिखाएं। इसके अलावा, अपने अनुभव कमेंट में साझा करें यदि आप किसी हृदय की समस्या से गुज़रे हैं और योग ने आपके इलाज में कैसे मदद की।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version