हृदय रोग से लड़ने के लिए जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव और स्वस्थ आहार लेने से अविश्वसनीय परिणाम मिल सकते हैं। अपने स्वास्थ्य और अपने दिल के लिए दीर्घकालिक लाभ सुनिश्चित करने के लिए अपने जीवन के हिस्से के रूप में नीचे दिए गए आसान कदम उठाएं।यहाँ स्वस्थ हृदय के लिए आहार और जीवन शैली के बारे में बताया गया है।

  1. बैलेंस कैलोरी: आपको पता होना चाहिए कि आप अपना वजन बनाए रखने के लिए कितनी कैलोरी ले रहे हैं। इतनी कैलोरी न लें कि आप एक दिन में बर्न नहीं कर सकते। कैलोरी बर्न करने के लिए अधिक शारीरिक गतिविधि करें। नियमित शारीरिक व्यायाम आपको अपना वजन नियंत्रित करने और अपनी शारीरिक और हृदय संबंधी फिटनेस में सुधार करने में मदद करेगा। चलना और लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना कुछ ऐसे शारीरिक व्यायाम हैं जो वजन को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।
शारीरिक गतिविधि के लिए सीढ़ियाँ

     2. पौष्टिक भोजन करें: आप बहुत अधिक भोजन करते हैं, लेकिन हो सकता है कि आपके शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल रहे हों। पोषक तत्वों से भरपूर आहार में खनिज, प्रोटीन, साबुत अनाज और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं लेकिन कम कैलोरी होती है। वे आपके शरीर के वजन, कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं। ऐसे खाद्य पदार्थ लेने से बचें जो आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हों। हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए DASH (डायटरी अप्रोच टू स्टॉप हाइपरटेंशन) आहार सबसे अच्छा है।

हृदय के लिए स्वस्थ आहार

  3 . निकोटिन और तंबाकू से बचें: धूम्रपान न करें या तंबाकू या निकोटीन उत्पादों का उपयोग न करें। वे दिल और आपके शरीर के लिए हानिकारक हैं।

धूम्रपान बंद करें
  1. स्वस्थ हृदय के लिए  बहुत अधिक शीतल पेय और अतिरिक्त चीनी के साथ भोजन न करें।
  2. अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए, संतृप्त वसा और ट्रांस वसा न लें या आप इन वसा को बेहतर वसा से बदल सकते हैं।
  3. यदि आप शराब का सेवन करते हैं, तो शराब का सेवन बंद करें।
शराब का सेवन बंद करें
  1. शरीर में पोषक तत्वों के स्तर को बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां खाएं।
  2. सोडियम का सेवन सीमित करें। किसी भी खाने-पीने की वस्तु में अतिरिक्त नमक न डालें।
अतिरिक्त नमक न लें

स्वस्थ हृदय या हृदय रोगों को रोकने के लिए स्वस्थ आहार और जीवन शैली की इन सिफारिशों का पालन करें।

आगे पढ़ें  https://jugaadinnews.com/benefits-of-garcinia-cambogia-in-weight-loss-metabolic-activity/

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Jugaadin.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version