अरावली पहाड़ियों से घिरा और झीलों, महलों, किलों, उद्यानों और राजपूताना संस्कृति की संख्या के कारण, उदयपुर भारतीयों और विदेशियों के लिए एक प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण स्थल है। अपने भव्य वास्तुशिल्प महलों और किले के कारण इसे ‘पूर्व का वेनिस’ कहा जाता है। उदयपुर राजस्थान राज्य का एक शहर है और इसे ‘झीलों का शहर’ कहा जाता है क्योंकि यह चारों तरफ से झीलों से घिरा हुआ है। यह स्थान अपने ऐतिहासिक महलों, किलों, उद्यानों, मंदिरों और सौंदर्य सांस्कृतिक मूल्यों के लिए प्रसिद्ध है। उदयपुर में घूमने के लिए कई खूबसूरत महल हैं जैसे उदयपुर सिटी पैलेस, लेक पैलेस, मानसून पैलेस, जग मंदिर। शहर की सुंदरता को बढ़ाने वाली झील पिछोला झील है। इस जगह की खूबसूरती को कई फिल्मों में दिखाया गया है और यह डेस्टिनेशन वेडिंग्स के लिए भी मशहूर जगह है।

उदयपुर में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहें हैं:

सिटी पैलेस: यह उदयपुर का दिल है। सिटी पैलेस अपनी शानदार वास्तुकला के लिए जाना जाता है जो मध्ययुगीन, यूरोपीय और साथ ही चीनी प्रभावों को दर्शाता है। यह शाही स्थान चार बड़े और कई छोटे महलों और एक अंतर्निर्मित संग्रहालय से बना है जो राज्य और राजपुताना संस्कृति की कलाकृतियों को प्रदर्शित करता है।

सिटी पैलेस:

पिछोला झील: एक मानव निर्मित झील जो अपनी सुंदरता से पर्यटकों को घेर लेती है। कोई नाव की सवारी कर सकता है और शाम के समय सूर्यास्त और प्रकृति का आनंद ले सकता है। सिटी पैलेस पिछोला झील के किनारे बना है।

पिछोला झील

लेक पैलेस: विवाह स्थल और उदयपुर पर्यटन के प्रतीक के लिए प्रसिद्ध, महल अब एक शानदार होटल में परिवर्तित हो गया है। इसे जग निवास के नाम से भी जाना जाता है, जो पिछोला झील में जग निवास द्वीप पर स्थित है।

लेक पैलेस

मानसून पैलेस: सज्जनगढ़ पैलेस के रूप में भी जाना जाता है, जो समुद्र तल से लगभग 950 मीटर ऊपर स्थित है। यहां से पिछोला झील का मनोरम दृश्य देखा जा सकता है।

मानसून पैलेस

विंटेज कार संग्रहालय: ऑटोमोबाइल के शौकीनों के लिए अवश्य जाना चाहिए। यहां उन्हें ऑक्टोपुसी फिल्म में इस्तेमाल की गई रोल्स-रॉयस जैसी कुछ पुरानी कारों को देखने का मौका मिल सकता है।

विंटेज कार संग्रहालय

ये शहर के कुछ गंतव्य हैं जिन्हें आपको उदयपुर की अपनी यात्रा पर अवश्य देखना चाहिए। लेकिन यात्रा अधूरी है अगर कोई नाथद्वारा, रणकपुर, माउंट आबू, कुंभलगढ़ किला स्थानों की यात्रा नहीं करता है जो उदयपुर के पास हैं और उनका अपना महत्व है। उदयपुर में शांति से घूमने के लिए अक्टूबर से मार्च का महीना आदर्श है क्योंकि यह सर्दियों का समय है और शहर में घूमने के लिए जलवायु आदर्श है।

रणकपुर जैन मंदिर:  भारत में कुल 5 मंदिर हैं जो जैनियों के लिए सबसे पवित्र माने जाते हैं। उन्हीं में से एक है रणकपुर जैन मंदिर। सूची में अन्य राजस्थान के माउंट आबू में दिलवाड़ा मंदिर हैं; खजुराहो, मध्य प्रदेश में खजुराहो मंदिर; शत्रुंजय हिल्स, गुजरात में पलिताना मंदिर; और कर्नाटक के श्रवणबेलगोला में गोमतेश्वर मंदिर।

रणकपुर जैन मंदिर

नाथद्वारा : नाथद्वारा में क्या है खास?

नाथद्वारा किसके लिए प्रसिद्ध है? बनास नदी के तट पर, अरावली पहाड़ियों में, नाथद्वारा शुभ श्रीनाथजी मंदिर के लिए जाना जाता है। हिंदू मंदिर 17 वीं शताब्दी में बनाया गया था और यह भगवान कृष्ण के अवतार श्रीनाथजी को समर्पित है। मूर्ति को एक अखंड काले संगमरमर के पत्थर से तराशा गया है।

नाथद्वारा
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version