प्राचीन योग विज्ञान ने वजन घटाने की चिकित्सा का मार्ग प्रशस्त किया है। मानव मस्कुलर सिस्टम  एक अद्भुत चीज है और हम इसे मजबूत करके इसकी क्षमता को बढ़ा सकते हैं। योग के विकास ने हमें वजन घटाने के लिए कई तरीके प्रदान किए हैं। जब स्वस्थ भोजन के साथ योग किया जाता है, तो यह संपूर्ण शरीर के आकार को प्राप्त करने के लिए एक लाभकारी अभ्यास साबित होता है।

हमारा वजन क्यों बढ़ता है?

शरीर का वजन बढ़ने का मतलब है कि भोजन को मांस में बदलने में आपके पाचन तंत्र की अक्षमता। यह अत्यधिक भोजन (या कैलोरी) शरीर में फैट के रूप में जमा हो जाता है। आपका शरीर फैट ऊतक में फैट जमा करता है, (शरीर की वसा कोशिकाओं के रूप में जाना जाता है), या तो उनके आकार को बढ़ाकर या उनमें से अधिक का निर्माण करके। यदि आप अपनी दैनिक रोटी का सेवन कम कर देते हैं, तो आपका शरीर ऑटोमेटिकली स्टोर्ड फैट को कम करना शुरू कर देता है | 

क्या योग के पास वजन घटाने का समाधान है?

ज्यादातर लोग डाइटिंग करके वजन कम करने की कोशिश करते हैं। कुछ का सफल परिणाम भी मिलता है, लेकिन सवाल यह है कि आप इन टोटकों के साथ कब तक जा सकते हैं?

आम तौर पर वजन घटाने तब होता है जब आपके कैलोरी का सेवन आपके द्वारा प्रतिदिन जलाए जाने वाले कैलोरी की गिनती से कम होता है। वजन कम करने के लिए खुद प्रयास करने की तुलना में योग से खुद को परिचित कराना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। अपनी जीवनशैली में योग को शामिल करने से आप स्वस्थ वजन कम कर सकते हैं। वजन कम करना दो महत्वपूर्ण कारकों पर आधारित है

शरीर के लिए स्वस्थ ईंधन

  • व्यायाम
  • वजन घटाने के लिए सबसे असरदार योगासन

योग के मामले में आपको तुरंत वजन घटाने के परिणाम नहीं दिखेंगे। जब आप लंबे समय तक मुद्रा में रहते हैं तो योग को अधिक प्रभावी कहा जाता है। योग में आसन सरल होते हैं, मांसपेशियों को टोन करने और उनके लचीलेपन को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

आपके वजन घटाने की यात्रा के लिए कुछ संभावित योगासन

1. चतुरंगदंडासन (तख़्त मुद्रा)

फोर लिम्ब स्टाफ पोज (चतुरंग दंडासन)

प्लैंक पोज शरीर के लगभग सभी हिस्सों से फैट बर्न करने के लिए सबसे अच्छा आसन माना जाता है। यह मुद्रा न केवल योग में बल्कि अन्य अभ्यासों के विभिन्न रूपों में भी शामिल है। यह शरीर के मूल भाग को उत्तेजित करता है, उदर क्षेत्र की मालिश करता है, और पीठ और कूल्हे के क्षेत्रों की चर्बी को जलाता है। आदर्श रूप से, इस आसन का अभ्यास आपकी क्षमता के आधार पर एक बार में 30 सेकंड से लेकर 3 मिनट तक किया जा सकता है।

2. त्रिकोणासन (त्रिकोण मुद्रा)

त्रिकोणासन (त्रिकोण मुद्रा)

त्रिभुज मुद्रा पेट में जमा चर्बी को जलाने में मदद करती है और आपके पाचन तंत्र को टोन करता है। यह सिस्टम में पाचन गर्मी को रिस्टोर करता है और अच्छे पाचन को सुनिश्चित करता है। कमर के हिस्से को मोड़ने वाला आसन कमर, हैमस्ट्रिंग और जांघों पर जमा चर्बी को कम करने में मदद करता है। इस मुद्रा का अभ्यास करने से शरीर में संतुलन बनता है और रक्त प्रवाह को बढ़ावा मिलता है।

3. सर्वांगासन (शोल्डर स्टैंड)

कंधे खड़ा करना

शोल्डर स्टैंड मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और थायराइड के स्तर को स्थिर करने के लिए जाना जाता है। कोर एरिया में मजबूती बनाए रखते हुए स्ट्रेचिंग से लेकर संतुलन बनाने तक इस आसन के बहुत फायदे हैं। शोल्डर स्टैंड शरीर के ऊपरी हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन पर जोर देता है और रेस्पिरेटरी सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है।

4. परिव्रत उत्कटासन (ट्विस्टेड चेयर पोज)

परिव्रत उत्कटासन (ट्विस्टेड चेयर पोज)

इस आसन को आमतौर पर स्क्वाट के योग के संस्करण के रूप में जाना जाता है जिसमें तीव्रता के बढ़े हुए स्तर शामिल होते हैं। यह पोस्टर रीढ़ की हड्डी के साथ आपकी जांघों को पहले से ज़्यदा  टोन करता है। इस आसन को करने से कमर और ऊपरी जांघ क्षेत्र की चर्बी जलती है। यह बाहों, गर्दन, कमर और पेट क्षेत्र में खिंचाव पैदा करता है।

5. अधो मुख संवासन (नीचे की ओर कुत्ते की मुद्रा)

अधो मुख संवासन (नीचे की ओर कुत्ते की मुद्रा)

योग में हर आसन के कुछ महत्वपूर्ण नाम हैं। अधोमुख श्वान शरीर की स्थिति से संबंधित आसन है जो कुत्ते के समान होता है। यह आसन आपको पीठ में इष्टतम लचीलापन प्राप्त करने में मदद करता है और एड़ी से लेकर सिर तक एक अच्छा खिंचाव पैदा करता है। अधो मुख श्वानासन सिर में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है और शरीर में तनाव और जकड़न को दूर करने में मदद करता है।

6. धनुरासन (धनुष मुद्रा)

धनुष मुद्रा (धनुरासन)

शरीर में पेट की चर्बी को जलाने के लिए इसकी समीक्षा सबसे अच्छी मुद्रा के रूप में की जाती है। धनुरासन पीठ को लचीला और मजबूत बनाने के लिए एक वक्र बनाने की अनुमति देता है। यह आसन आपकी जांघ की मांसपेशियों, हाथों, गर्दन को टोन करने में मदद करता है और हृदय क्षेत्र को खोलता है। आसन लचीलेपन को बढ़ाता है और सिस्टम में रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है।

7. शक्ति योग

कुछ विशिष्ट आसनों के अलावा, शक्ति योग का अभ्यास किया जा सकता है जिसमें शरीर में तुलनात्मक रूप से उच्च मात्रा में गर्मी उत्पन्न करने के आसन शामिल हैं। सूर्य नमस्कार जैसी कई आसन श्रृंखलाएं हैं जो उच्च गति के साथ किए जाने पर शरीर में अतिरिक्त वजन कम करने में मदद करती हैं और आपको एक सुव्यवस्थित आकार प्राप्त करने की अनुमति देती हैं। सूर्य नमस्कार शक्ति योग कसरत सत्र का सबसे विश्वसनीय रूप है क्योंकि यह एक ही बार में शरीर के सभी मूलभूत तत्वों पर ध्यान केंद्रित करता है।

एक बार जब आपका शरीर इन आसनों का अभ्यस्त हो जाता है तो आप कुछ अदृश्य लाभों के लिए भी इन्हें लंबे समय तक धारण करने का प्रयास कर सकते हैं।

फ्यूल फैक्टर

यह देखा गया है कि योगाभ्यास करने वाले लोग शरीर के लिए आवश्यक मात्रा से थोड़ा कम खाते हैं या कम से कम वे अधिक नहीं खाते हैं। योग आपके सिस्टम को इस तरह से पुनर्जीवित करता है कि यह आपके सिस्टम में इतनी समझदारी लाता है कि आप भोजन में अधिक लिप्त नहीं होंगे। नियमित रूप से योग का अभ्यास करने से शरीर के भीतर एक खास तरह का रसायन पैदा हो जाता है कि वह खुद को नियंत्रित करने लगता है और केवल वही खाएगा जिसकी उसे जरूरत है।

भोजन मशीन में एक ईंधन की तरह है, यदि आप अपनी कार में ईंधन भरने के लिए एक फिलिंग स्टेशन पर जाते हैं, तो आप उस अनुकूल ईंधन का चयन करते हैं जो आपकी मशीन को इष्टतम प्रदर्शन प्राप्त करने की अनुमति देता है। आप निश्चित रूप से कुछ मिट्टी के तेल की कोशिश कर सकते हैं और देख सकते हैं कि यह कैसे काम करता है, आप जानते हैं, यह ड्राइव करेगा, लेकिन आपको जितना चाहें उतना तेज करने की अनुमति नहीं दे सकता है। यह अधिकांश स्थितियों से मेल खाता है कि लोग आज अपना ईंधन कैसे चुन रहे हैं। यह आपकी पसंद है कि आपको न्यूनतम ईंधन की आवश्यकता है या ओर  अधिकतम उत्पादन या इसके विपरीत उत्पन्न हो। योग आपको उस आयाम पर ले जाता है जहां आप जानते हैं कि अच्छी तरह से काम करने के लिए क्या और कितना चाहिए।

आपकी मशीन के लिए प्राणिक भोजन

ईंधन अनिवार्य रूप से कुछ ऐसा है जो आपके सिस्टम को “प्राण” प्रदान करता है। जीवित भोजन खाए बिना आप जीवंत व्यवहार की अपेक्षा कैसे कर सकते हैं? यह उतना ही सरल है, यदि आप अपने सिस्टम में सुस्त भोजन डालते हैं, तो निश्चित रूप से आउटपुट सुस्त होगा। योग का अभ्यास करने से आपके पाचन स्वास्थ्य में सुधार होता है लेकिन वजन घटाने की यात्रा के दौरान अपने भोजन की गुणवत्ता पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। योगिक साइंस के अनुसार आपको अपनी डाइट में कच्चा खाना जरूर शामिल करना चाहिए। यहां तक कि आधुनिक विज्ञान आज भी कच्चे और शाकाहारी आहार के विभिन्न फायदों के बारे में बताता है। यह देखा गया है कि जो लोग फलों और सब्जियों को अपने पूरे कच्चे रूप में खाते हैं, उनकी थकान, मतली और मांसपेशियों में ऐंठन की शिकायतों में काफी हद तक सुधार देखा जाता है। कुछ लोगों ने अपने मधुमेह और उच्च रक्तचाप की स्थिति में भी सुधार दिखाया है। आप शुरू में कुछ योगिक आहार नुस्खा भी चुन सकते हैं, यह देखने के लिए कि यह आपके लिए कैसे काम करता है।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version