प्राचीन योगाभ्यास ऐसे शारीरिक व्यायाम हैं जिनमें अन्य व्यायाम पद्धतियों की तुलना में किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है। बस एक 6×6 स्थान और आप योग शुरू  कर सकते हैं। योग बच्चों से लेकर किशोरों, वयस्कों के लिए एक संपूर्ण कसरत है, जिसमें विशिष्ट प्रसव पूर्व योग के साथ-साथ वरिष्ठ नागरिकों के लिए योग भी शामिल है।

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो स्टूडियो जाने के समय और लागत की गणना करते हैं, यह सोचने में समय व्यतीत करते हैं कि क्या पहनना है, संक्षेप में, यदि आप किसी भी तरह से मेरे जैसे हैं, तो फिट रहने के लिए घर से योग करना आपके लिए सबसे अच्छा उपाय है।

घर से योग करना कैसे शुरू करें?

आपके इंस्टाग्राम फीड में हमेशा एक वेलनेस ब्लॉगर होता है जो अपने प्रकाश से भरे अपार्टमेंट की एक तस्वीर पोस्ट करता है, कुछ हवा शुद्ध करने वाले घर के पौधों से घिरा होता है, योग करता है, और इसके बारे में बहुत ही आकस्मिक दिखता है।

घर से योग करने का विचार आदर्श लगता है, लेकिन अभ्यास की दृष्टि से घर से योग करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन निरंतरता के सवाल से पहले यह क्वेश्चन है कि कैसे शुरू करें या क्या करें?

इसलिए, चाहे आप एक घरेलू योगी बनना चाहते हैं या सिर्फ निजी तौर पर योग करना चाहते हैं, शुरुआत करने के लिए आपको एक चटाई और सही दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।

जानिए कुछ बेसिक पोज

जब आपने  घर पर योग अभ्यास शुरू करने का मन बना लिया है, तो पहली बात यह है कि आपके पास योग आसनों की एक अच्छी शब्दावली होनी चाहिए जो आपके शरीर के लचीलेपन के साथ प्रतिध्वनित हो। आप एक शुरुआती या मध्यम मात्रा में लचीलेपन वाले व्यक्ति हो सकते हैं, आपकी आवश्यकता के अनुसार आपके लिए आसनों का एक सेट उपलब्ध है। यहां कुछ बुनियादी योग आसनों की सूची दी गई है, जिनके साथ आप काम करना शुरू कर सकते हैं। यदि आप उन्हें अपने लिए आसान पाते हैं, तो जादू का अनुभव करने के लिए लंबे समय तक उसी मुद्रा में बने रहने का प्रयास करें।

  • कैट-काऊ मुद्रा
  • चाइल्ड मुद्रा
  • डौनवार्ड डॉग पोज़ 
  • अपवार्ड डॉग पोज़ 
  • चेयर पोज
  • सूर्य नमस्कार
  • प्लान्क मुद्रा
  • वारियर्स एक और दो

यदि आप चाहें तो इन मुद्राओं की छवियों को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, या आप चरण-दर-चरण प्रक्रिया में श्वास प्रवाह को समझने के लिए यूट्यूब पर एक वीडियो देखें ताकि आप इसे पेशेवर तरीके से कर सकें। घर पर योग के लाभ हैं-  आप अपनी गति से जा सकते हैं, यह समझने के लिए अपना समय ले सकते हैं कि मुद्रा आपको कैसे बदल देती है।

ऑनलाइन योग कक्षाओं का प्रयास करें

इंटरनेट पर ऑनलाइन योग कक्षाओं की एक लंबी सूची है, आप अपनी पसंद और जरूरत के अनुसार चुन सकते हैं। योग सिर्फ शरीर को अलग-अलग तरह से मरोड़ना और मोड़ना नहीं है। यह एक हैंडस्टैंड में महारत हासिल करने से भी ज्यादा है! यहां ऑनलाइन योग कक्षाओं के कुछ प्लस पॉइंट दिए गए हैं जो आपको उनके महत्व को समझने में मदद करते हैं।

  • उपलब्ध विभिन्न सदस्यताएँ आपको 30 से 90 मिनट तक असीमित योग, पिलेट्स और ध्यान कक्षाएं प्रदान करती हैं।
  • ऑनलाइन योग कक्षा का एक और उज्ज्वल स्थान उनका विषय है जो लक्षित लक्ष्यों पर केंद्रित है, जैसे कि वजन घटाने के लिए योग, प्रतिरक्षा के लिए योग, प्रसव पूर्व योग आदि।
  • आप उपलब्ध ऑनलाइन योग शिक्षकों की विविधता से चुन सकते हैं और सीखने की अपनी गति से रुकने, रिवाइंड करने और फिर से शुरू करने का लाभ है।

नामों पर जोर न दें

यह स्पष्ट है कि आपके योग शिक्षक आपको योग आसन की व्याख्या करते हुए आसन के संस्कृत योगिक नाम देंगे जो कभी-कभी भ्रमित करने वाला लगता है। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं तो आपको आसनों के लिए उन विशिष्ट नामों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि समय के साथ जब आप अलग-अलग मुद्राओं को बार-बार करते हैं, तो यह अंततः क्लिक करेगा।

अपने शरीर की सुनो

आप चाहे कहीं भी हों, पहले अपने शरीर को सुनना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। अगर कुछ सही नहीं लगता है, तो आप कुछ दिनों के लिए अभ्यास को पूरी तरह से छोड़ सकते हैं। घर पर योग आपको खुद को एक्सप्लोर करने का मौका देता है। यह पूरी तरह से आपकी पसंद है कि आप कुछ शांत पृष्ठभूमि संगीत चाहते हैं या कुछ शांत सार। आपके पास कुछ गर्म योग पैंट में योग करने का विकल्प है या आप अपने पजामा में अपना अभ्यास करना चाहते हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आपका शरीर क्या चाहता है और आप इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं।

{अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं। Jugaadin.com इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। सभी जानकारी यथावत आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय Jugaadin.com के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं और Jugaadin.com इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है। }

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version