किशोरों के लिए योग के 7 लाभ

जीवन के 13वें से 19वें वर्ष तक की आयु किशोर अवस्था कहलाती है। किशोर एक विकासात्मक उम्र है जहां बच्चा शरीर की छवि के मुद्दों, आत्मविश्वास के स्तर की जाँच और उन पर लगातार अध्ययन के दबाव का सामना करता है। उन्हें जीवन की प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए ताकि उनके लिए भविष्य की जीवन की चुनौतियाँ आसान हो जाएँ। यह आवश्यक है कि हम समझने और योजना बनाने की क्षमता को इस तरह से निर्देशित करें जो उनके लिए उपयोगी हो। यदि आप अपने किशोर बच्चे को विस्तार करने की अनुमति देते हैं, तो वे एक संभावित इंसान के रूप में खिलेंगे, और योग इसे धीरे-धीरे लेकिन प्रभावी ढंग से प्राप्त करने का तरीका है।

किशोरावस्था में योग के स्वास्थ्य लाभ

एक किशोर पर योग के लाभ बच्चों और वयस्कों के लिए योग से कहीं अधिक भिन्न होते हैं। किशोर कई तरह से सिस्टम को नियंत्रित करने वाले हार्मोन की उम्र है। योग में, आप शरीर में हार्मोनल संतुलन से निपटने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए आसनों की खोज करेंगे। योग विज्ञान केवल शरीर को अलग-अलग तरीकों से मोड़ना और मोड़ना नहीं है, यह विज्ञान है, जो इस बात पर आधारित है कि प्रणाली अपनी पूरी क्षमता से कैसे काम करेगी।

  1. योग बदलते शरीर के आकार के साथ असुरक्षा

तेरह से पंद्रह वर्ष की आयु के बीच शरीर में कई शारीरिक और मनोवैज्ञानिक परिवर्तन होते हैं। यह वह समय है जब बच्चा महत्वपूर्ण मात्रा में शारीरिक परिवर्तनों से गुजरता है जो उन्हें कई तरह से प्रभावित कर सकता है। योग का अभ्यास करने से बच्चा इस चरण से सहजता से गुजर सकता है। आप घर पर कुछ व्यक्तिगत योग कक्षाओं का विकल्प चुन सकते हैं या अपने बच्चे को योग स्टूडियो भेजने का विकल्प चुन सकते हैं। प्रारंभिक अवस्था में योग करने से न केवल उन्हें इस चरण से आसानी से गुजरने में मदद मिलेगी बल्कि प्रणाली की मानसिक स्पष्टता भी विकसित होगी।

  1. योग हर संभावना तलाशना

टीनएज जीवन का वह पड़ाव है जहां वे हर छोटी चीज को तलाशते हैं और उसी के अनुसार अपनी रुचि का फैसला करते हैं। योग शरीर की ताकत और लचीलेपन में सुधार करने में मदद करता है और उन्हें विभिन्न खेलों, नृत्य रूपों, जिमनास्टिक आदि का पता लगाने का अवसर प्रदान करता है। एक स्वस्थ शरीर व्यक्ति में दिन-प्रतिदिन की कठिनाइयों पर विजय पाने के लिए हमेशा आत्मविश्वास विकसित करता है। सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार योग का अभ्यास करने से शरीर में ताकत विकसित होती है जिससे वे संतुलित तरीके से खोज और विकास कर सकते हैं।

  1. योग आशावाद का निर्माण करें

योग का अभ्यास करने से शरीर में स्पष्टता और विश्राम की भावना पैदा होती है। किशोरों को योग से जोड़ना उनके दिमाग को शांत करता है और उन्हें मानसिक दबाव से मुक्त करता है। वे सक्रिय रूप से और सकारात्मक रूप से करियर के बारे में सोचने लगते हैं और एक आशावादी भविष्य को आकार देते हैं।

  1. योग अनुशासन और स्पष्टता विकसित करता है

योग ने आवेगी क्रोध और व्यवहारिक आक्रोश को कम करने के लिए पाया है जो किशोर अनजाने में सामने आए थे। यह उनके भावनात्मक असंतुलन को सिंक्रनाइज़ करने के लिए धैर्य और क्षमता में सुधार करता है और ध्यान को नियंत्रित करता है। योग उन्हें किशोरावस्था से परे शरीर और दिमाग दोनों के लिए एक मजबूत नींव बनाने में मदद करता है।

  1. योग आविष्कार लाता है

योग कल्पना को बढ़ावा देता है और न केवल शारीरिक लचीलापन बल्कि मन की बहुमुखी प्रतिभा में भी सुधार करता है। जब एक किशोर मन चुनौतियों का सामना करने के लिए खुला होता है, तो वह समस्याओं से निपटने के लिए नए विचार विकसित करता है।

  1. योग मानसिक शांति लाता है

ईमानदारी से अभ्यास किए जाने वाले योग के महत्वपूर्ण लाभ हैं। योग आवेग को कम करने, लचीलेपन को बढ़ाने और ध्यान बनाए रखने की क्षमता को बढ़ाने के लिए पाया गया है। योग और माइंडफुलनेस किशोरों को उच्च मानसिक स्थिरता के साथ बाधाओं को हल करने का कौशल प्रदान करते हैं।

  1. किशोरों पर योग के सामाजिक लाभ

योग हर स्थिति में कूदने और पूरी क्षमता के साथ प्रतिक्रिया करने का आत्मविश्वास प्रदान करता है। किशोरों में, योग का अभ्यास करने से नए लोगों से मिलने के लिए सामाजिक आत्मविश्वास विकसित होता है जबकि वे अपने स्वयं के व्यक्तित्व के बारे में आश्वस्त होते हैं।

एक ताजा दृष्टिकोण

किशोर सब कुछ नया है! वयस्कों या बच्चों को योग सिखाने के आपके पुराने तरीके शायद उनके साथ काम न करें क्योंकि उनके पास अपने रास्ते में आने वाली हर चीज़ के लिए एक नया दृष्टिकोण है। एक नए दृष्टिकोण का अर्थ यह भी है कि एक किशोर और एक योग शिक्षक के बीच संबंध विकसित करना उन्हें योग सिखाने के लिए आवश्यक है। शिक्षक उनके लिए रोल मॉडल है और शरीर की भाषा, व्यवहार, भाव आदि का उन पर विश्व स्तर का प्रभाव पड़ता है।बच्चों के एक योग ये भी है यहां पढ़ेhttps://jugaadinnews.com/advantages-and-disadvantages-of-anulom-vilom-pranayama/

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version