भारतीय भोजन अपने समृद्ध मसालेदार स्वाद के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है और यह स्वाद तब आता है जब भोजन में अजवायन जैसे मसाले मिलाए जाते हैं। अजवायन हर व्यंजन विशेष रूप से करी और अचार को स्वादिष्ट स्वाद देती है।अजवायन में मजबूत सुगंधित सार होता है। यह न सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाता है बल्कि ये छोटे-छोटे बीज हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अजवायन औषधीय गुणों का भंडार है, इसलिए आयुर्वेद के साथ-साथ किचन में भी इसका खूब इस्तेमाल होता है। अजवायन मुख्य रूप से थाइमोल नामक अजवायन के तेल की उपस्थिति के कारण पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए जाना जाता है। अजवायन के बीज पाचन में सहायता करते हैं और इसलिए वजन घटाने में मदद करते हैं। सकारात्मक परिणाम पाने के लिए सुबह-सुबह अजवाइन का पानी पीने की सलाह दी जाती है। अजवाइन के बीज में एंटीऑक्सिडेंट, एंटीहाइपरटेन्सिव, एंटी-इंफ्लेमेटरी और कई अन्य गुण होते हैं। यहाँ अजवाइन के 7 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताया गया है

अजवाइन(कैरम बीज) के 7 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

आइए अजवायन के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ पर विस्तार से चर्चा करें:

1. पाचन संबंधी समस्याओं के लिए अजवायन

अजवाइन के बीज का सबसे महत्वपूर्ण लाभ पाचन रोगों से राहत प्रदान करना है। ये छोटे अजवायन के बीज अपच और एसिडिटी जैसी पाचन समस्याओं में मदद कर सकते हैं। अजवाइन में मौजूद एंजाइम गैस्ट्रिक जूस के स्राव में सुधार करते हैं जो पाचन को बढ़ावा देने में सहायता करते हैं।अपच और एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए अजवाइन और थोड़ा सा काला नमक गर्म पानी के साथ लिया जा सकता है।

2. संक्रमण के लिए अजवाइन

अजवायन के बीज सर्दी और खांसी की स्थिति से निपटने में अत्यधिक प्रभावी होते हैं। अजवायन बलगम के आसान स्त्राव द्वारा नासिका मार्ग को साफ करने में मदद करता है। यह अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी श्वसन संबंधी समस्याओं के इलाज में भी मदद करता है।

3. अजवायन में सूजन-रोधी प्रकृति होती है

अजवायन के बीज एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बायोटिक प्रकृति के होते हैं। वे जोड़ों की सूजन, दर्द, लालिमा और सूजन को कम करते हैं। राहत के लिए कुचले हुए अजवायन के बीज का पेस्ट लगाएं या प्रभावित जगह पर अजवायन के पानी की भाप दें।

4. अजवाईन बैक्टीरिया और फंगस से लड़ता है

थाइमोल और कार्वाक्रोल जैसे यौगिकों की उपस्थिति के कारण, अजवाइन के बीज जीवाणुरोधी और एंटी-फंगल गुण दिखाते हैं। यह अजवाइन को ई. कोलाई, कैंडिडा एल्बिकैंस और साल्मोनेला जैसे हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता देता है, जो फूड पॉइजनिंग के लिए जिम्मेदार हैं।

5. अजवाइन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

हृदय रोग मुख्य रूप से तब होते हैं जब धमनियों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है जिससे उनमें पट्टिका का निर्माण होता है। अजवायन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है जिससे हृदय रोग से बचाव होता है।

6. अजवाइन रक्तचाप को कम करने में मदद करती है

थाइमोल की उपस्थिति के कारण, एक कैल्शियम चेन ब्लॉकर रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। उच्च रक्तचाप एक प्रमुख कारक है जो दिल का दौरा और स्ट्रोक का कारण बनता है। कैल्शियम ब्लॉकर्स कैल्शियम को हृदय की कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोकने में मदद करते हैं, इस प्रकार रक्त वाहिकाओं को आराम और विस्तार करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप निम्न रक्तचाप होता है।

7. वजन घटाने के लिए अजवाइन का पानी

अजवायन के पानी को ओमा वाटर के नाम से भी जाना जाता है, यह पाचन संबंधी समस्याओं के लिए एक आयुर्वेदिक औषधि है। अजवायन का पानी या ओमा पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे फैट बर्न होता है और वजन कम करने में मदद मिलती है। अजवायन छोटे बच्चों को तब दी जाती है जब वे अपच और पेट फूलने से पीड़ित होते हैं। अजवायन का पानी बनाना आसान है। 2 चम्मच भुनी हुई अजवायन लेकर पानी में उबाल लें, काढ़े को छान लें और चर्बी घटाने के लिए पिएं।

अजवायन के सेवन से होने वाले दुष्परिणाम :

सामान्य तौर पर, अजवाइन का मध्यम मात्रा में सेवन करने से कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। हालांकि, अगर अति प्रयोग किया जाता है, तो कुछ व्यक्तियों में कुछ प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं। अति प्रयोग पेट के अल्सर को बढ़ा सकता है और पेट के अल्सर से पीड़ित लोगों को इससे बचना चाहिए। यदि कोई दुष्प्रभाव दिखाई देता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Jugaadin.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

आगे पढ़ें https://jugaadinnews.com/noni-juice-benefits-and-side-effects/

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version