हड्डियाँ मानव शरीर को मूल संरचना प्रदान करती हैं। हड्डियाँ अन्य कार्य भी करती हैं जैसे अंगों की रक्षा करना, मांसपेशियों को जोड़ना आदि। एक व्यक्ति की उम्र के रूप में, हड्डियों का घनत्व कम होता रहता है क्योंकि जन्म लेने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है और पुरानी हड्डी के अध: पतन की प्रक्रिया तेज हो जाती है जो अंततः ऑस्टियोपोरोसिस की ओर ले जाती है। ऑस्टियोपोरोसिस में हड्डियां पतली हो सकती हैं और आसानी से टूट सकती हैं। यहाँ हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत रखने के तरीके के बारे में बताया गया है।

हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत रखने के तरीके:

  1. भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी लें: हड्डियों को मजबूत और लचीला बनाने के लिए कैल्शियम युक्त आहार जरूरी है और कैल्शियम के अवशोषण के लिए विटामिन डी जरूरी है। कैल्शियम के अच्छे स्रोतों में डेयरी उत्पाद, बादाम, ब्रोकोली, केल, सामन, सार्डिन और सोया उत्पाद शामिल हैं। विटामिन डी प्राप्त करने का प्राकृतिक और सर्वोत्तम स्रोत सूर्य का प्रकाश है। अन्य प्रमुख स्रोत मशरूम, अंडे, गढ़वाले खाद्य पदार्थ, दूध और अनाज, सामन, ट्राउट, व्हाइटफिश और टूना हैं। चिकित्सा संस्थान अधिकांश वयस्कों के लिए प्रति दिन 1,000 मिलीग्राम कैल्शियम और रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं और 70 के बाद पुरुषों के लिए 1,200 मिलीग्राम / दिन की सिफारिश करता है।
हड्डियों के लिए विटामिन डी
  1. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें: हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए व्यक्ति को रोजाना कम से कम 30 मिनट के लिए चलना, दौड़ना, नृत्य करना, योग और एरोबिक्स करना चाहिए। शारीरिक रूप से सक्रिय व्यक्ति को कम सक्रिय की तुलना में ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम होता है।
  2. धूम्रपान और शराब पीना छोड़ दें: अस्थि खनिज घनत्व का नुकसान धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन से जुड़ा है। हड्डियों के नुकसान को रोकने के लिए धूम्रपान और शराब की खुराक को सीमित करें क्योंकि बुरी आदतें खराब स्वास्थ्य लाती हैं।
स्वस्थ दिल के लिए शराब और धूम्रपान न करें
  1. कैफीन और सोडा के उपयोग को सीमित करें: एक हड्डी रोग विशेषज्ञ कैफीन और कोला पेय के सीमित उपयोग का सुझाव देता है यदि कोई जोड़ों के दर्द से पीड़ित है और हड्डियों का घनत्व कम है क्योंकि कैफीन शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को कम कर सकता है।
  2. विटामिन-सी से भरपूर खाना खाएं: विटामिन सी हड्डियों को बनाने वाली कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए होता है, इसलिए हड्डियों के लिए विटामिन सी का सेवन जरूरी है।
विटामिन सी के लाभ

हड्डियों के “पतलेपन” को रोकने के लिए, जिसे ऑस्टियोपीनिया कहा जाता है, और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए कोई भी इन कदमों को उठा सकता है या उनका पालन कर सकता है। यदि आप अपने अस्थि स्वास्थ्य या ऑस्टियोपोरोसिस जोखिम कारकों के बारे में चिंतित हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें। एक हड्डी रोग विशेषज्ञ अस्थि घनत्व जांच की सिफारिश कर सकता है। परिणाम आपके आर्थोपेडिस्ट को आपकी हड्डियों के घनत्व को जानने में मदद करेंगे और आपकी हड्डी के नुकसान की दर का आकलन कर सकते हैं।

आगे पढ़ें  https://jugaadinnews.com/8-diet-and-lifestyle-for-a-healthy-heart/

अस्वीकरण: यहां प्रस्तुत सामग्री केवल आपकी जानकारी के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है, और इसका उपयोग किसी स्वास्थ्य समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए नहीं किया जाना चाहिए। यदि आपके कोई प्रश्न या चिंता हैं तो कृपया अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version