पिछले कुछ वर्षों में, दुनिया तकनीकी क्षेत्र में काफी प्रगति कर रही है। आधुनिक तकनीक इतनी विकसित हो गई है कि इसने हमारे जीवन को इस हद तक संभाल लिया है कि प्रौद्योगिकी के बिना जीवित रहना असंभव लगता है। हालांकि यह समाज के लिए एक अच्छी बात है, इंटरनेट के उपयोग में वृद्धि ने कुछ अप्रत्याशित खतरनाक और नकारात्मक चुनौतियों का सामना किया है, खासकर युवाओं पर। किशोरावस्था एक ऐसा वातावरण है जो प्रभावशाली और कमजोर दोनों है क्योंकि यह तब होता है जब वे बहुत सारी सीखने की प्रक्रियाओं से गुजरते हैं। इंटरनेट एक ऐसी जगह है जो बहुत सारी सामग्री से भरी हुई है जो कभी-कभी मानसिक रूप से परेशान और हानिकारक हो सकती है। तो आइये जानते है ऑनलाइन गतिविधियां: अपने बच्चे के मीडिया उपयोग की निगरानी करें  

प्रतिष्ठा

बच्चे बड़े होकर गलती करते हैं, यह उनकी सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा है। लेकिन एक बार चीजें ऑनलाइन पोस्ट हो जाने के बाद, यह हमेशा के लिए वहीं रहती है। इसे इंटरनेट के भीतर गहराई तक दफनाया जा सकता है लेकिन यह हमेशा एक स्थायी टैटू की तरह मौजूद रहेगा। इसलिए माता-पिता को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि उनका बच्चा ऑनलाइन क्या साझा या पोस्ट कर रहा है। आपको यह देखना चाहिए कि वे अपने बारे में व्यक्तिगत जानकारी पोस्ट नहीं कर रहे हैं जिससे उनकी प्रतिष्ठा को नुकसान हो सकता है। कुछ वर्षों में, यदि कोई प्रवेश परिषद या संभावित नियोक्ता आपके बच्चे को इंटरनेट पर खोजता है, तो उन्हें ऐसी चीजें नहीं मिलनी चाहिए जो उनके भविष्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

साइबर-धमकी

ऑनलाइन गतिविधियां: अपने बच्चे के मीडिया उपयोग की निगरानी करें  -ऑनलाइन गतिविधियां: अपने बच्चे के मीडिया उपयोग की निगरानी करें

बच्चों को इन दिनों इंटरनेट पर अजनबियों और उनके साथियों द्वारा लगातार धमकाया जा रहा है। अपने बच्चों पर नज़र रखकर, माता-पिता हस्तक्षेप कर सकते हैं और आगे बढ़ने से पहले स्थितियों से बाहर निकलने में उनकी मदद कर सकते हैं। माता-पिता को ऐसे संकेतों की जांच करनी चाहिए जैसे बच्चों को अप्रिय संदेश प्राप्त हो रहे हैं, बच्चों को परेशान किया जा रहा है या सार्वजनिक रूप से उनका मजाक उड़ाया जा रहा है, अपने बच्चे को स्कूल जाने में झिझकते हुए पाया जा रहा है, अवैध गतिविधियां और संदिग्ध व्यवहार। माता-पिता अपने बच्चे की वेबसाइट के इतिहास के माध्यम से इन गतिविधियों की निगरानी कर सकते हैं। यह आपके बच्चे को साइबर हमले से बचा सकता है या किसी अन्य बच्चे को अपने द्वारा परेशान होने से बचा सकता है।

यौन सामग्री

आधुनिक किशोर और बच्चे एक दूसरे के साथ निरंतर संचार में हैं। यहां तक ​​कि आजकल वेबसाइटें भी पोर्नोग्राफी तक आसान पहुंच प्रदान करती हैं। आपका बच्चा भी अजनबियों के साथ निजी पाठ संदेश, फोटो और वीडियो साझा कर सकता है, यह सोचकर कि वह कभी दिन का उजाला नहीं देख पाएगा। वे धमकियों और ब्लैकमेलर्स को व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करके अपनी गोपनीयता से समझौता कर सकते हैं और इससे पूरी तरह अनजान हो सकते हैं। एक गलत कदम और वे कानून की अदालत में कानूनी आरोपों का सामना भी कर सकते हैं। माता-पिता अपने बच्चे के स्मार्ट उपकरणों पर माता-पिता के नियंत्रण सुविधाओं द्वारा ऐसी परेशानियों से बच सकते हैं।

चोरी की पहचान

चोरी की पहचान

बच्चे घर के पते और परिवार के विवरण जैसी संवेदनशील जानकारी को आसानी से प्रकट कर देते हैं। इससे उनके परिवार के सदस्य बैंक खाते और क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी की चपेट में आ जाते हैं। हो सकता है कि उन्हें कभी पता ही न चले कि उनके द्वारा क्लिक किया गया संदेहास्पद YouTube वीडियो लिंक एक मैलवेयर से जुड़ा है जो हैकर्स को की-लॉगर वायरस के माध्यम से कीस्ट्रोक्स को ट्रैक करने में सक्षम बनाता है। इससे हैकर्स के लिए पासवर्ड और सोशल मीडिया अकाउंट डिटेल्स चुराना आसान हो जाता है और चोरी की पहचान के जरिए धोखाधड़ी करना आसान हो जाता है। अपने बच्चे के उपयोग की निगरानी करके आप ऐसे जोखिमों से बच सकते हैं।

वायरस

वायरस – ऑनलाइन गतिविधियां: अपने बच्चे के मीडिया उपयोग की निगरानी करें

इंटरनेट भी एक ऐसी जगह है जहां आपके बच्चे आसानी से इन हानिकारक वायरस और मैलवेयर के शिकार हो सकते हैं। वे अपने सिस्टम पर फ़ाइलों को डाउनलोड करने के जोखिमों को समझने में विफल हो सकते हैं। कुछ वायरस को आसानी से हटाया जा सकता है लेकिन हैकर्स सिस्टम से वायरस को हटाने के लिए आपको फिरौती के लिए ब्लैकमेल कर सकते हैं। माता-पिता को अपने किशोरों द्वारा देखी गई वेबसाइटों को ट्रैक करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनकी व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए अच्छे एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्थापित किए गए हैं।

पीछा करना

पीछा करना

किशोरों और बच्चों में सबसे आम समस्या इंटरनेट का पीछा करना है। पीछा करने की बत आने पर फेसबुक अकाउंट वाले लोग खुद को बहुत असुरक्षित महसूस कर सकते हैं। बार-बार संदेश और ईमेल पीछा करने के कुछ लोकप्रिय रूप हैं। लेकिन सोशल मीडिया खातों के माध्यम से संपर्क विवरण जैसी निजी जानकारी तक पहुंच बार-बार फोन कॉल में बदल सकती है और यहां तक ​​​​कि अवांछित और अप्रत्याशित आगंतुकों को भी घर ले जाया जा सकता है। इसे आगे बढ़ने से सुनिश्चित करने के लिए, किसी को अपने बच्चे की चैट और उनके फोन कॉल इतिहास की निगरानी करनी चाहिए और अपने मित्र की सूची में अजनबियों की तलाश करनी चाहिए।

स्क्रीन टाइम

स्क्रीन टाइम – ऑनलाइन गतिविधियां: अपने बच्चे के मीडिया उपयोग की निगरानी करें

स्क्रीन टाइम में स्मार्टफोन, कंप्यूटर सिस्टम, टैबलेट, टीवी आदि जैसे सभी उपकरण शामिल हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के अनुसार बच्चे औसतन दिन में सात घंटे स्क्रीन के सामने बिताते हैं। यद्यपि यह ज्ञान प्रदान करता है, यह उनके सोने के कार्यक्रम को प्रभावित कर सकता है जिसके कारण उन्हें स्कूल में ध्यान देने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। सीमित शारीरिक गतिविधि के कारण वे मोटे हो सकते हैं। माता-पिता बच्चे का स्क्रीन टाइम कम करके ऐसी परेशानियों से बच सकते हैं। अपने बच्चे की हर संभव मदद करने के लिए, उन्हें बताएं कि आप उनकी भलाई के लिए उनकी इंटरनेट और स्क्रीन टाइम गतिविधियों की निगरानी कर रहे हैं। अपने पारिवारिक मूल्यों और जरूरतों के अनुसार नियम स्थापित करें और उन्हें बताएं कि यदि वे इन नियमों का पालन करने में विफल रहे तो परिणाम भुगतने होंगे। ईमानदार रहें और उन्हें बताएं कि वे हमेशा आपके पास समस्याएं लेकर आ सकते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version