लगभग सभी के लिए अपने जीवनकाल में किसी न किसी बिंदु पर मुँहासे या फुंसी के दर्दनाक अनुभव से गुजरना काफी सामान्य घटना है। तैलीय त्वचा वाले लोग इससे अधिक आसानी से समझ सकते हैं कि मुंहासों को ठीक करने की पूरी प्रक्रिया कितनी बोझिल है। मुंहासे और कुछ नहीं बल्कि अतिरिक्त तेल और बैक्टीरिया के कारण त्वचा पर होने वाली हल्की सूजन है, जिसे घर पर साधारण सामग्री का उपयोग करके आसानी से ठीक किया जा सकता है। हालांकि, यह मुंहासे नहीं हैं जो चिंताजनक हो जाते हैं बल्कि त्वचा पर निशान छोड़ जाते हैं। त्वचा के गायब होते ही त्वचा पर होने वाले काले धब्बे चिंता का विषय बन जाते हैं। यह तब उच्च अंत उत्पादों को खरीदने और मुँहासे के निशान पाने के लिए त्वचा विशेषज्ञों का दौरा करने की आवश्यकता को तेज करता है। लेकिन बिना मुंहासों के दाग-धब्बों के बिना बेदाग त्वचा पाने का राज हमारी रसोई में ही है। मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के लिए 8 घरेलू मास्क जानने के लिए पढ़ना जारी रखें जो आपको मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने में मदद करती हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा-मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के लिए 8 घरेलू मास्क

एलोवेरा – इसमें आपकी त्वचा के लिए अत्यधिक लाभकारी गुण होते हैं और इसका उपयोग त्वचा की लगभग किसी भी समस्या को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। शोध से पता चलता है कि एलोवेरा में एलोसीन नामक यौगिक होते हैं जो मुंहासों के कारण त्वचा पर होने वाले रंजकता को कम करने में मदद करते हैं। एलोवेरा मेलेनिन के उत्पादन को रोकता है, एक वर्णक जो मुंहासों के निशान को अधिक ध्यान देने योग्य बनाता है। इस फेस मास्क के लिए, ताजा एलोवेरा का अर्क प्रभावित क्षेत्र पर और समान रूप से अपने चेहरे पर भी लगाएं। किसी भी एलोवेरा जेल के बजाय प्राकृतिक एलोवेरा का उपयोग करना बेहतर है क्योंकि अर्क के प्राकृतिक गुण बेहतर परिणाम देने में मदद करेंगे। चमकदार त्वचा पाने के लिए ऐसा रोजाना करें।

 अंडे का सफेद भाग और बादाम का दूध

अंडे का सफेद भाग और बादाम का दूध-मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के लिए 8 घरेलू मास्क

अंडे की सफेदी मुंहासों के निशान के इलाज के लिए एक अत्यंत सहायक घटक है क्योंकि इसमें कसैले गुण होते हैं जो त्वचा में तेल की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद उपचार गुण काले मुंहासों के निशान को ठीक करते हैं और त्वचा को नमीयुक्त रखते हैं। बादाम का तेल त्वचा को महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करता है और उसे पोषित रखता है। इस मास्क के लिए आपको इन दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाकर एक चिकना पेस्ट बनाना होगा। इसे सीधे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट बाद इसे धो लें और खुद ही परिणाम देखें।

सेब का सिरका और शहद

सेब का सिरका और शहद -मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के लिए 8 घरेलू मास्क

सेब के सिरके में एसीवी नामक यौगिक होता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाकर निशानों की उपस्थिति को कम करता है। यह त्वचा की बाहरी क्षतिग्रस्त परतों को बहाकर त्वचा के उत्थान को बढ़ाता है। त्वचा के झड़ने की इस प्रक्रिया को केमिकल पीलिंग भी कहा जाता है। इस फेस मास्क के लिए आपको 1 चम्मच सेब के सिरके में 1 चम्मच शहद मिलाना होगा। एक महीन स्थिरता का पेस्ट बनाएं और सीधे अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

संतरे का छिलका

संतरे का छिलका-मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के लिए 8 घरेलू मास्क

एंटी-ऑक्सीडाइजिंग और हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर, संतरे के छिलके मुंहासों के निशान के इलाज के लिए सबसे अच्छा उपाय हैं। ये त्वचा के कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं जो रंजकता को नियंत्रित करने में मदद करता है जिससे निशान हल्के होते हैं। संतरे के छिलके को हफ्ते में तीन या इससे ज्यादा बार लगाने से आपके चेहरे पर चमक और निखार आता है। इस फेस मास्क के लिए आपको बस कुछ संतरे के छिलकों को पीसकर एक महीन पेस्ट बनाना है और इसमें 1 टीस्पून दूध मिलाना है। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें।

  दालचीनी और शहद

दालचीनी और शहद-मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के लिए 8 घरेलू मास्क

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर, दालचीनी त्वचा को भीतर से साफ करने में मदद करती है और कोलेजन के उत्पादन को उत्तेजित करती है। यह मृत त्वचा से छुटकारा पाने में मदद करता है जिससे इसे फिर से जीवंत किया जाता है और प्राकृतिक चमक आती है। इस फेस मास्क के लिए आपको 1 चम्मच दालचीनी पाउडर और 2 चम्मच शहद की आवश्यकता होगी। इन दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं और सीधे अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

दूध, शहद और हल्दी

हल्दी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है और त्वचा की लगभग हर समस्या का इलाज करने में मदद करती है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की उच्च सामग्री होती है जो इसे मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छी सामग्री में से एक बनाती है। यह रोमछिद्रों को साफ करता है जिससे मुंहासों के निशान कम होते हैं। इस फेस मास्क के लिए आपको 1 चम्मच हल्दी पाउडर, 2 चम्मच दूध और 1 चम्मच शहद की आवश्यकता होगी। इन सभी को अच्छी तरह मिलाकर एक महीन पेस्ट बना लें। इसे त्वचा पर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें।

बनाना फेस मास्क

बनाना फेस मास्क- मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के लिए 8 घरेलू मास्क

केले विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। शोध से पता चलता है कि विटामिन ए त्वचा पर मुंहासों और दाग-धब्बों के कारण होने वाले निशान को कम करने में मदद करता है। विटामिन बी त्वचा को पोषण प्रदान करता है और इसे स्वस्थ रखने में मदद करता है। इस फेस मास्क के लिए आपको एक पके केले की आवश्यकता होगी। इसे तब तक अच्छी तरह ब्लेंड करें जब तक कि यह एक स्मूद पेस्ट न बन जाए। प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए, आप इसमें 1 बड़ा चम्मच दही मिला सकते हैं। इसे सीधे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

ओटमील फेस मास्क

ओटमील फेस मास्क

ओट्स में मौजूद जिंक की उच्च सामग्री सूजन को कम करने में मदद करती है और त्वचा में बैक्टीरिया को मारती है। यह त्वचा में अतिरिक्त तेल को सोख लेता है जिससे त्वचा की मृत त्वचा से छुटकारा मिलता है। इससे त्वचा में निखार आता है क्योंकि प्राकृतिक, चमकती त्वचा दिखने लगती है। इस फेस मास्क के लिए आपको 1 चम्मच ओटमील को पानी के साथ उबालना होगा। इस सुखदायक फेस मास्क को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और परिणाम देखें।

ये DIY मास्क लगभग हर घर में पाए जाने वाले सबसे बुनियादी अवयवों का उपयोग करके आपकी त्वचा पर आसानी से काम करते हैं। इसलिए अपनी त्वचा को देखते हुए या तस्वीरें क्लिक करते समय अब ​​शर्माते या रोते नहीं हैं। मुंहासों द्वारा छोड़े गए गहरे जिद्दी निशानों से छुटकारा पाने के लिए ये सबसे सस्ते और आसानी से उपलब्ध तरीके हैं। इन फेस मास्क को अपने लिए आज़माएं और आश्चर्यजनक परिणाम देखें।आए जाते हैं कैसे पाए छुटकारा सन तन से

Share.

1 Comment

  1. Pingback: खुले रोमछिद्रों का इलाज करने के लिए घर के बने 8 फेस मास्क - Jugaadin News Hindi

Leave A Reply

Exit mobile version