इज़राइल पश्चिमी एशिया में मेडिटरेनीयन सी के दक्षिणी तट का  एक देश है। इज़राइल एक ज्यूइश  और डेमोक्रेटिक स्टेट है और दुनिया का एकमात्र ज्यूइश मैजोरिटी देश है। इजराइल अपने ऐतिहासिक और खूबसूरत घूमने की जगहों के लिए मशहूर है। इज़राइल ऐतिहासिक स्मारकों, खूबसूरत शहरों और कस्बों, अद्भुत संग्रहालयों और बहुत कुछ जैसे आकर्षक स्थान प्रदान करता है।

यहाँ इज़राइल में घूमने के लिए कुछ प्रसिद्ध स्थानों का उल्लेख नीचे किया गया है:

 

तेल अवीव कला संग्रहालय

इज़राइल में घूमने की जगहें

तेल अवीव याफो इजरायल का बेहद लोकप्रिय और खूबसूरत शहर है। यह इजरायल का व्यावसायिक और सांस्कृतिक केंद्र है। शहर में स्थित तेल अवीव संग्रहालय पर्यटकों के बीच सबसे प्रसिद्ध है। परिष्कृत वास्तुकला के साथ संग्रहालय की अति-आधुनिक इमारत पूरी तरह से कलाकृति को उजागर करती है। संग्रहालय नियमित रूप से अस्थायी प्रदर्शनियों और अन्य कार्यक्रमों का आयोजन करता है। तेल अवीव संग्रहालय इजरायली कलाकारों द्वारा डिजाइन किया गया है।

जेरूसलम बाइबिल चिड़ियाघर

इज़राइल में घूमने की जगहें

जेरूसलम इजरायल की आधिकारिक राजधानी है। बाईबलिकल जू इजरायल के जेरुसलम शहर का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यह देखने के लिए इज़राइल का सबसे बड़ा पर्यटक आकर्षण स्थान है जहाँ पार्क, झरने और साइड पूल वाली झील केंद्रित हैं। पार्क लॉन और सौंदर्य स्थलों से घिरा हुआ है जहां वन्यजीव स्वतंत्र रूप से घूमते हैं। यहां 170 से भी ज्यादा विविध प्रजातियां देखी जा सकती हैं। इसमें खेल के मैदान के साथ पेटिंग कॉर्नर में बच्चों के लिए एक चिड़ियाघर भी शामिल है।

मसाडा

इज़राइल में घूमने की जगहें

मसाडा इज़राइल में घूमने के लिए एक प्रसिद्ध जगह है क्योंकि आगंतुक उन किलेबंदी को देख सकते हैं जो रोमनों ने मसाडा के अपने घेरे के हिस्से के रूप में बनाए थे और विभिन्न यादगार भी इस जगह पर मौजूद हैं। स्नेक पाथ पर लंबी पैदल यात्रा करके या केबल कार से आगंतुक 1300 फुट की चोटी तक पहुंच सकते हैं। मसाडा यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।

मृत सागर

इज़राइल में घूमने की जगहें

मृत सागर देखने के लिए शानदार जगहों में से एक है और दौरा जरूर करना चाहिए। मृत सागर समुद्र तल से 1360 फीट नीचे पाया जाता है जो धरती का सबसे निचला बिंदु है। मृत सागर का पानी समुद्र के पानी की तुलना में दस गुना अधिक खारा होता है और त्वचा की समस्याओं के उपचार के लिए उपयोग किए जाने वाले खनिजों से भरपूर होता है।

इज़राइल संग्रहालय

इज़राइल में घूमने की जगहें

इजराइल का संग्रहालय इजराइल की राजधानी जेरूसलम में स्थित है। यह इज़राइल में एक दिलचस्प और सबसे बड़ा सांस्कृतिक परिसर है। इज़राइल संग्रहालय में दुनिया की सबसे पुरानी ज्ञात बाइबिल पांडुलिपियां और उस पर सुंदर काम के साथ बिली गुलाब मूर्तिकला उद्यान शामिल हैं। रॉकफेलर पुरातत्व संग्रहालय भी इज़राइल संग्रहालय का एक हिस्सा है।

कैसरिया राष्ट्रीय उद्यान

इज़राइल में घूमने की जगहें

कैसरिया नेशनल पार्क इजरायल की एक बेहद खूबसूरत जगह है, जहां हेरोड द ग्रेट द्वारा वर्ष 2000 में इजरायल के सबसे चमकीले पुरातत्व रत्नों का निर्माण किया गया था। जगह का प्राचीन एम्फीथिएटर अब गर्मियों में संगीत कार्यक्रमों के लिए उपयोग किया जाता है।

गलील

इज़राइल में घूमने की जगहें

बहुत सारे शानदार ठहरने के विकल्प के साथ, गलील को इज़राइल के सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है। यह स्थान ईसा मसीह के जीवन से जुड़ा हुआ है। गलील सागर और यहूदी धर्म के पवित्र शहर, तिबरियास और सफेद इस खूबसूरत क्षेत्र में स्थित हैं।

बहाई उद्यान

इज़राइल में घूमने की जगहें

बहा ‘आई गार्डन इजरायल का सबसे आकर्षक और दर्शनीय स्थल है। इस स्थान पर 19 छतों की एक विस्तृत सीढ़ी है जो सफेद कार्मेल के उत्तरी ढलान तक फैली हुई है। यह उद्यान यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल है।

माउंट ताबोर

इज़राइल में घूमने की जगहें

माउंट ताबोर इज़राइल में यात्रा करने के लिए एक अविश्वसनीय जगह है। यह जज़रील घाटी से 500 मीटर ऊपर गलील के क्षेत्र में स्थित है। इसमें प्राचीन काल का एक महत्वपूर्ण किला है जो आगंतुकों के लिए इस स्थान को और अधिक आकर्षक बनाता है। माउंट ताबोर गलील सागर के पश्चिमी भाग में स्थित है।

तिबरियास

इज़राइल में घूमने की जगहें

रोमन सम्राट टिबेरियस के सम्मान में शहर का नाम तिबरियास रखा गया था, इस प्रकार यह स्थान 2000 से अधिक वर्षों से आगंतुकों के बीच लोकप्रिय है। रोमन काल से, यह स्थान समुद्र तल से 600 फीट नीचे गर्म झरनों के साथ प्राकृतिक चूना पत्थर के चारों ओर निर्मित अवकाश स्पा के साथ खिल रहा है। दुनिया के हर हिस्से से सैलानी इस जगह को देखने आते हैं।

ईन गेडी

इज़राइल में घूमने की जगहें

ईन गेडी डेड सी के पास स्थित एक प्रभावशाली ओएसिस है। यह सबसे खूबसूरत जगह है जो धार्मिक लोगों को अपने अद्भुत और पुरातात्विक आकर्षण से आकर्षित करती है। ईन गेडी आसपास के वन्यजीवों से समृद्ध है और अपने गर्म झरनों और मिट्टी के स्नान के कारण स्वास्थ्य स्पा के रूप में एक अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा रखता है।

ज़ेफ़त

इज़राइल में घूमने की जगहें

ज़ेफ़त शहर तिबरियास के पास स्थित है और एक कलाकार की कॉलोनी के रूप में जाना जाता है। यह स्थान कबालिस्टिक और रैबिनिकल स्टडीज का केंद्र है और यहां कब्रें भी धार्मिक पूजा की वस्तुएं हैं। इज़राइल में यात्रा करने के लिए यह सबसे अच्छा शहर है जो देश के अन्य हिस्सों की तुलना में शांत और ताज़ा मौसम के साथ-साथ एक आरामदायक वातावरण प्रदान करता है।

बेथलहम

इज़राइल में घूमने की जगहें

बेथलहम इज़राइल में सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है। ऐसा कहा जाता है कि इस जगह पर गए बिना इसराइल की यात्रा पूरी नहीं होती जहां यीशु का जन्म हुआ था। इज़राइल की यात्रा को पूरा करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण स्थान है।

लेक हुला

इज़राइल में घूमने की जगहें

हुला झील इजरायल में पर्यटकों द्वारा सबसे अधिक देखी जाने वाली जगह है। यह तिबरियास और किरयत शमोना के बीच सड़क पर राजमार्ग 90 पर स्थित एक सुंदर और अनूठा स्थान है। यह यूरोप से अफ्रीका और अफ्रीका से यूरोप की ओर पलायन करने वाली 400 प्रजातियों के 500 मिलियन पक्षियों का केंद्र है। यहां आगंतुक हजारों पक्षियों को देख सकते हैं, जिनमें सारस, पेलिकन, जलकाग और बगुले शामिल हैं।

यदि आप इज़राइल देश का दौरा करेंगे तो इन स्थानों की यात्रा जरूर करे। ये उपर्युक्त स्थान सुंदर और आकर्षक हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version