लक्ज़मबर्ग एक छोटा सा यूरोपीय राष्ट्र है जिसकी सीमाएँ बेल्जियम, फ़्रांस और जर्मनी से लगती हैं। लक्ज़मबर्ग घूमने फिरने और अपने स्वादिष्ट खाने के लिए एक खूबसूरत पर्यटन स्थल के रूप में प्रसिद्ध है। लक्ज़मबर्ग के कुछ प्रसिद्ध व्यंजन हैं जो लक्समबर्ग की यात्रा के दौरान ज़रूर खाए जाते हैं। देश का व्यंजन रस्टिक जर्मन हैर्टिनेस्स , फ्रेंच फ़िनेसे अण्ड औबेरियन फ्लेवर के स्वाद का मिश्रण है।

 

यहाँ लक्ज़मबर्ग के कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों का उल्लेख नीचे किया गया है:

बाउंसचलूप

लक्समबर्ग में प्रसिद्ध व्यंजन

लक्ज़मबर्ग में बाउंस्चलूप सबसे प्रसिद्ध व्यंजन है। यह एक गाढ़ा सूप है जो हरी बीन्स, आलू और बेकन से बना है। कभी-कभी इसमें गाजर, लीक्स , अजवाइन, प्याज, दूध और क्रीम शामिल हो सकते हैं। इसे आलू और पेनकेक्स के साथ और  सॉसेज या तले हुए प्याज के स्लाइस के साथ  भी परोसा जा सकता है

फ्रेल एएम रीस्लेक

लक्समबर्ग में प्रसिद्ध व्यंजन

फ्रेल एएम रीस्लेक लक्समबर्ग के सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है, जो रिस्लीन्ग वाइन, क्रेम फ्रैच, शैललॉटस, और मसालों और जड़ी बूटियों के मिश्रण के साथ कवर करने से पहले पिघले हुए मक्खन में फ्राई ट्राउट से बना होता है, और फिर अंत में इसे बेक किया जाता है। ताजा कटा हुआ पार्सले के साथ गार्निश किए जाता है और  उबले हुए आलू के साइड डिश के साथ मुख्य पाठ्यक्रम के रूप में इसका आनंद लिया जाता है।

फ्राइचर डे ला मोसेले

लक्समबर्ग में प्रसिद्ध व्यंजन

फ्राइचर डे ला मोसेले एक तली हुई मछली का व्यंजन है जिसे पारंपरिक रूप से उंगलियों से खाया जाता है | यह लक्समबर्ग के मोसेले क्षेत्र से उत्पन्न हुआ है। विभिन्न प्रकार की छोटी मीठे पानी की मछलियों को नमक और काली मिर्च के साथ साफ किया जाता है, गलाया जाता है और सीज़न किया जाता है। उसके बाद, उन्हें नींबू के रस में और फिर आटे और अंडे के घोल में डुबोया जाता है। यह व्यंजन लक्समबर्ग का एक सरल और स्वादिष्ट व्यंजन है।

ग्रोपेरेकिचेल्चर

लक्समबर्ग में प्रसिद्ध व्यंजन

ग्रोपेरेकिचेल्चर स्वादिष्ट कुरकुरे तले हुए आलू हैं जो लक्समबर्ग में सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। पकवान को कद्दूकस किए हुए आलू, कटा हुआ प्याज, पार्सले, अंडा, आटा और नमक मिलाकर बनाया जाता है और चपटे पैटीज़ का आकार दिया जाता है। इसे मुख्य रूप से टमाटर केचप या सेब की चटनी के साथ परोसा जाता है लेकिन कभी-कभी इसे सूप के साथ भी परोसा जाता है।

हुसेन्ज़ी डब्ल्यूआई

लक्समबर्ग में प्रसिद्ध व्यंजन

लक्समबर्ग का राष्ट्रीय भोजन गार्डेबौनेन है जिसमें सेम के साथ स्मोक्ड और नमकीन सूअर का मांस होता है। पकवान को कई घंटों तक धीमी आंच पर पकाया जाता है। सूअर के मांस के मोटे टुकड़ों को काटकर बीन्स और आलू की मलाईदार चटनी में रखा जाता है। यह व्यंजन स्वादिष्ट है और लक्ज़मबर्ग जाते समय इसे अवश्य खाना चाहिए।

क्वेश्चेंटार्ट

लक्समबर्ग में प्रसिद्ध व्यंजन

क्वेश्चेंटार्ट एक प्रसिद्ध मिठाई है जो लक्ज़मबर्ग की सभी बेकरियों में उपलब्ध है। यह प्लम से बना होता है जिसे डैमसन कहते हैं। डिश को ओवन में बेक करने से पहले एक मीठे पेस्ट्री आटा बेस में डाला जाता है। अंत में, डिश को आधे प्लम के साथ कवर किया जाता है और ऊपर से चीनी छिड़क कर परोसा जाता है।

क्रिबसेन

लक्समबर्ग में प्रसिद्ध व्यंजन

क्रिबसेन लक्जमबर्ग की स्टार डिश है। इसे एक सॉस में पकाया जाता है जिसमें बारीक कटी सब्जियां, हर्ब्स, मक्खन, फिश स्टॉक और लक्ज़मबर्ग रिस्लीन्ग होता है। इन सब्जियों और जड़ी-बूटियों में हरी अजवाइन,शलोट्स, गाजर, अजवायन के फूल, तारगोन, तेज पत्ते और अजमोद शामिल हैं। पके हुए क्रेफ़िश को गर्म और बटर सॉस के साथ गर्म सर्विंग प्लेट पर रखकर परोसा जाता है।

पाटे गौमिस

लक्समबर्ग में प्रसिद्ध व्यंजन

पेटे गौमा एक प्रकार का पाई है जिसमें सूअर के मांस से भरा हुआ खमीर होता है। यह विभिन्न मसालों और जड़ी बूटियों से बना है जैसे कि लहसुन,शलोट्स, तेज पत्ते, थाइम और अजमोद। इस डिश को गर्म या ठंडा दोनों तरह से खाया जा सकता है क्योंकि यह बहुत ही स्वादिष्ट होती है।

ट्राइपेन

लक्समबर्ग में प्रसिद्ध व्यंजन

ट्राइपेन एक लक्समबर्ग-शैली का हलवा है जो सिर के मांस, फेफड़े, किडनी, गोभी, प्याज और बासी रोटी के मिश्रण से बनाया जाता है। इसके बाद इस मिश्रण को नमक, काली मिर्च और बोउनेक्राईचेन नामक नमकीन के साथ मिलाया जाता है जो ट्रैपेन को एक अनूठा स्वाद देता है। अंत में इसे केसिंग में भरा जाता है, सॉसेज में आकार दिया जाता है, और फिर पकाया जाता है। लक्जमबर्ग की इस डिश का मजा मुख्य तौर पर सर्दियों के मौसम में लिया जाता है।

कुडेलफ्लेक

लक्समबर्ग में प्रसिद्ध व्यंजन

कुडेलफ्लेक लक्ज़मबर्ग का सबसे प्रसिद्ध और स्वादिष्ट व्यंजन है। डिश को ब्रेडक्रंब से कोट किया जाता है और स्वादिष्ट ग्रेवी के साथ डीप-फ्राइड किया जाता है। यह एक ऐसा व्यंजन है जो लक्जमबर्ग में आसानी से मिल सकता है क्योंकि यह लक्ज़मबर्ग का प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड भी है और देश के लोगों द्वारा पसंद किया जाता है।

पाश्चित

लक्समबर्ग में प्रसिद्ध व्यंजन

पाश्चित को बाउची आ ला रीने के रूप में भी जाना जाता है, एक बड़ी पेस्ट्री है जो चिकन और मशरूम से भरी होती है, और बेचमेल सॉस के साथ मिश्रित होती है। बाउची ए ला रेइन एक क्लासिक फ्रेंच स्टार्टर है जिसे मुख्य रूप से विशेष समारोहों में परोसा जाता है और इसका मुख्य व्यंजन के रूप में भी आनंद लिया जाता है।

रिस्लीन्ग पास्चिट

लक्समबर्ग में प्रसिद्ध व्यंजन

रिस्लीन्ग पास्चिट स्वादिष्ट और हार्ट  मांस है जो लक्ज़मबर्ग के एक लोकप्रिय व्यंजन के रूप में जाना जाता है। रिस्लीन्ग पास्चिट को पेटे औ रिस्लीन्ग के रूप में भी जाना जाता है, जो स्वादयुक्त एस्पिक के साथ टेरिन से बना होता है और फिर लॉग के आकार का मीट पाई बनाने के लिए पेस्ट्री में बेक किया जाता है। रिस्लीन्ग पास्चेट लक्ज़मबर्ग में पाई की रानी के रूप में प्रसिद्ध है और यह देश भर में हर बेकरी में पाया जाता है। पाई को ठंडा और कटा हुआ  एक रिज़्लिंग  के  गिलास  के साथ  में परोसा जाता है।

लक्ज़मबर्ग के ऊपर बताए गए व्यंजन स्वादिष्ट और लोकप्रिय हैं। लक्जमबर्ग की यात्रा के दौरान इन्हें जरूर आजमाया जाना चाहिए।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version