डोमिनिका लोकप्रिय रूप से अपनी सुंदर प्रकृति के लिए जाना जाता है जहां आगंतुक सुंदर नज़ारों, प्राचीन समुद्र तटों, झरनों, हरे-भरे वर्षावनों और लंबी पैदल यात्रा और गोताखोरी के लिए बहुत सारे क्षेत्रों को देख सकते हैं। डोमिनिका में करने के लिए मजेदार और रोमांचक चीजों की कोई कमी नहीं है। इन सबके अलावा यह देश अपने लजीज खाने के लिए भी मशहूर है। डोमिनिका का व्यंजन कैरेबियन, फ्रेंच, एशियाई और अफ्रीकी व्यंजनों का मिश्रण है, जिसके परिणामस्वरूप सबसे स्वादिष्ट भोजन होता है। डोमिनिका में चिकन भी बहुत प्रसिद्ध है।डोमिनिका में बहुत सारे फल भी उगते है, जिसे ऐसे भी खाया जाता है और जूस या स्मूदी में बनाया जाता है।

 

डोमिनिका के कुछ प्रसिद्ध व्यंजन इस प्रकार हैं:

माउंटेन चिकन

डोमिनिका के व्यंजन

माउंटेन चिकन डोमिनिका में राष्ट्रीय और सबसे प्रसिद्ध व्यंजन है। यह बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है जिसे मसालों के साथ तल कर बनाया जाता है। इस व्यंजन को स्थानीय सब्जियों जैसे रतालू, युक्का, कद्दू, केले और एक विशेष प्रकार की चटनी के साथ परोसा जाता है। माउंटेन चिकन देश में हर जगह उपलब्ध है क्योंकि यह डोमिनिका का एक स्ट्रीट डिश है। डोमिनिका के हर घर में खास मौकों पर यह खाना बनाया जाता है।

 

मानिकौ

डोमिनिका के व्यंजन

मानिकौ डोमिनिका का विशेष भोजन है जिसे कम आग पर स्मोक्ड किया जाता है या स्टू में डालकर चावल के साथ परोसा जाता है। इस व्यंजन में विभिन्न मसाले शामिल हैं जो पकवान को और अधिक स्वादिष्ट बनाते हैं। डोमिनिका के कई रेस्तराओं में मैनिकौ की अपनी वैरायटी है जो स्वाद में अलग है। यदि इसे स्टू में परोसा जाता है, तो बहुत सारी ताज़ी, स्थानीय सब्जियाँ और कुछ मसाले भी शामिल किए जाते हैं।

अगौटी

डोमिनिका के व्यंजन

अगौटी डोमिनिका में एक और विशेष भोजन है जो मैनिकौ के समान तरीके से तैयार किया जाता है। इसे कई तरह की सब्जियों के साथ मसालेदार करी सॉस के साथ स्टू में परोसा जाता है। डोमिनिका में यह सबसे पसंदीदा व्यंजन है। अगौटी अपने लाजवाब स्वाद की वजह से मशहूर डिश है।

कैलालू सूप

डोमिनिका के व्यंजन

कैलालू एक प्रकार का सूप है जो स्वादिष्ट, ताज़ी स्थानीय सब्जियों और विशेष रूप से कैलालू के पौधे की पत्तियों से भरा होता है। सूप में विभिन्न जड़ी-बूटियाँ और मसाले भी शामिल होते हैं। इस स्वादिष्ट सूप को डोमिनिका की सबसे हेल्दी डिश माना जाता है और इसे लोग सेहतमंद रहने के लिए भी खाते हैं.

चाटौ वॉटर

डोमिनिका के व्यंजन

डोमिनिका में चाटौ पानी भी एक प्रकार का सूप है। यह एक-पॉट डिश है जिसमें कटा हुआ ऑक्टोपस, पकौड़ी और अन्य सामग्री जैसे मिश्रित सब्जियां होती हैं। चाटौ वॉटर स्वादिष्ट होता है और इसे डोमिनिका की यात्रा में जरूर टॉय करे । इस डिश में टॉपिंग के तौर पर कुछ ताजी सब्जियां भी शामिल की जाती हैं। इसे गार्लिक ब्रेड के साथ परोसा जाता है।

 

सैंकोचो

डोमिनिका के व्यंजन

सैंकोचो एक स्वादिष्ट गोमांस या डोमिनिका का चिकन स्टू पकवान है जो कसावा तरबूज और पौधों जैसे स्थानीय सब्जियों से बना है। इस व्यंजन में विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियाँ और मसाले शामिल हैं, जैसे कि सीलेंट्रो, लहसुन, जीरा, और पेपरिका । इसे प्याज और टमाटर की चटनी के साथ परोसा जाता है। यह व्यंजन डोमिनिका के व्यंजनों का खजाना है क्योंकि यह स्वाद में बहुत स्वादिष्ट होता है।

 

सोरेल पंच

डोमिनिका के व्यंजन

सोरेल पंच डोमिनिका में एक लोकप्रिय पेय है जिसमें मीठा और ताज़ा पंच होता है। यह व्यंजन शर्बत के पौधे से बनाया जाता है जिसे उबाल कर विभिन्न मसालों और अदरक के साथ मिश्रित किया जाता है जो इसे एक स्वस्थ पेय बनाता है। यह क्रिसमस के दौरान एक लोकप्रिय व्यंजन है, लेकिन इसे डोमिनिका के आसपास के कई भोजनालयों में साल भर भी परोसा जाता है।

 

कॉडफिश सैंडविच

डोमिनिका के व्यंजन

कॉडफिश डोमिनिका का एक लोकप्रिय सैंडविच फूड है और देश में एक उत्तम स्टार्टर डिश है। यह एक तली हुई डिश है जिसे विभिन्न स्वस्थ सब्जियों के साथ बनाया जाता है और फिर अंत में दो कुरकुरी ब्रेड के बीच परोसा जाता है। डोमिनिका में यह सरल और साथ ही बहुत स्वादिष्ट व्यंजन है। यह व्यंजन एक बेहतरीन भोजन है जो स्वाद और सेहत के मामले में संतुष्टि देता है।

 

लोकल रम

डोमिनिका के व्यंजन

डोमिनिका में ढेर सारी स्थानीय रम उपलब्ध हैं। ये स्थानीय रम विभिन्न स्वादों में हर भोजनालयों, कैफे और समुद्र तट पर उपलब्ध हैं। यह डोमिनिका में एक लोकप्रिय पेय है जो विभिन्न जड़ी-बूटियों और मसालों से भरा हुआ है, जैसे रोज़मेरी और दालचीनी।

 

फ़्रेश फ्रूट्स 

डोमिनिका के व्यंजन

फ़्रेश फ्रूट्स डोमिनिका का प्रसिद्ध व्यंजन है क्योंकि यह ताजा, लोकल ट्रॉपिकल फलों का उपयोग करते है। डोमिनिका में आम, पपीता, केला, अमरूद और अनानास पाया जाता है। इन्हें कॉकटेल में और कई अन्य व्यंजनों में भी मिलाया जाता है।

डोमिनिका के उपर्युक्त सभी पेय, फल, व्यंजन और भोजन स्वादिष्ट हैं और डोमिनिका की यात्रा के दौरान इन्हें अवश्य आजमाया जाना चाहिए।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version