ओडिशा या पूर्व में उड़ीसा के रूप में जाना जाता है, मंदिरों की भूमि है, वह भूमि जहां महान अशोक ने विजय प्राप्त की और उस स्थान को प्रसिद्ध बनाया, जहां लोग अपनी आत्मा से मिलते हैं और अपनी आंतरिक भावना का आत्मनिरीक्षण करते हैं। जैसा कि उनके पर्यटन आदर्श वाक्य “अतुल्य भारत की आत्मा” कहता है, यह स्थान अपनी संस्कृति और विरासत में बहुत समृद्ध है। बंगाल की खाड़ी के तट के किनारे स्थित, ओडिशा में अपनी जगह में एक समृद्ध विविधता है, जहां समुद्र तट साहसिक साधकों के लिए अद्भुत मनोरंजन प्रदान करता है, जबकि आकर्षक सुंदरता और ऐतिहासिक संस्कृति लोगों को उनकी आत्मा में एक शिखर देती है। मंदिरों की शानदार वास्तुकला और झील और महासागरों की शांत प्रकृति, ओडिशा आपको अपनी छुट्टियां बिताने के लिए एक मंत्रमुग्ध कर देने वाली जगह प्रदान करती है। हम ओडिशा के कुछ बेहतरीन स्थानों पर एक नज़र डालते हैं, जहाँ आप ओडिशा में अपनी छुट्टियों के दौरान जा सकते हैं। चलिए जानते है ओडिशा में घूमने के लिए सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल

  1. पुरी

ओडिशा में पुरी हिंदुओं के चार जरूरी तीर्थ स्थलों में से एक है। पुरी में जगन्नाथ मंदिर भारत में चार धाम का एक हिस्सा है। पुरी बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित एक सन-किस्ड बीच शहर है जो एक छोटी यात्रा के लिए राज्य के लोगों के बीच पसंदीदा में से एक है। यह स्थान अपनी रेत कला और स्थानीय बाजार के लिए भी प्रसिद्ध है जो पर्यटकों को राज्य का पारंपरिक दृश्य प्रदान करता है। विश्व प्रसिद्ध चिल्का झील यहाँ स्थित है और वहाँ एक नौका विहार यात्रा कोई ब्रेनर नहीं है।

पुरी-ओडिशा में घूमने के लिए सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल
  1. भुवनेश्वर

कई आधुनिक और प्राचीन मंदिरों की उपस्थिति के कारण इसे लोकप्रिय रूप से भारत का मंदिर शहर कहा जाता है। यदि आप प्राचीन संस्कृति और इतिहास के साथ शहरीकरण की आधुनिक प्रवृत्ति का मिश्रण देखना चाहते हैं तो यह आपके लिए एकदम सही जगह है। उदयगिरि और खंडागिरी गुफाएं अवश्य ही देखने योग्य हैं, जबकि नंदन कानन प्राणी उद्यान पर्यटकों विशेषकर बच्चों के लिए एक बड़ा आकर्षण है। लिंगराज और मुक्तेश्वर मंदिर कुछ प्रसिद्ध मंदिरों के साथ यहां लगभग जाने योग्य हैं।

भुवनेश्वर-ओडिशा में घूमने के लिए सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल
  1. कटक-ओडिशा में घूमने के लिए सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल

कटक उड़ीसा के सभी पुराने शहरों और लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। इसे अक्सर ओडिशा की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जाना जाता है। राज्य की व्यापारिक राजधानी में कई प्राचीन तीर्थस्थल, किले, संग्रहालय, झीलें और द्वीप हैं। इसके अलावा, यह स्थान स्थानीय हस्तशिल्प का भी दावा करता है। बाराबती किला भी अपनी प्राचीन विरासत के कारण घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

कटक-ओडिशा में घूमने के लिए सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल
  1. कोणार्क

कोणार्क प्राचीन कला और मूर्तिकला और सबसे सरल ओडिशा स्थलों का केंद्र हो सकता है। कोणार्क सूर्य मंदिर की नक्काशी भारत के सात अजूबों में से एक है, जो साल भर पर्यटकों के बड़े झुंड को आकर्षित करती है। यूनेस्को द्वारा सूर्य मंदिर को विश्व धरोहर स्थल भी घोषित किया गया है। राज्य के साथ-साथ देश के कुछ बेहतरीन पारंपरिक नृत्य रूपों को प्रदर्शित करने के लिए प्रत्येक वर्ष पांच दिनों के लिए एक वार्षिक नृत्य उत्सव आयोजित किया जाता है।

कोणार्क
  1. चांदीपुर

यदि आप एक समुद्री रिसॉर्ट की तलाश कर रहे हैं, तो यह ओडिशा में जाने के लिए सभी स्थानों से सबसे अधिक पसंद है। अपने अनोखे लुप्त होते समुद्र के अलावा, चांदीपुर अपने समुद्री भोजन के लिए प्रसिद्ध है। यहां झींगे और पोमफ्रेट ट्राई करें। इसके अलावा, शहर एक तरह से शांतिपूर्ण है। यह स्थान शांत प्रकृति के साथ शांत और शांत है और इसे समुद्री कछुओं का घर माना जाता है। अपने प्रियजनों के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताने के लिए यहां जाएं।

चांदीपुर
  1. गोपालपुर

यदि आप बंदरगाह शहर पसंद करते हैं, तो गोपालपुर आपकी पसंद होनी चाहिए। शहर एक बंदरगाह शहर हो सकता है और इसमें प्रसिद्ध समुद्र तट हैं। यहां समुद्र तट पर जाएं, इस शहर में और चिल करें और समुद्र तटों पर लहरों और सूर्यास्त का आनंद लेते हुए, ओडिशा की अपनी अगली यात्रा पर आराम करें। यह एक पूर्व-ऐतिहासिक शहर है जो औपनिवेशिक काल के दौरान अपने व्यापार के लिए प्रसिद्ध है। यदि आप भीड़ से बचना चाहते हैं और समुद्र तट पर क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सही जगह है।

  1. संबलपुर-ओडिशा में घूमने के लिए सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल

पूर्व से पश्चिम की ओर चलते हैं। संबलपुर पश्चिमी ओडिशा का प्रवेश द्वार है। यह स्थान अपने इतिहास, हरे भरे जंगलों और जंगली आवास के कारण एक विशेष स्थान रखता है। विश्व प्रसिद्ध हीराकुंड बांध इसी स्थान पर स्थित है जो एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। यह स्थान अपने पारंपरिक हथकरघा और कपड़ा उद्योगों के लिए भी प्रसिद्ध है।

संबलपुर-ओडिशा में घूमने के लिए सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल
  1. धौली

धौली जो महान कलिंग युद्ध के लिए प्रसिद्ध है, भुवनेश्वर के दक्षिण में दया नदी के तट पर स्थित है। ऐसा कहा जाता है कि यह वह स्थान था जहाँ महान अशोक ने परिवर्तन किया और बौद्ध धर्म का प्रचार करना शुरू किया। यह भारत में बौद्ध धर्म का एक महत्वपूर्ण केंद्र है। शांति स्तूप यहाँ का प्रसिद्ध आकर्षण है जो बहुत सारे पर्यटकों को घर लाता है। इस जगह को आमतौर पर पीस पैगोडा की भूमि के रूप में जाना जाता है।

  1. राउरकेला

राउरकेला ओडिशा के सबसे महत्वपूर्ण शहरों में से एक है। यह स्थान मुख्य रूप से विनिर्माण उद्योगों और संबद्ध औद्योगिक विकास के लिए जाना जाता है। हालाँकि, यह पर्यटकों को अपने पुराने मंदिरों, पार्कों, बांधों और झरनों के साथ भी आकर्षित करता है, जो इसे ओडिशा में जाने के लिए सभी बेहतरीन स्थानों में से एक बनाता है। राउरकेला में कोशिश करने के लिए कई अद्भुत चीजें ट्रेकिंग, पिकनिक और खरीदारी हैं। यहां स्थित लोहा और इस्पात का कारखाना राज्य की आर्थिक स्थिति को एक बड़ा बढ़ावा देता है।

  1. बेहरामपुर-ओडिशा में घूमने के लिए सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल

ओडिशा के पूर्वी तट पर बरहामपुर शहर है, जिसे ब्रह्मपुर या रेशम शहर भी कहा जाता है। यह हिंदू देवता भगवान ब्रह्मा का घर माना जाता है। यहां पहुंचना आसान है क्योंकि यह शहर राज्य के सभी प्रमुख शहरों से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है। यह स्थान रेशम की साड़ियों और हथकरघा के साथ-साथ अचार और पापड़ के लिए भी प्रसिद्ध है। हस्तशिल्प और आभूषण भी इस जगह के लिए काफी प्रसिद्ध हैं।

बेहरामपुर-ओडिशा में घूमने के लिए सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल
  1. बारीपदा

यह स्थान भुवनेश्वर से लगभग 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसकी रथ यात्रा जो महिला लोककथाओं के लिए विशिष्ट है, पुरी के बाद सबसे बड़ी और सबसे पुरानी मानी जाती है और इस प्रकार बारीपदा को द्वितीय श्रीक्षेत्र (द्वितीय पुरी) भी कहा जाता है। यहां के पर्यटकों के लिए चौ नृत्य कार्यक्रम एक प्रमुख आकर्षण है।

  1. बारबिली-ओडिशा में घूमने के लिए सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल

क्योंझर में कारो नदी के तट पर स्थित, बारबिल ओडिशा में एक कम प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हो सकता है। हरे-भरे जंगलों से घिरा यह स्थान लुभावनी सुंदरता और शहर की भीड़ से दूर एक संभावना प्रदान करता है। यहां आने वाले लोगों के लिए झरने सबसे अच्छे आकर्षणों में से एक हैं।

बारबिली
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version