डोमिनिका के विश्वविद्यालय

डोमिनिका यात्रा करने के लिए एक सुंदर देश है और साथ ही यह शिक्षा के लिए एक अद्भुत जगह है। डोमिनिका का सबसे बड़ा आर्थिक क्षेत्र कृषि है लेकिन यह चिकित्सा शिक्षा के लिए भी प्रसिद्ध है। डोमिनिका में इस क्षेत्र की सबसे अच्छी शैक्षिक प्रणालियाँ हैं। उच्च शिक्षा के इच्छुक व्यक्ति डोमिनिका में अपना सपना पूरा कर सकते हैं। डोमिनिका के विश्वविद्यालय, कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज और लॉ कॉलेज दुनिया में अत्यधिक प्रतिष्ठित और लोकप्रिय हैं।

यहाँ डोमिनिका के कुछ शीर्ष विश्वविद्यालयों का उल्लेख किया गया है:

डोमिनिका स्टेट कॉलेज

डोमिनिका स्टेट कॉलेज

डोमिनिका स्टेट कॉलेज डोमिनिका में एक राष्ट्रीय और सबसे प्रसिद्ध कॉलेज है। यह 1972 में स्थापित किया गया था और मुख्य रूप से हर क्षेत्र में व्यावहारिक और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करके छात्रों के विकास पर ध्यान केंद्रित करता है। डोमिनिका स्टेट कॉलेज को पहले क्लिफ्टन डुपिग्नी कम्युनिटी कॉलेज के रूप में जाना जाता था और फिर इसे 2002 में फिर से स्थापित किया गया और इसका नाम बदल दिया गया। संस्थान को शिक्षा मंत्रालय, मानव संसाधन विकास, युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया गया है। यह एक पॉलिटेक्निक संस्थान के रूप में प्रबंधित है और शिक्षा, स्वास्थ्य, कला और विज्ञान में पाठ्यक्रम प्रदान करता है। इंजीनियरिंग, चिकित्सा और कानून जैसे पारंपरिक पाठ्यक्रमों के साथ-साथ यह आतिथ्य और पर्यटन, नर्सिंग, कृषि और शिक्षक प्रशिक्षण जैसे व्यावसायिक पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। डी एस सी, डोमिनिका की राजधानी शहर, रोसो के उत्तरी भाग में स्थित है।

 

वेस्ट इंडीज विश्वविद्यालय

डोमिनिका स्टेट कॉलेज

वेस्ट इंडीज विश्वविद्यालय डोमिनिका में एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है जिसे 1948 में स्थापित किया गया था। यह विश्वविद्यालय छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए कैरेबियन में 17 देशों में स्थापित है। विश्वविद्यालय मुख्य रूप से छात्रों के बीच आर्थिक और सांस्कृतिक विकास की क्षमता विकसित करने पर केंद्रित है। संस्था को यूनाइटेड किंगडम स्थित सामान्य चिकित्सा परिषद द्वारा अनुमोदित किया गया है। यह एक शोध संस्थान के रूप में प्रबंधित है और कला, विज्ञान, व्यवसाय, राजनीति और खेल में पाठ्यक्रम प्रदान करता है। क्यूएस वर्ल्ड रैंकिंग में इसे 501वां स्थान मिला है। यह कैरेबियन इतिहास, सामाजिक विज्ञान, राजनीति विज्ञान और सांस्कृतिक अध्ययन जैसे विभिन्न विषयों में व्यावसायिक पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। यू डब्ल्यू आई डोमिनिका की राजधानी शहर रोसो में स्थित है।

 

ऑल सेंट्स यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन

ऑल सेंट्स यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन

 

ऑल सेंट्स यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन एक निजी संस्थान है जिसे 2006 में स्थापित किया गया था। यह मुख्य रूप से छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने पर केंद्रित है। संस्था को डोमिनिका के राष्ट्रमंडल की सरकार, चिकित्सा महाविद्यालयों के मान्यता आयोग और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनुमोदित किया गया है। डोमिनिका में विश्वविद्यालय उन छात्रों के लिए 4 साल के साथ-साथ 5 साल का एमडी प्रोग्राम प्रदान करता है, जिन्होंने एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय या कॉलेज से विज्ञान स्नातक पूरा किया है। एमडी प्रोग्राम के 4 साल आंतरिक चिकित्सा, सामान्य सर्जरी, बाल रोग, मनोचिकित्सा, स्त्री रोग और परिवार अभ्यास के क्षेत्र में पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं और 5 साल के एमडी कार्यक्रम जीव विज्ञान, सामान्य रसायन विज्ञान, कार्बनिक रसायन विज्ञान, भौतिकी, गणित के क्षेत्र में पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। ए एस यू डी ओ एम डोमिनिका की राजधानी शहर रोसो में स्थित है।

 

स्नातक अध्ययन के लिए अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय

स्नातक अध्ययन के लिए अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय

इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी फॉर ग्रेजुएट स्टडीज डोमिनिका में एक निजी विश्वविद्यालय है जिसे 1979 में स्थापित किया गया था। विश्वविद्यालय को डोमिनिका के राष्ट्रीय मान्यता बोर्ड द्वारा अनुमोदित किया गया था। संस्था मुख्य रूप से छात्रों के भविष्य के कैरियर की संभावनाओं को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करती है। यह कला, मानविकी, सामाजिक विज्ञान, व्यवसाय, प्रबंधन और कानून जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उच्च शिक्षा प्रदान करता है। आई यू जी एस डोमिनिका के पोर्ट्समाउथ शहर में स्थित है।

 

न्यू वर्ल्ड यूनिवर्सिटी

न्यू वर्ल्ड यूनिवर्सिटी

न्यू वर्ल्ड यूनिवर्सिटी डोमिनिका में एक निजी विश्वविद्यालय है जिसे 2010 में स्थापित किया गया था। यह मुख्य रूप से छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और उन्हें दूसरों के साथ बातचीत करने के योग्य बनाने पर केंद्रित है। यह इंजीनियरिंग, कानून, आतिथ्य और पर्यटन, कानून और जन संचार जैसे विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। एन डब्ल्यू यू डोमिनिका की राजधानी रोसौ में स्थित है।

 

बॉल्सब्रिज विश्वविद्यालय

बॉल्सब्रिज विश्वविद्यालय

बॉल्स ब्रिज विश्वविद्यालय एक निजी संस्थान है जिसे 1996 में स्थापित किया गया था। इसे डोमिनिका के राष्ट्रमंडल की सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त थी। यह मुख्य रूप से छात्रों को व्यावसायिक शिक्षा प्रदान करने पर केंद्रित है ताकि वे समाज में योगदान कर सकें। आईटी, कंप्यूटर विज्ञान और प्रबंधन में विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों के साथ, आईटी में स्नातकोत्तर, कंप्यूटर विज्ञान, और डीबीए, पीएचडी, डीएससी में एमबीए और अनुसंधान डिग्री, यह चार्टर्ड पेशेवरों के संस्थान से पेशेवर डिप्लोमा भी प्रदान करता है। बीयू डोमिनिका की राजधानी रोसो में स्थित है।

 

रॉस यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन

रॉस यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन

रॉस यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन एक निजी संस्थान है जिसे 1978 में स्थापित किया गया था। डोमिनिका में विश्वविद्यालय को डोमिनिका के शिक्षा और मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा अनुमोदित किया गया था। यह मुख्य रूप से प्रत्येक छात्र को गहन सीखने के अनुभव और अकादमिक समर्थन का सर्वोत्तम संयोजन प्रदान करने पर केंद्रित है। विश्वविद्यालय स्त्री रोग, सामान्य शल्य चिकित्सा और बाल रोग जैसे विभिन्न क्षेत्रों में एमडी कार्यक्रम प्रदान करता है। आर यू एस एम डोमिनिका के पोर्ट्समाउथ शहर में स्थित है।

 

डोमिनिका में उपर्युक्त विश्वविद्यालय विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रमों के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं और उनसे संबंधित सभी जानकारी का उल्लेख किया गया है। ऊपर से विकल्पों का अन्वेषण करें और अपने लिए सबसे अच्छा विश्वविद्यालय चुनें।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version