जामुन के पेड़ पर चढ़ने से लेकर जामुन के फलों को इकट्ठा करने से लेकर खाने के बाद आईने में जामुनी रंग की जीभ को चेक करने तक की हम सभी की बचपन की यादें होती हैं। इस गर्मी में जामुन के फल और जामुन के बीज के पाउडर के लाभों के साथ बचपन की यादों का आनंद लें।

जामुन लोकप्रिय रूप से भारतीय ब्लैकबेरी के रूप में जाना जाता है और इसका रंग बैंगनी होता है। जामुन एक मौसमी फल है जो केवल गर्मियों में उपलब्ध होता है और इसका स्वाद खट्टा और मीठा होता है। जामुन का फल न सिर्फ स्वाद में अच्छा होता है, बल्कि स्वास्थ्य और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है जो मधुमेह जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है, हीमोग्लोबिन बढ़ाता है, पाचन में सुधार करता है और त्वचा और आंखों के लिए अच्छा होता है।

जामुन के बीज के चूर्ण

1. मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा

जामुन मधुमेह के इलाज में फायदेमंद है। जामुन के बीज के पाउडर में जीवाणुरोधी गुण होते हैं क्योंकि इसमें जंबोलिन नामक ग्लूकोज होता है, जो स्टार्च को चीनी में बदलने को नियंत्रित करता है। जामुन की छाल और बीजों के चूर्ण का काढ़ा मधुमेह के उपचार में लाभकारी होता है।

2. मसूढ़ों और दांतों को मजबूत बनाता है

मसूड़ों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए जामुन फायदेमंद होता है। जामुन की पत्तियों में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और यह मसूड़ों और दांतों को मजबूत बनाता है। आप जामुन की पत्तियों को सुखाकर उसका पाउडर बना सकते हैं और फिर टूथ पाउडर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. हीमोग्लोबिन बढ़ाता है

जो लोग एनीमिया से पीड़ित हैं, उनके लिए जामुन बेहद फायदेमंद होता है। जामुन के फल में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है जो इसे एक प्राकृतिक रक्त शोधक एजेंट बनाता है। जामुन में विटामिन सी और आयरन की प्रचुरता से हीमोग्लोबिन बढ़ता है। मासिक धर्म के दौरान महिलाओं और लड़कियों के लिए जामुन का फल भारी मात्रा में खून की कमी को संतुलित करने के लिए जरूरी है।

4. स्वस्थ हृदय

दिल को स्वस्थ रखने के लिए जामुन का फल बहुत फायदेमंद होता है। जामुन के 100 ग्राम में 79 मिलीग्राम पोटैशियम होता है और यह उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, स्ट्रोक और हृदय रोगों जैसे हृदय रोगों को दूर रखता है। जामुन का नियमित सेवन धमनियों को सख्त होने से रोकता है जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस होता है।

5. आंखों की रोशनी में सुधार

जामुन में विटामिन सी के फायदे होते हैं जो आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है। जामुन आंख के कॉर्निया में पाए जाने वाले संयोजी ऊतक और कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है।

जामुन का रस

6. पाचन में सुधार करता है

जामुन में सुखदायक और शीतलन गुण होते हैं जो पाचन तंत्र के कामकाज को लाभ पहुंचाते हैं। जामुन फल का उपयोग दस्त, अपच और पेचिश सहित पाचन विकारों के इलाज के लिए किया जाता है। जामुन का रस पीने या दही में जामुन के फल का गूदा मिलाकर पीने से पाचन संबंधी समस्याएं ठीक हो सकती हैं। सौंफ के पानी का उपयोग पाचन क्रिया में किया जाता है |

7. जामुन के त्वचा लाभ

  • मुंहासों का इलाज करता है: जामुन के बीज का पाउडर मुंहासों का इलाज कर सकता है। इसमें जामुन के बीज का पाउडर और थोड़ा सा गाय का दूध मिलाएं। रोज रात को सोने से पहले इस पेस्ट को अपने पिंपल्स पर लगाएं। अगली सुबह इसे धो लें।
  • तैलीय त्वचा के लिए अच्छा: जामुन के फलों का गूदा, गुलाब जल, जौ का आटा और आंवला के रस का उपयोग करके फेस मास्क तैयार करें। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो इसे धो लें।
  • डार्क स्पॉट को हल्का करता है: यह त्वचा को हल्का करने वाला जामुन फेस पैक आपके बदसूरत निशानों का इलाज करेगा। जामुन के बीज का पाउडर, नींबू पाउडर, बेसन (बेसन), गुलाब जल और बादाम के तेल की कुछ बूंदों के साथ पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।
  • स्वास्थ्य और त्वचा पर जामुन के इन असंख्य लाभों के साथ, इसका उपयोग स्मूदी और जैम में भी किया जाता है। तो, चाहे आप जामुन फल खाएं या जामुन के बीज का पाउडर, इस सुपरफ्रूट के इस गर्मी के मौसम में आपके लिए बहुत सारे लाभ हैं।
Share.
Leave A Reply

Exit mobile version