बहरीन एक खूबसूरत देश और एक छोटा सा टापू है जो फारस की खाड़ी के पश्चिमी तट के पास स्थित है। बहरीन के व्यंजन दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं क्योंकि वे इसमें अद्भुत स्वाद के साथ विभिन्न प्रकार के व्यंजन परोसते हैं। देश अपने पारंपरिक भोजन के लिए प्रसिद्ध है जिसे बहरीन के स्थानीय लोग भी पसंद करते हैं। बहरीन में पर्यटकों की बढ़ती संख्या के पीछे एक कारण खूबसूरती है और अन्य कारण खान-पान। बहुत से पर्यटक बहरीन का स्वादिष्ट खाना खाने के लिए ही वहाँ जाते हैं। बहरीन के व्यंजनों का महत्वपूर्ण पहलू इसकी मिठाइयाँ हैं जिनकी कई वेरायटीज हैं।

 

यहाँ बहरीन के कुछ प्रसिद्ध व्यंजन हैं:

मसली

बहरीन का खाना

मसली बहरीन का एक स्वादिष्ट और सबसे प्रसिद्ध व्यंजन है जिसे उस देश के स्थानीय लोग बहुत पसंद करते हैं। यह बहरीन का स्ट्रीट फूड है जो बहरीन के हर कोने में उपलब्ध है। यह अनोखा व्यंजन चावल, मांस और मछली से बना होता है और एक बर्तन में पकाया जाता है। यह बहरीन का स्वादिष्ट और मसालेदार व्यंजन है।

 

बिरयानी

बहरीन का खाना

बिरयानी बहरीन में एक मिश्रित चावल की आम डिश है। यह व्यंजन बहरीन में इंडियन टच के साथ बनाया जाता है क्योंकि इस व्यंजन में डाले गए मसाले और सामग्री भारतीय बिरयानी के समान हैं। यह बहरीन में एक लोकप्रिय व्यंजन है और मैन कोर्स के रूप में खाया जाता है। यह व्यंजन चावल, अंडे, विभिन्न सब्जियों और चिकन का मिश्रण है। बिरयानी बहरीन के लोगों को बहुत पसंद है और इसमें कई तरह के मसाले डाले जाते है और लाल मिर्च के पेस्ट के साथ परोसा जाता है।

 

हरीस

बहरीन का खाना

हरीस बहरीन का एक लोकप्रिय व्यंजन है। असल में, यह एक अमेरिकी व्यंजन है लेकिन बहरीन में एक अलग स्वाद के साथ पकाया जाता है। पकवान उबला हुआ, फटा हुआ, और मोटे तौर पर पिसे हुए गेहूं से बना होता है, जिसे मांस के साथ मिलाया जाता है और स्वाद बढ़ाने के लिए मसाले डाले जाते  है। यह एक ऐसी डिश है जिसे मुख्य रूप से स्टार्टर के तौर पर सर्व किया जाता है.

 

जिरीश

बहरीन का खाना

जिरीश बहरीन का पारंपरिक व्यंजन है जिसे बहरीन के स्थानीय लोग खासतौर पर त्योहारों पर खाते हैं। यह एक स्वादिष्ट और लाजवाब डिश है। यह व्यंजन देश के हर कोने में उपलब्ध है क्योंकि इसे बहरीन का स्ट्रीट फूड माना जाता है। इस स्वादिष्ट व्यंजन में मुख्य सामग्री के रूप में चिकन, टमाटर और कुछ मसाले हैं। इस व्यंजन में कई तरह के मसाले डाले जाते है और लाल और हरी मिर्च के पेस्ट के साथ परोसा जाता है।

 

मह्यावा

बहरीन का खाना

मह्यावा बहरीन का एक लोकप्रिय भोजन है। यह एक ऐसा व्यंजन है जो नमकीन एंकोवी (मछली) से बनाया जाता है और इसमें सौंफ, जीरा, धनिया और सरसों के बीज जैसी विभिन्न सामग्रियां शामिल होती हैं। यह व्यंजन बहरीन के भोजन मेनू के मैन कोर्स में परोसा जाता है और यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है।

 

मुमावाश

बहरीन का खाना

 

बहरीन की यह क्लासिक डिश चावल और फलियों से बनी है। बीन्स को चावल के साथ मिलाने से पहले प्याज और कई तरह के सूखे मसालों जैसे दालचीनी, हल्दी, धनिया, केसर और सूखे नींबू के साथ मिलाया जाता है। यह व्यंजन पारंपरिक रूप से बड़ी प्लेटों पर परोसा जाता है।

मुहम्मर

बहरीन का खाना

यह बहरीन के सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है, मुहम्मर पारंपरिक रूप से तैयार किया जाने वाला मीठा चावल का व्यंजन है जो ग्रिल्ड और तली हुई मछली से बना होता है। चावल को हल्का उबाला जाता है और स्टीम किया जाता है, लेकिन डिश को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए तल कर एक क्रस्टी लेयर बनाने के लिए मक्खन में भी तला जा सकता है। इसे विभिन्न प्रकार के मसालों, केसर, इलायची, लौंग और गुलाब जल से भी स्वादिष्ट बनाया जाता है और नींबू के रस और रॉकेट सलाद के साथ परोसा जाता है।

 

कुज़ी

बहरीन का खाना

कूज़ी बहरीन का एक प्रसिद्ध व्यंजन है जो चावल और भुने मेमने से बनाया जाता है। भेड़ के बच्चे को ओवन में पकाने से पहले मेवे, किशमिश और विभिन्न मसालों से भरा जाता है। इस व्यंजन को दालचीनी, इलायची, और बहरात के साथ मिलाकर चावल के साथ परोसा जाता है।

 

घुराइबा

बहरीन का खाना

घुराइबा भंगुर कुकीज़ हैं जो आटे, मक्खन, चीनी और इलायची से बनी होती हैं। यह अरबी कॉफी के साथ परोसी जाने वाली एक प्रकार की मिठाई है जो बहरीन की पारंपरिक विशेषता है। यह मुख्य रूप से मैन कोर्स के बाद मिठाई के रूप में परोसा जाता है।

 

गैमैट

बहरीन का खाना

गैमैट बहरीन की एक मीठी डिश है, यह एक प्रकार की मिठाई है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। यह एक मुंह में पानी लाने वाला व्यंजन है जो मैदा, खमीर, चीनी, कॉर्न स्टार्च, वनस्पति तेल और दूध जैसी सामग्रियों से बना है। इन सभी सामग्रियों को मिलाकर एक गेंद का आकार दिया जाता है और फिर इस स्वादिष्ट व्यंजन को बनाने के लिए एक पैन में गर्म किया जाता है। ये चाशनी के आटे के गोले मुख्य रूप से शादियों, पार्टियों और त्योहारों जैसे मौकों पर परोसे जाते हैं।

 

खबीस

बहरीन का खाना

खबीस बहरीन के सबसे पुराने पारंपरिक खाद्य पदार्थों में से एक है जो आटे, शहद और मसालों से बना है। यह एक क्लासिक मिठाई है जो आटे को भूनकर बनाई जाती है। पकवान में घी, इलायची, केसर और गुलाब जल जैसी सामग्री डाली जाती है। सभी सामग्रियों को मिलाया जाता है और एक गाढ़ा पेस्ट बनाया जाता है और पकवान में स्वाद जोड़ने के लिए, कसा हुआ नारियल, किशमिश, पिस्ता और बादाम को पकवान में मिलाया जाता है।

 

बहरीन की उपरोक्त सभी मिठाइयाँ और व्यंजन स्वादिष्ट हैं और बहरीन की यात्रा पर इन्हें अवश्य चखा जाना चाहिए।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version