क्या आप जिम की ओर दौड़ रहे हैं और वजन कम करने के लिए रोजाना नए डाइट प्लान आजमा रहे हैं? लेकिन कोई सकारात्मक परिणाम नहीं मिल रहा है। तो क्या आपने कभी वजन घटाने के घरेलू नुस्खे आजमाए हैं? तो यहाँ वजन घटाने के 9 घरेलू उपचार के बारे में बताया गया है |

जी हां, वजन घटाने के घरेलू उपाय और कुछ नहीं सिर्फ आपके घर में मौजूद प्राकृतिक उत्पाद और खाद्य पदार्थ हैं। घरेलू उपचार न केवल वजन घटाने में लाभ पहुंचाते हैं बल्कि वे कोलेस्ट्रॉल, सूजन, हृदय रोग के जोखिम को भी कम करते हैं और चयापचय और शरीर के कामकाज में सुधार करते हैं। आइए वजन घटाने के घरेलू उपायों के बारे में बात करते हैं।

वजन कम करने के 9 घरेलू उपाय हैं –

1. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं – पानी- आपके शरीर के कामकाज के लिए सबसे जरूरी हिस्सा बेसल मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद करता है। भोजन से पहले पानी पीना वजन कम करने के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि यह आपकी भूख को संतुष्ट करने और आपको कम खाने में मदद करता है।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

2. साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ खाएं – शोध के अनुसार, साबुत अनाज वाले भोजन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल और वजन कम करने में मदद मिलती है। साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थों में ओट्स, ब्राउन राइस, होल ब्रेड, सब्जियां शामिल हैं जो अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में मदद करती हैं। साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ स्वाभाविक रूप से भरते हैं और आपकी भूख को लंबे समय तक भरा रखते हैं।

साबुत अनाज

3. नींबू पानी और शहद – वजन घटाने के लिए नींबू और शहद सबसे प्रसिद्ध संयोजन है। नींबू में पेक्टिन फाइबर होता है जो लंबे समय तक भूख को रोकने में मदद करता है और शरीर के पीएच मान को बनाए रखता है, जिससे वसा का भंडारण कम होता है। शहद ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। नींबू और शहद को स्वस्थ बनाने के लिए गुनगुने पानी के साथ लेना चाहिए। इसके अलावा, देखें http://news.jugaadin.com/10-health-benefits-of-honey-weight-loss-product/

नींबू शहद पानी | वजन घटाने के 9 घरेलू उपचार

4. एप्पल साइडर विनेगर जूस– एप्पल साइडर विनेगर जूस मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाता है। इसमें पेक्टिन फाइबर शामिल है जो तृप्ति को तेज करने और लंबे समय तक भूख को रोकने में मदद करता है। यह शरीर को डिटॉक्सीफाई भी करता है। साथ ही, एप्पल साइडर सिरका एसिटिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जिसके कारण यह सूजन-रोधी और मोटापा-रोधी गुणों को प्रदर्शित करता है। इसके अलावा, अन्य जूस देखें जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं

सेब का सिरका

5. नारियल का तेल– खाना पकाने के तेल की जगह नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। चयापचय दर को बढ़ावा देने के लिए नारियल के तेल का उपयोग किया जा सकता है। नारियल तेल में फैट होता है जो सेहत के लिए अच्छा होता है और आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करता है।

नारियल का तेल

6. कुछ व्यायाम करना – व्यस्त कार्यक्रम के कारण लोगों के पास जिम जाने और व्यायाम करने का समय नहीं होता है लेकिन वजन कम करने के लिए कुछ चलना, दौड़ना या तैरना जरूरी है। चलने या दौड़ने से कैलोरी जल्दी बर्न होती है और वजन घटाने में मदद मिलती है। यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है जो आपकी प्रतिरक्षा को भी बढ़ा सकता है।

वजन घटाने के लिए चलना और दौड़ना

7. 8 घंटे की नींद – वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज और खान-पान ही काफी नहीं है बल्कि अच्छी नींद भी मायने रखती है। खराब नींद की दिनचर्या पाचन प्रक्रिया को असंतुलित करती है जिससे वसा का भंडारण बढ़ सकता है। अनिद्रा से पीड़ित लोगों के शरीर में द्रव प्रतिधारण अधिक होता है और उन्हें नींद आने तक भूख लगती रहती है। इसलिए, उचित वजन प्रबंधन के लिए समय पर सोने की कोशिश करें।

8. दही लें – दही एक प्रोबायोटिक भोजन है जिसमें अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो चयापचय दर को बढ़ाते हैं और आसानी से वजन कम करने में आपकी मदद करते हैं। सादा दही दिन में दो बार नियमित रूप से लेने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

दही

9. अपना हिस्सा काट लें – शोध के अनुसार जो लोग अधिक मात्रा में खाते हैं वे वजन और अन्य बीमारियों को निमंत्रण देते हैं। खाने के हिस्से को काटने या प्लेट के आकार को कम करने से आपको कम कैलोरी और वजन घटाने में मदद मिल सकती है। एक बार में कम खाने की कोशिश करें।

घरेलू नुस्खों की मदद से आप आहार और व्यायाम के साथ-साथ अधिक आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। इसके अलावा शर्करा युक्त पेय पदार्थों से परहेज करके, नमक का सेवन कम करें, कार्बोहाइड्रेट की संख्या कम करें और प्रोटीन और फाइबर का सेवन बढ़ाना अन्य घरेलू उपचार हैं जो वजन घटाने में सहायता करते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version