राष्ट्रीय राजमार्ग 22 पर लगभग। शिमला से 20 किमी दूर कुफरी नामक एक छोटा सा हिल स्टेशन स्थित है। कुफरी एक ऐसा शब्द है जिसका अर्थ होता है झील। मनोरम दृश्य, पहाड़, बर्फ और ट्रेकिंग यहाँ के मुख्य आकर्षण हैं। शिमला के नजदीक होने के कारण शिमला आने वाले लगभग सभी लोग यहां आते हैं। पर्यटकों को आकर्षित करने वाला प्रमुख स्थान कुफरी फन वर्ल्ड है, जो समुद्र तल से 2800 मीटर ऊपर स्थित है, जिसमें दुनिया का सबसे ऊंचा गो-कार्ट ट्रैक है।

गो-कार्ट ट्रैक

एक और साहसिक गतिविधि जो आकर्षक है वह है स्नो स्कीइंग। कुफरी को शिमला की शीतकालीन खेल राजधानी कहा जाता है। दिसंबर के मध्य से फरवरी की शुरुआत तक सैकड़ों स्कीयर इस स्थान पर आते थे।

स्नो स्कीइंग

महासू शिखर कुफरी की सबसे ऊंची चोटी है जो केवल घोड़े/खच्चर पर ही यात्रा कर सकती है। वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए, हिमालयन नेशनल पार्क आकर्षण का केंद्र है जहां पक्षियों और जानवरों की सौ से अधिक प्रजातियां देखी जा सकती हैं।

महासू शिखर

कुफरी में करने के लिए एक अनोखी चीज है याक की सवारी। पर्यटक याक की यात्रा के दौरान खूबसूरत नजारों और बर्फ से ढके पहाड़ों की सैर कर सकते हैं।

याक की सवारी

कुफरी घूमने का सबसे अच्छा समय दिसंबर से मार्च के बीच है जब बर्फबारी अपने चरम पर होती है। जो लोग शीतकालीन खेलों और स्नो स्कीइंग का आनंद लेना चाहते हैं, उन्हें इन महीनों के दौरान अवश्य आना चाहिए। लेकिन अगर आपको ठंडी हवा का अनुभव करना है और मैदानी इलाकों की चिलचिलाती गर्मी से छुटकारा पाना है, तो आप अप्रैल से जून के महीनों में गर्मियों के दौरान यहां आ सकते हैं।

हिमालयन नेशनल पार्क

हिमालयन नेशनल पार्क आपके वन्यजीव उत्साही और ट्रेकिंग के दीवाने के लिए एक चोरी प्रदान करता है। पार्क में पक्षियों की लगभग 180 प्रजातियां और अत्यंत दुर्लभ स्तनधारी हैं।

साई रोपा टूरिस्ट सेंटर द्वारा रेंजर्स के साथ आयोजित ट्रेक के लिए आपको एक यात्रा बीमा की आवश्यकता होती है जो एक आपातकालीन हेलीकॉप्टर निकासी को कवर करता है। ट्रेक पांच से आठ दिनों तक चलता है, और पार्क द्वारा दी जाने वाली विविधता का अनुभव करने का सबसे अच्छा तरीका है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version