KTB-Bharat Hai Hum- आज, केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने केंद्रीय संचार ब्यूरो, सूचना और प्रसारण मंत्रालय और ग्राफिटी स्टूडियो द्वारा निर्मित एक एनिमेटेड श्रृंखला केटीबी- भारत हैं हम का ट्रेलर लॉन्च किया। श्रृंखला में 11 मिनट के 52 एपिसोड हैं, जिसमें 1500 से 1947 तक के भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की कहानियां शामिल हैं। श्रृंखला की मेजबानी प्रतिष्ठित एनिमेटेड पात्रों कृष, ट्रिश और बाल्टी बॉय द्वारा की जाती है। सीरीज़ का निर्माण ग्राफिटी स्टूडियोज़ के मुंजाल श्रॉफ और तिलकराज शेट्टी ने किया है।

इस अवसर पर बोलते हुए, मंत्री ने कहा कि यह श्रृंखला युवाओं को स्वतंत्रता संग्राम में कम ज्ञात लेकिन महत्वपूर्ण योगदानकर्ताओं, जिन्हें अतीत की शिक्षा प्रणाली द्वारा भुला दिया गया था, और जिनका पर्याप्त उल्लेख नहीं किया गया है, के बारे में शिक्षित करने का एक प्रयास है। .

“साथ ही, यह श्रृंखला उन लोगों की कहानी सामने लाकर युवा पीढ़ी को प्रेरित करने का प्रयास कर रही है जिनके प्रयासों ने आधुनिक भारत को आकार दिया है। विदेशी भाषाओं सहित कई भाषाओं में रिलीज होने वाली यह श्रृंखला भाषाई बाधाओं को पार करेगी और उनकी कहानियों को पूरी दुनिया तक पहुंचाएगी”, उन्होंने कहा।

दूरदर्शन, नेटफ्लिक्स और अमेज़न प्राइम केटीबी-भारत हैं हम का प्रसारण करेंगे। श्रृंखला में एक प्रमुख केंद्र बिंदु विदेशी उपनिवेशवादियों के खिलाफ संघर्ष में महिलाओं और आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों का योगदान है।

यह श्रृंखला अगले सत्र के दौरान सभी सांसदों को दिखाई जाएगी।

KTB-Bharat Hai Hum  के बारे में

केटीबी भारत हैं हम के हर एपिसोड में लोकप्रिय किरदार कृष, ट्रिश और बाल्टीबॉय होंगे।

स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष की विविधता को अपनाते हुए, यह श्रृंखला विभिन्न क्षेत्रों से होकर गुजरेगी, जिसमें हिमाचल प्रदेश, बंगाल, पंजाब, केरल और उससे आगे के स्वतंत्रता सेनानियों को शामिल किया जाएगा। सेंट्रल ब्यूरो ऑफ कम्युनिकेशन और ग्राफिटी स्टूडियो द्वारा निर्मित श्रृंखला भी विश्वासों और एकता की एक टेपेस्ट्री है जो धार्मिक बाधाओं को पार करती है, देश के विश्वासों और मान्यताओं को एकजुट करती है।

मुंजाल श्रॉफ और तिलक शेट्टी के प्रतिभाशाली दिमागों द्वारा तैयार की गई इस श्रृंखला में सीज़न 1 में 26 मनोरम एपिसोड शामिल होंगे, जिनमें से प्रत्येक में 11 मिनट की एनिमेटेड कहानी होगी।

सीरीज का निर्माण हिंदी (मास्टर), तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, मराठी, गुजराती, पंजाबी, बंगाली, असमिया, उड़िया और अंग्रेजी भाषाओं में किया जा रहा है।

यह पहली बार है जब कोई श्रृंखला दो सबसे बड़े ओटीटी प्लेटफार्मों- नेटफ्लिक्स और अमेज़ॅन प्राइम वीडियो पर समानांतर रूप से लॉन्च की जाएगी और विश्व स्तर पर 12 भारतीय और 7 अंतर्राष्ट्रीय भाषाओं में रिलीज़ की जाएगी।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version