वियतनाम एक एशियाई देश है जिसने लाओस और कंबोडिया के साथ अपनी भूमि सीमा और दक्षिण चीन सागर के साथ जल सीमा साझा की है। अगर आप वियतनाम के नक्शे को देखेंगे तो पाएंगे कि यह अपनी चौड़ाई से ज्यादा लंबा एक फैला हुआ देश है। वियतनाम की यात्रा करने वाले पर्यटक इसके राजसी समुद्र तटों, सुंदर परिदृश्य और स्वादिष्ट भोजन से चकित हो जाते हैं। परिदृश्य विभिन्न दृश्य प्रदान करता है जैसे कि हरे खेत, ऊंचे पहाड़ और घने जंगल। वियतनाम के इतिहास ने कई संघर्ष देखे हैं। 19वीं शताब्दी के दौरान, वियतनाम फ्रांस के नियंत्रण में था और उससे पहले, यह चीनियों द्वारा 1000 से अधिक वर्षों तक शासन किया गया था।

वियतनाम साहसिक गतिविधियाँ, यात्रा करने के लिए महाकाव्य स्थान और एक अनूठा देश प्रदान करता है जहाँ आगंतुक हलचल भरे शहर, खामोश समुद्र तट, पब, क्लब और शानदार प्राकृतिक दृश्य देख सकते हैं। यदि आप दक्षिण पूर्व एशिया के इस खूबसूरत देश की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो कृपया वियतनाम में घूमने के लिए शीर्ष 10 स्थानों के हमारे लेख को पढ़ें।

हालोंग बे

वियतनाम के शीर्ष स्थान

हालोंग बे वियतनाम के उत्तर-पूर्व में स्थित है, और 1600 से अधिक चूना पत्थर द्वीपों के लिए प्रसिद्ध है जो इसके पानी से निकले हैं। 1500 वर्ग किमी के क्षेत्र के साथ, इस स्थान को 1944 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया गया था। इतने सुंदर दृश्यों के साथ, यह जगह फिल्म के एक दृश्य की तरह दिखती है। यह जगह पर्यटकों को इस खाड़ी को देखने का मौका प्रदान करने के लिए नाव की सवारी प्रदान करती है। यदि आप कैविंग में रुचि रखते हैं, तो आपने अभी-अभी अपना स्वर्ग पाया है। गर्मियों में वियतनाम में इस जगह की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय है जब बारिश कम होती है और मौसम गर्म होता है, क्योंकि कयाकिंग का आनंद लिया जा सकता है या आप वन्यजीवों को देखने में समय बिता सकते हैं।

निन्ह बिन्ह

वियतनाम के शीर्ष स्थान

निन्ह बिन्ह होने का एक कारण इतना लोकप्रिय है और वियतनाम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है क्योंकि यहां ब्लॉकबस्टर फिल्म कोंग की शूटिंग हुई थी। आपको खूबसूरत रॉक फॉर्मेशन, हरे-भरे धान के खेत और दक्षिण पूर्व एशिया का सबसे बड़ा मंदिर भी पसंद आएगा। इस क्षेत्र में शांति है जो आपको आध्यात्मिक बना सकती है। यदि आप इस जगह का हर आनंद लेना चाहते हैं, तो एक नाव किराए पर लें और इसकी सुंदरता से मंत्रमुग्ध होने के लिए तैयार रहें। निन्ह बिन्ह के बारे में अच्छी खबर यह है कि यह साल भर घूमने के लिए उपलब्ध है, इसकी अनूठी सुंदरता का आनंद लेने के लिए हर मौसम सबसे अच्छा है।

होई अन

वियतनाम के शीर्ष स्थान

होई एन को 1999 में वियतनाम के लंबे समय तक फैले राष्ट्र के रूप में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया गया था। तीन देशों जापान, वियतनाम और चीन का इतिहास और संस्कृति अतीत में लगातार सैकड़ों वर्षों से उनके व्यवहार से मिश्रित है और इसका जीवंत उदाहरण वास्तुकला में देखा जा सकता है क्योंकि जापानी पुल, चीनी मंदिर और फ्रांसीसी उपनिवेश यहां मौजूद हैं। इस क्षेत्र की पुरानी दुकानों को आधुनिक व्यवसायों में बदल दिया गया है और इन दुकानों में आपको दर्जी, कला दीर्घाएं, कैफे और रेस्तरां मिल जाएंगे। स्थानीय और विदेशियों दोनों के लिए होई एन के प्राचीन शहर में जाने के लिए एक प्रवेश टिकट है

हो ची मिन्ह

वियतनाम के शीर्ष स्थान

शहर के जीवन के प्रशंसकों के लिए, वियतनाम की यात्रा तब तक पूरी नहीं होगी जब तक वे हो ची मिन्ह के गुलजार और जीवंत शहर की यात्रा नहीं करते। मोटरबाइकों के शहर के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि सड़कें मोटरबाइकों से भरी होती हैं और कारों से और भी अधिक भीड़ होती है। रेस्तरां और कैफे महानगरीय शहरों के मानक के हैं और हो ची मिन्ह शहर खरीदारी के लिए वियतनाम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

शहर के केंद्र में डोंग खोई, एक छोटा केंद्रीय जिला है जहां कई ऐतिहासिक और पुरातात्विक स्थल मौजूद हैं। इस शहर के पास, 19वीं शताब्दी की फ्रांसीसी औपनिवेशिक वास्तुकला और बौद्ध वास्तुकला के साथ एक जेड सम्राट शिवालय भी यहां देखा जा सकता है। इतिहास प्रेमियों के लिए एक इतिहास संग्रहालय भी है जहां वे सम्राटों के युग को फिर से जी सकते हैं।

एक स्वतंत्रता महल है, जिसे पुनर्मिलन महल के रूप में भी जाना जाता है जहाँ दक्षिण वियतनाम के राष्ट्रपति वियतनाम युद्ध के दौरान रहते थे। महल के पास, वह स्थान है जहाँ 30 अप्रैल 1975 को उत्तरी वियतनाम के टैंक युद्ध को समाप्त करने के लिए रुके थे। पूरे क्षेत्र को अभी भी वैसा ही सजाया गया है जैसा 1960 में था, जो इसे एक जीवंत उपस्थिति देता है। महल के पास युद्ध अवशेष संग्रहालय, युद्ध के दौरान वियतनाम में अमेरिकी सेना द्वारा किए गए बर्बर कृत्यों के विभिन्न चित्रों को दर्शाता है।

ह्यू

वियतनाम के शीर्ष स्थान

ह्यू वियतनाम का एक ऐतिहासिक शहर है और वियतनाम में एक जगह है जिसमें 19वीं शताब्दी और शहर के लगभग हर कोने में सम्राटों के अवशेष हैं। देखने के लिए सबसे भव्य स्थान शाही बाड़ा है, जो परफ्यूम नदी के पास बनाया गया है, जिसकी दीवारें लगभग 2.5 किमी तक फैली हुई हैं। इस महल के अलावा और भी कई ऐतिहासिक इमारतें हैं जैसे थाई होआ पैलेस, न्गो मोन गेट, दीएनथो रेजिडेंस, और देखने के लिए मंदारिन के हॉल।

शहर के सभी ऐतिहासिक स्थलों की यात्रा करने का सबसे अच्छा तरीका परफ्यूम नदी पर नाव की सवारी करना है। विभिन्न परिभ्रमण भी उपलब्ध हैं और सबसे आम एक दिन का क्रूज है जो आपको कई कब्रों और शाही पैगोडा तक ले जा सकता है। यदि आप केवल एक महत्वपूर्ण मकबरे की यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको तु डॉक की कब्र और मुख्य शिवालय, थिएन म्यू पैगोडा पर जाना चाहिए, जिसकी ऊंचाई 21 मीटर है।

हनोई

वियतनाम के शीर्ष स्थान

हनोई आकर्षण अराजकता में है। हनोई वियतनाम की राजधानी है और दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला शहर है। यदि आप इस शहर की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको शहर में उपलब्ध गतिविधियों के लिए तैयार रहना चाहिए। आपको ऐसा लग सकता है, यह शहर बिना सड़क के नियमों के है क्योंकि शहर में सड़क पार करना काफी कठिन है। कुछ रेस्तरां प्रसिद्ध हैं जहां से यात्री बेकार बैठे और खाने-पीने का आनंद लेते हुए शहर के तेज जीवन को देख सकते हैं। कुछ विशिष्ट स्थानों से, आप व्यस्त सड़कों को देख सकते हैं जहाँ वाहन क्रॉस-क्रॉस दिशाओं में चल रहे हैं लेकिन फिर भी कुछ दुर्घटनाएँ होती हैं। यदि आप भीड़ से छुट्टी लेना चाहते हैं, तो पुराने क्वार्टर में होन कीम झील पर जाएं या आप शाही गढ़ की यात्रा कर सकते हैं, जो राजधानी शहर में एक अवश्य देखने योग्य स्थान है, जो सबसे लोकप्रिय वियतनामी राष्ट्रपति का अंतिम विश्राम स्थल भी है।


न्हा ट्रांग

वियतनाम के शीर्ष स्थान

वियतनाम में घूमने के लिए एक और सबसे अच्छी जगह न्हा ट्रांग है जिसे देश में रेतीले समुद्र तटों के राजा के रूप में भी जाना जाता है। न्हा ट्रांग शहर की तटरेखा लगभग 6 किमी लंबी है और आमतौर पर छुट्टियों के मौसम में स्थानीय और विदेशी पर्यटकों से भरी रहती है। यहां के स्थानीय अधिकारियों ने तैराकी के लिए विशेष क्षेत्र निर्धारित किए हैं।

जो लोग तैराकी और धूप सेंक नहीं रहे हैं, उनके लिए ज़ोम बोंग पुल के पास पो नगर चाम का एक प्राचीन टॉवर है। पो नगर चाम के टावरों का उपयोग 7वीं शताब्दी से पूजा के लिए किया जाता है और कुछ का मानना ​​है कि वे उससे पहले भी पूजा स्थल हैं।

मेकांग डेल्टा

वियतनाम के शीर्ष स्थान

मेकांग डेल्टा में खनिज समृद्ध मिट्टी और जलमार्गों का एक नेटवर्क है और इस प्रकार सब्जियों, फलों और मवेशियों के चारे से लगभग कुछ भी पैदा कर सकता है। मुख्य रूप से अपने चावल के बागान के लिए प्रसिद्ध है जिसके द्वारा वियतनाम की लगभग 1/3 आबादी को अपना भोजन मिलता है। अपने धान के कारण इस क्षेत्र को वियतनाम के चावल के कटोरे के रूप में भी जाना जाता है। इस क्षेत्र में नदी का किनारा इतना विविध और प्रभावशाली है कि इसे अमेज़न डेल्टा के बाद दूसरे स्थान पर गिना जाता है और इसीलिए यह वियतनाम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। मेकांग डेल्टा चावल के पैड, मैंग्रोव जंगलों और वन्य जीवन से भरा एक असाधारण स्थान है।

सड़क मार्ग से यहां पहुंचना आसान है, आप यहां बस या मोटरसाइकिल से आ सकते हैं। डेल्टा के सबसे अधिक देखे जाने वाले शहरों में से एक ट्रा विन्ह है। डेल्टा के लिए एक नाव यात्रा एक ऐसा अनुभव है जो आपके पूरे जीवन के लिए विशेष होगा। जब आप खेतों, ऑर्किड, मवेशियों, पुलों और तैरते बाजारों से गुजरते हैं तो आप उनके दैनिक जीवन को नदी के किनारे देख सकते हैं। मेकांग घूमने का सबसे अच्छा समय शुष्क मौसम है जब बाढ़ की संभावना कम होती है।

सापा

वियतनाम के शीर्ष स्थान

होआंग लियन सोन के उत्तरी वियतनाम पहाड़ों में, एक छोटा सा शहर है जो चीन के साथ अपनी सीमा साझा करता है जिसे सापा कहा जाता है। सापा समुद्र तल से 1500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक खूबसूरत पहाड़ी शहर है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता इतनी मोहक है कि यह वियतनाम के दूर-दूर से पर्यटकों को बुलाती है। सापा की संस्कृति प्रामाणिक और कच्ची है जो बाहरी लोगों को सबसे ज्यादा आकर्षित करती है। ट्रेकिंग के लिए, यह वियतनाम में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है जहाँ आप फांसिपन (वियतनाम की सबसे ऊँची चोटी) भी देख सकते हैं।

प्राकृतिक दृश्यों के अलावा, सापा का सबसे दिलचस्प बिंदु स्थानीय लोग हैं, क्योंकि जब आप इस जगह पर जाते हैं तो वे आपके साथ टैग करने की कोशिश करते हैं और अपने हस्तनिर्मित गहने आपको बेचने की भी उम्मीद करते हैं। सापा आस-पास के छोटे जातीय समूहों के लिए एक प्रमुख बाजार है, जहां वे अपने हस्तशिल्प बेच सकते हैं, जिससे यह छोटा शहर स्मृति चिन्ह खोजने के लिए एक आदर्श स्थान बन जाता है। यदि आप इतिहास और संस्कृति के बारे में जानना चाहते हैं, तो कृपया वियतनाम के जातीय समूहों के बारे में जानने के लिए सापा संस्कृति संग्रहालय देखें।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version