चेक के व्यंजनों ने अपने आस-पास के देशों के खाद्य पदार्थों को प्रभावित किया है और अपने स्थानीय खाद्य पदार्थों का कुछ हिस्सा भी ले लिया है लेकिन चेक का भोजन देश के बाहर शायद ही कभी उपलब्ध होता है। केक और पेस्ट्री जैसे मीठे व्यंजन जो यूरोप में प्रसिद्ध हैं, उनमें से अधिकांश चेक गणराज्य से उत्पन्न हुए हैं। चेक भोजन में तीन पाठ्यक्रम होते हैं पहला सूप है, दूसरा मुख्य पाठ्यक्रम है, और अंतिम डेसर्ट में आता है। चेक व्यंजन अतीत की तुलना में अधिक मांस है और गोमांस या भेड़ के बच्चे की तुलना में इस्तेमाल किया जाने वाला मुख्य मांस सूअर का मांस है क्योंकि सूअर का मांस गोमांस से कम उत्पादन समय लेता है। चेक गणराज्य के मांस से बने पारंपरिक व्यंजन आमतौर पर सप्ताहांत पर उपयोग किए जाते हैं।

स्टीम्ड और स्लाईस्ड ब्रेड, जिसे पकौड़ी के रूप में भी जाना जाता है, यह चेक गणराज्य का मुख्य व्यंजन है और इसे मुख्य व्यंजनों के साथ परोसा जाता है। वे गेहूं या आलू आधारित हो सकते हैं और कभी-कभी आटे और बासी रोटी के संयोजन के साथ भी पकाया जाता है। अंडे से पकौड़ी बनाई जा सकती है। ब्रेड आमतौर पर राई या गेहूं से बनाई जाती है और स्वाद के लिए नमक, बीज या मक्खन मिलाया जाता है। सूप एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं और लगभग हर रेस्तरां में परोसे जाते हैं। आपको मिलने वाले अधिकांश सूप बीफ या चिकन से बने होते हैं। वेजिटेरियन सूप वेजिटेबल ब्रोथ या नूडल्स से बनाए जाते हैं। सूप को आमतौर पर सॉसेज, अंडे या पनीर के साथ परोसा जाता है।

इस देश में उपलब्ध अधिकांश व्यंजन मांस पर आधारित होते हैं लेकिन हाल के दिनों में रेस्तरां नई शैली और सब्जियों का उपयोग करने की कोशिश कर रहे हैं। चेक सोडा और कोल्ड बियर को स्थानीय लोग व्यंजनों के साथ पसंद करते हैं। चेक मिठाई काफी प्रसिद्ध है, इसलिए यदि आप चेक भोजन का पूरा स्वाद चाहते हैं तो रात का खाना खाने के बाद जगह बनाना सुनिश्चित करें।

VeproKnedloZelo (रोटी पकौड़ी के साथ सूअर का मांस)

चेक गणराज्य के खाद्य पदार्थ (Photo google)

यह चेक गणराज्य का सबसे आम व्यंजन है और हर रेस्टोरेंट में उपलब्ध है। यह डिश भुनी हुई पोर्क स्लाइस और ब्रेड पकौड़ी से बनाई जाती है। पकौड़ी में सूअर के मांस की बूंदों से बनी ग्रेवी को भिगोने के उद्देश्य से भी काम किया। कुछ अच्छे VeproKnedloZelo प्राग में उपलब्ध हैं लेकिन आप इसे पूरे देश में लगभग हर मेनू पर पा सकते हैं।

स्माज़ेनीसिर (तला हुआ पनीर)

चेक गणराज्य के खाद्य पदार्थ (Photo google)

चेक गणराज्य की एक डिश जिसे तले हुए पनीर से बनाया जाता है और सलाद या फ्रेंच फ्राइज़ के साथ परोसा जाता है। इस व्यंजन की उत्पत्ति 20वीं शताब्दी में हुई थी जब भोजन की कमी थी। तो, चेक में, स्मेज़ी सीर जैसे असामान्य व्यंजन मिलना काफी आम है। इस चेक भोजन में तला हुआ एडम पनीर, फ्रेंच फ्राइज़, और टैटार या मेयोनेज़ जैसे सॉस का उपयोग किया जाता है। समय के साथ चेक ने अपने भोजन विकल्पों का विस्तार किया है लेकिन स्माज़ेनी को अभी भी शाकाहारियों के लिए एक पूर्ण रात्रिभोज विकल्प माना जाता है और हर शाकाहारी रेस्टोरेंट में उपलब्ध है। प्राग और ओस्ट्रावा में काफी आम है यह स्ट्रीट वेंडर्स पर भी आसानी से उपलब्ध है।

SvickovanaSmetane (क्रीम के साथ बीफ)

चेक गणराज्य के खाद्य पदार्थ (Photo google)

चेक गणराज्य की यह डिश काफी मशहूर है और दो मुख्य सामग्री हैं बीफ और क्रीम सॉस। चेक डाइट में सब्जियों कि जड़ों का ज्यादा इस्तेमाल होता है। इसका एक आदर्श उदाहरण स्विकोवा है, जो एक समृद्ध स्वाद वाला भारी व्यंजन है। सब्जियों को भुना जाता है और फिर बीफ सिरोलिन पर डालने के लिए सॉस में बनाया जाता है। सजाने के लिए इस क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है। कार्लोवी वैरी का स्विकोवा एक अनूठा चेक भोजन है और पर्यटकों द्वारा पसंद किया जाता है।

कार्प

चेक गणराज्य के खाद्य पदार्थ (Photo google)

चेक एक ऐसा देश है जहां समुद्र का पानी नहीं है, इसलिए यहां समुद्री भोजन मिलना आम नहीं है, लेकिन कार्प स्थानीय स्तर पर खेती की जाने वाली मीठे पानी की मछली है और क्रिसमस पर एक व्यंजन है। यहां के स्थानीय लोग बाजार से जिंदा मछली खरीदते हैं और उसे अपने घरों में अपने बाथटब में डालकर जिंदा रखते हैं। क्रिसमस की छुट्टियों का मौसम कार्प (कुछ क्षेत्रों में काप्र के नाम से भी जाना जाता है) रखने का सबसे अच्छा समय है। लोग ट्रेबन क्षेत्र में अपने स्वयं के कार्प मछली पकड़ने जाते हैं, एक ऐसी जगह जहां ज्यादातर कार्प खेती की जाती है। चेक गणराज्य की सबसे प्रसिद्ध कार्प डिश स्थानीय भोजनालयों और घरों दोनों में उपयोग की जाने वाली मछली के चिप्स हैं।

ओलोमौक पनीर

चेक गणराज्य के खाद्य पदार्थ (Photo google)

अगर आप बदबू से नहीं डरते हैं तो आप इस पनीर को खा सकते हैं। इसका नाम उस शहर के नाम पर रखा गया है जिसमें इसे पहली बार बनाया गया था। यह पीले रंग का एक नरम पनीर है जो पृथ्वी के मजबूत स्वाद के साथ है। यह पनीर अन्य डेयरी उत्पादों की तुलना में पाचक और स्वस्थ है, लेकिन इसके लिए स्वाद विकसित करना आवश्यक है। यह आमतौर पर डोनट्स जैसे मीठे व्यंजनों में प्रयोग किया जाता है।

गुलास (गुलाश)

चेक गणराज्य के खाद्य पदार्थ (Photo google)

गुलास वास्तव में एक हंगरी देश का व्यंजन है जिसे चेक लोगों ने कुछ बदलावों के साथ अनुकूलित किया है जैसे चेक गुलास मांस के अधिक हिस्से और सब्जियों के कम हिस्से के साथ तैयार किया जाता है। मुख्य रूप से गोमांस के साथ बनाया जाता है लेकिन कभी-कभी सूअर का मांस या चिकन के साथ भी बनाया जाता है। सब्जियों में टमाटर और प्याज का प्रयोग किया जाता है। इस जगह के हिसाब से इसे स्ट्यू या सूप की तरह ब्रेड पकौड़ी के साथ परोसा जाता है. ओलोमौक बियर गुलास चेक गणराज्य का एक प्रसिद्ध व्यंजन है, पर्यटकों को इसे आज़माना चाहिए क्योंकि यह बीफ़ में बियर का भरपूर स्वाद प्रदान करता है। प्राग ओल्ड टाउन स्क्वायर पारंपरिक गुलास के लिए प्रसिद्ध है।

OvocneKnedliky (फलों की पकौड़ी)

चेक गणराज्य के खाद्य पदार्थ (Photo google)

जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं कि चेक में शीर्ष 10 व्यंजनों की हमारी सूची में कुछ व्यंजन अजीब हैं और यहाँ सूची में एक और है। OvoconeKnedliky मौसमी फलों से बनी मीठी पकौड़ी है और इसे मुख्य व्यंजन के रूप में खाया जाता है। आम तौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले फल प्लम, चेरी और स्ट्रॉबेरी हैं। फलों को आटे में लपेटा जाता है और फिर स्टीम्ड या उबाला जाता है। उसके बाद, चीनी, मक्खन, या पनीर के साथ लेपित करें और जिंजरब्रेड के साथ परोसें।

ओब्लोज़ीनचलेबिकी (ओपन फेस सैंडविच)

चेक गणराज्य के खाद्य पदार्थ (Photo google)

ओब्लोज़ीनचलेबिकी (ओपन फेस सैंडविच) चेक गणराज्य का यह व्यंजन चेक में साम्यवादी शासन के समय का है। ओपन फेस सैंडविच अपने आप में कला है क्योंकि इसे गोमांस, अचार, उबले अंडे, ककड़ी, हैम, काली मिर्च और मक्खन जैसी लगभग किसी भी चीज़ से बनाया जा सकता है। ये छोटे सैंडविच आमतौर पर पार्टी स्नैक्स के रूप में उपयोग किए जाते हैं। यदि आपको चेक पार्टी में आमंत्रित किया जाता है, तो आप निश्चित रूप से इन छोटे स्वादिष्ट व्यंजनों में से एक प्राप्त करेंगे। वे पिलसेन में काफी आम हैं और राजधानी प्राग रेस्तरां में पाए जा सकते हैं।

कोलाक (पेस्ट्री)

चेक गणराज्य के खाद्य पदार्थ (Photo google)

कोलाक चेक गणराज्य का एक पेस्ट्री डिश है और आमतौर पर पूरे देश में पाया जाता है। कोलाक बनाने के लिए प्लम या स्ट्रॉबेरी जैसे फलों को बीच में रखा जाता है लेकिन कुछ स्थानीय लोगों ने इसे बीच में मीठा पनीर डालकर भी बनाया है। उन्हें आमतौर पर नाश्ते के दौरान परोसा जाता है, लेकिन शादी के समारोहों जैसे विशेष अवसरों पर भी इसकी मांग होती है। चेक के कुछ क्षेत्रों में इसे फ्रैगल नामक पाई जैसे बड़े आकार में बनाया जाता है।

बुक्टिकिसे सोडो

चेक गणराज्य के खाद्य पदार्थ (Photo google)

यह चेक गणराज्य की एक मिठाई है जिसे चेक के वृद्ध लोग बहुत पसंद करते हैं। यह डिश लंबे समय तक मेन्यू में नहीं थी लेकिन धीरे-धीरे देश में वापसी कर रही है। ये छोटे यीस्ट बन्स हैं जिन्हें वनीला कस्टर्ड में ढककर रात के खाने के दौरान परोसा जाता है। केवल कुछ ही रेस्तरां इस व्यंजन को परोस रहे हैं, उनमें से कुछ प्राग और ओस्ट्रावा में हैं।

यदि आप चेक व्यंजनों का सबसे अच्छा अनुभव लेना चाहते हैं, तो यह केवल स्थानीय चेक भोजनालयों में ही संभव है। किसी भी देश की तरह कुछ व्यंजन दूसरों की तुलना में अधिक पसंद किए जाते हैं और स्थानीय वरीयताओं और पर्यटकों की समीक्षाओं के आधार पर, हमने चेक गणराज्य में 10 सर्वश्रेष्ठ व्यंजनों की सूची बनाई है। खाने के यादगार अनुभव के लिए, यदि आपको दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित किया जाता है, तो किसी स्थानीय के घर में कुछ व्यंजन रखने का प्रयास करें। चेक गणराज्य के कुछ विशिष्ट पारंपरिक व्यंजन प्रदान करके वे ख़ुशी-ख़ुशी आपके समय को अच्छा बनाएंगे, लेकिन बीयर की जाँच अवश्य करें क्योंकि यह भोजन के साथ भरपूर मात्रा में बहती है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version