महिंद्रा एंड महिंद्रा समूह एक प्रतिष्ठित भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह है। महिंद्रा एंड महिंद्रा समूह की स्थापना वर्ष 1945 में हुई थी। समूह के संस्थापक जेसी महिंद्रा और केसी महिंद्रा और मलिक गुलाम मुहम्मद हैं जिन्होंने महिंद्रा और मोहम्मद के नाम से इस समूह की शुरुआत की थी। भारत के विभाजन के बाद, मलिक गुलाम मुहम्मद ने कंपनी छोड़ दी और पाकिस्तान आ गए, फिर बाद में वर्ष 1948 में, के.सी. महिंद्रा ने “मोहम्मद एंड महिंद्रा” से “महिंद्रा एंड महिंद्रा” का नाम बदल दिया। 

वर्तमान में, महिंद्रा समूह ने स्टील, एयरोस्पेस, वाणिज्यिक वाहनों, घटकों, रक्षा, रसद, रियल एस्टेट, नवीकरणीय ऊर्जा, कृषि व्यवसाय, आदि जैसे कई व्यवसायों में अपनी उपस्थिति दर्ज की है। महिंद्रा एंड महिंद्रा को बीस सबसे बड़ी सूची में गिना जाता है। भारत में कंपनियां। महिंद्रा समूह न केवल अपने व्यावसायिक दृष्टिकोण के लिए बल्कि के.सी. के माध्यम से सक्रिय भागीदारी के लिए भी जाना जाता है। सीएसआर (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी) के क्षेत्र में महिंद्रा ट्रस्ट। प्रोजेक्ट नन्ही कली (युवा लड़कियों की शिक्षा के लिए लक्षित) और महिंद्रा हरियाली अभियान (दस लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य) सीएसआर गतिविधियों में समूह की सक्रिय और व्यापक भागीदारी को दर्शाता है। 

श्री आनंद महिंद्रा महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप ऑफ इंडिया के अध्यक्ष हैं। महिंद्रा समूह ने रेवा इलेक्ट्रिक कार कंपनी, सत्यम कंप्यूटर सर्विसेज, एयरो स्टाफ ऑस्ट्रेलिया, हॉलिडे क्लब रिसॉर्ट्स इत्यादि जैसे कई व्यवसायों का अधिग्रहण किया है, और कुछ स्टार्टअप को भी वित्त पोषित किया है जो अपने संबंधित क्षेत्र में अत्यधिक सफल हो गए हैं जो असाधारण दृष्टि को दर्शाता है श्री आनंद महिंद्रा। 

इस लेख में, हम आनंद महिंद्रा द्वारा वित्त पोषित कुछ सफल स्टार्टअप के बारे में बात करने जा रहे हैं जो उनकी दूरदर्शिता और असाधारण दृष्टि को दर्शाता है। 

महिंद्रा समूह द्वारा वित्त पोषित स्टार्टअप हैं: 

ज़ूमकार 

महिंद्रा समूह द्वारा वित्त पोषित स्टार्टअप 

जूमकार की स्थापना डेविड बैक और ग्रेग मोरन ने वर्ष 2013 में की थी। इस सेल्फ-ड्राइव कार रेंटल कंपनी का मुख्यालय बैंगलोर में है। 2018 में महिंद्रा समूह द्वारा इस कार रेंटल कंपनी में चालीस मिलियन डॉलर की भारी मात्रा में निवेश किया गया था। कंपनी वर्तमान में भारत के 45 शहरों में सफलतापूर्वक काम कर रही है। इस स्टार्टअप में महिंद्रा समूह द्वारा वित्त पोषण टिकाऊ गतिशीलता समाधानों को बढ़ावा देने के लिए महिंद्रा की रणनीति का एक हिस्सा है। 

She Thepeople

महिंद्रा समूह द्वारा वित्त पोषित स्टार्टअप

शेथेपीपल एक डिजिटल समाचार वेबसाइट है जो विशेष रूप से महिलाओं पर केंद्रित है। इसकी शुरुआत साल 2016 में एक भारतीय पत्रकार शैली चोपड़ा ने की थी। 2016 में, महिंद्रा समूह ने इस डिजिटल प्लेटफॉर्म में एक अज्ञात राशि का निवेश किया जो महिलाओं के नेतृत्व में श्री आनंद महिंद्रा के दृढ़ विश्वास को दर्शाता है। महिलाओं की सफलता की कहानियों को बढ़ावा देने के लिए समर्पित वेबसाइट दुनिया भर में 85 मिलियन महिलाओं तक पहुंचने में कामयाब रही है। 

NEST (नंदी शिक्षा सहायता और प्रशिक्षण) 

महिंद्रा समूह द्वारा वित्त पोषित स्टार्टअप

नंदी एजुकेशन सपोर्ट एंड ट्रेनिंग जिसे संक्षेप में NEST भी कहा जाता है, एक सामाजिक प्रभाव वाली कंपनी है जो समाज के वंचित बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए समर्पित है। समूह अल्फाबाइट – द लर्निंग टर्मिनल ब्रांड के तहत दो उच्च-गुणवत्ता वाले शिक्षण केंद्रों का मालिक है और उनका संचालन करता है। इसका उद्देश्य एक अद्वितीय शिक्षा मॉडल टेक-एन-ब्रिक का पालन करते हुए भारत की शिक्षा गुणवत्ता और मानव पूंजी संसाधन को उन्नत करना है, जिसमें अनुकूलित शिक्षण मॉड्यूल के माध्यम से प्रत्येक छात्र की प्रगति को ट्रैक करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना शामिल है। NEST ने वर्ष 2017 में श्री आनंद महिंद्रा और माइकल एंड सुसान डेल फाउंडेशन से फॉलो-ऑन फंडिंग में 4 करोड़ रुपये हासिल किए। NEST अब पूरे भारत के कई शहरों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर रहा है। 

एपिक टीवी 

महिंद्रा समूह द्वारा वित्त पोषित स्टार्टअप

वाणिज्यिक वाहन, लॉजिस्टिक्स, स्टील आदि जैसे कई उद्योगों में बड़ी सफलता प्राप्त करने के बाद, श्री आनंद महिंद्रा ने एपिक टीवी में 25.8% प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदकर मनोरंजन उद्योग में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। भारतीय इतिहास और पौराणिक कथाओं को समर्पित एपिक टीवी चैनल एपिक टेलीविज़न नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड द्वारा वर्ष 2014 में लॉन्च किया गया था। बाद में, मुकेश अंबानी, भारत के सबसे अमीर व्यक्ति, जिन्होंने इस चैनल में निवेश किया था, ने अपना हिस्सा श्री आनंद महिंद्रा को बेच दिया। 

इस महाकाव्य लेनदेन के साथ मिस्टर महिंद्रा एपिक चैनल के एकमात्र मालिक बन गए क्योंकि तीसरे सह-संस्थापक महेश सामंत ने भी अपनी हिस्सेदारी मिस्टर महिंद्रा को बेच दी थी। 

थिंकरबेल लैब्स 

महिंद्रा समूह द्वारा वित्त पोषित स्टार्टअप

थिंकरबेल लैब्स एक नवोन्मेषी एड-टेक स्टार्टअप है जिसकी स्थापना वर्ष 2016 में दुनिया भर में दृष्टिबाधित लोगों के बीच कम साक्षरता को खत्म करने के उद्देश्य से की गई थी। श्री आनंद महिंद्रा ने इस स्टार्टअप में अपनी व्यक्तिगत क्षमता से वर्ष 2017 में निवेश किया था। एनी जो कि थिंकरबेल लैब्स का नवाचार है, दुनिया का पहला ब्रेल साक्षरता उपकरण है जो दृष्टिबाधित लोगों को ब्रेल में पढ़ने, लिखने और टाइप करने की अनुमति देकर उन्हें शिक्षित करने में मदद करता है। 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version