रक्षा बंधन एक हिंदू त्योहार है जो हिंदू कैलेंडर के पांचवें महीने में श्रावण की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस बार यह 3 अगस्त को मनाया जा रहा है। राखी एक ऐसा त्योहार है जो भाइयों और बहनों के बीच अटूट बंधन का सम्मान करता है। इसमें एक बहन अपने भाई की कलाई पर “रक्षा सूत्र” के रूप में राखी नामक एक धागा बांधती है जो उनके करीबी रिश्ते का प्रतीक है और भाई को अपनी बहन की रक्षा करने के अपने कर्तव्य की याद दिलाता रहता है। यहाँ डिज़ाइनर राखी बनाने के होम मेड तरीक़े के बताया गया है |

पुराने जमाने में राखी अब इतनी धूमधाम से नहीं मनाई जाती थी। उस समय बहनें अपने भाइयों की कलाई पर मोली नामक एक साधारण धागा बांधती थीं। लेकिन जैसे-जैसे आधुनिकीकरण हुआ है, प्रवृत्ति बदल गई है। अब बाजार में तरह-तरह की डिजाइनर राखियां उपलब्ध हैं। आप चांदी की राखी, कुंदन राखी, दर्पण राखी, और क्या नहीं पा सकते हैं।

लेकिन, क्या आपने कभी घर पर अपने भाई के लिए राखी बनाने के बारे में सोचा है? आपके हाथ से बनी राखी आपके भाई के लिए एक उल्लेखनीय उपहार होगी और अंततः उसके लिए आपके प्यार को दर्शाएगी। यह एक भावनात्मक एहसास और इसके साथ एक व्यक्तिगत स्पर्श होगा। लेकिन अब सवाल उठता है कि राखी कैसे बनाई जाए?

घर पर राखी बनाना बहुत ही आसान है। यहां हस्तनिर्मित राखी बनाने के लिए कुछ उपाय और चरण-दर-चरण निर्देश दिए गए हैं। तो इन उपायों को आजमाएं और अपने भाई के लिए खास और खूबसूरत राखियां बनाएं।

अपने भाई के लिए हाथ से राखी बनाने के 12 उपाय

फोटो राखी – डिज़ाइनर राखी बनाने के होम मेड तरीक़े

फोटो राखी इस साल का सबसे ट्रेंडिंग कॉन्सेप्ट है। इसे बनाने के लिए आपको अपने भाई की एक तस्वीर चाहिए, उसे प्रिंट करवा लें। फिर, चित्र को मनचाहे आकार में काट लें और अपनी पसंद के अनुसार फोम, या सपाट लकड़ी के टुकड़े पर चिपका दें। अंत में, इसे रिबन पर चिपका दें, और आपके भाई के लिए आपकी अनूठी राखी तैयार है।

फोटो राखी

ऊन राखी

ऊन राखी एक पुनर्नवीनीकरण राखी बनाने का विचार है जिसके लिए आपको बेकार ऊन के धागे, मोतियों या बटन और कैंची की आवश्यकता होती है। ऊनी राखी बनाने के लिए आप अलग-अलग रंगों के ऊन का चुनाव कर सकती हैं।

ऊन राखी

इसे बनाने के लिए सबसे पहले किसी भी रंग का ऊन लें और उसे अपनी दोनों अंगुलियों के चारों ओर बीस बार लपेटें और फिर बीच में गांठ बांध लें। उसके बाद, ऊन के किनारों को पोम-पोम बनाने के लिए काट लें और ऊन के दूसरे रंग के साथ प्रक्रिया को दोहराएं। फिर, दोनों ऊनी पोम-पोम को ऊनी धागे के दूसरे टुकड़े पर मनके की मदद से बाँध दें, और आपकी ऊनी राखी तैयार है।

बटन राखी – डिज़ाइनर राखी बनाने के होम मेड तरीक़े

बटन राखी के लिए, आपको केवल बटन और धागे की आवश्यकता होती है। इस होममेड राखी को बनाने के लिए, रेशम के धागे के दो औसत आकार के धागे काट लें। फिर, एक क्रिस्क्रॉस पैटर्न में धागे में बटन बुनें। अंत में, सिरों को गाँठें, और आपकी बटन राखी तैयार है। इसमें मोतियों की राखी बनाने के लिए आप बटन की जगह मोतियों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बटन राखी

गोटा राखी

गोटा राखी एक बहुत ही अलग राखी है जिसके लिए आपको गोटा बंडल, और धागा चाहिए। इसे बनाने के लिए सबसे पहले राखी के बेस के लिए गोटे का फूल बना लें।

गोटा राखी

गोटा फूल के लिए, गोटे के बीच में एक गाँठ बाँधें, फिर गोटे की एक तरफ दूसरी तरफ तब तक रखें जब तक कि धागा खत्म न हो जाए। फिर एक कोने को खींचे, और गोटा फूल तैयार है। आखिर में गोटे के टुकड़े पर गोटा फूल चिपका दें, और आपकी घर की राखी तैयार है।

फोम राखी – डिज़ाइनर राखी बनाने के होम मेड तरीक़े

फोम राखी एक राखी है जिसे आप दो अलग-अलग रंग के फोम, कार्टून स्टिकर या जानवरों के स्टिकर, धागे, कैंची और गोंद से बना सकते हैं।

फोम राखी

सबसे पहले दोनों फोम को मनचाहे आकार में काट लें। फिर, उन्हें एक दूसरे के ऊपर एक साथ चिपका दें। अब राखी के ऊपर अपनी पसंद का कोई भी कार्टून स्टिकर या पशु स्टिकर जैसे शेर, भालू, बंदर, छोटा भीम, डोरेमोन आदि चिपका दें। आखिर में राखी के नीचे ग्लू की मदद से रिबन चिपका दें और आपकी झाग वाली राखी तैयार है।

जूट की राखी – डिज़ाइनर राखी बनाने के होम मेड तरीक़े

जूट की राखी के लिए आपको अलग-अलग आकार के जूट के फूल, क्रिस्टल से सजा सामग्री और रिबन चाहिए। इसे बनाने के लिए सबसे पहले छोटे जूट के फूल को बड़े वाले पर चिपकाएं और फिर क्रिस्टल से सजा सामग्री को फूल के बीच में चिपका दें। अंत में इसे रिबन पर चिपका दें और आपकी घर की राखी तैयार है।

जूट की राखी | डिज़ाइनर राखी बनाने के होम मेड तरीक़े

जरी राखी

जरी राखी वह राखी है जो सुरुचिपूर्ण और शाही दिखती है। इस राखी को बनाने के लिए आपको जरी मोटिफ्स, चमकीले रंग का फीता, धागा, सुई और कैंची चाहिए। जरी राखी बनाने के लिए, सबसे पहले अपने भाइयों की पसंदीदा डिज़ाइन जैसे मोर, फूल आदि का ज़री मोटिफ लें। ज़री मोटिफ्स के साथ मैचिंग कलर का लेस लें और इसे मोटिफ के किनारों पर सिल दें। आप फीते के पीछे फीते भी चिपका सकते हैं और आपकी खूबसूरत जरी मोटिफ राखी तैयार है।

जरी राखी

फेल्ट राखी

फेल्ट राखी बनाने के लिए आपको दो रंगीन फेल्ट, डिजाइनर स्टिकर, गोल्डन रिबन, कैंची, धागा और सुई की एक जोड़ी चाहिए। शुरू करने के लिए दोनों फील को अलग-अलग व्यास में काटें और छोटे वाले को बड़े वाले पर रखें। फिर, धागे और सुई की मदद से साटन रिबन को सीवे। अब डिजाइनर स्टिकर को फेल्ट के ऊपर चिपका दें और आपकी राखी तैयार है।

फेल्ट राखी

कागज की राखी

कागज की राखी के लिए, आपको चार्ट पेपर, कैंची, धागा और गोंद के केवल अलग-अलग रंगों की आवश्यकता होती है। सबसे पहले चार्ट पेपर की मदद से फूल बना लें। उसके बाद कागज के फूल को रिबन पर चिपका दें और आपकी खूबसूरत राखी तैयार है।

कागज की राखी | डिज़ाइनर राखी बनाने के होम मेड तरीक़े

बटरफ्लाई या फ्लावर राखी

इसके लिए आपको फोम बटरफ्लाई और फूल, रिबन और ग्लू चाहिए। इसे बनाना काफी आसान है। बस एक रिबन के बीच में फोम बटरफ्लाई चिपका दें, और फिर तितली के पंखों के दोनों तरफ फूल चिपका दें और आपकी राखी भाई की कलाई पर उड़ने के लिए तैयार है।

बटरफ्लाई या फ्लावर राखी | डिज़ाइनर राखी बनाने के होम मेड तरीक़े

सिल्क थ्रेड राखी

सिल्क थ्रेड राखी एक बहुत ही सरल लेकिन आकर्षक राखी है जो कॉटन ट्विन, सिल्क थ्रेड (कॉटन ट्विन के समान रंग), डिज़ाइनर स्टोन बीड और कैंची से बनी होती है। सबसे पहले, रेशम और सूती दोनों धागों को दो अंगुलियों के चारों ओर लगभग 10-15 बार मोड़ें। फिर बीच में एक गाँठ बाँध लें और किनारों को काट लें। उसके बाद, धागे को फूल की तरह आकार देने के लिए फैलाएं। एक धागे की मदद से एक मनका बांधें। अब, एक चोटी बनाने के लिए अपनी मनचाही लंबाई का रुई लें और इस चोटी को बीच में कसकर सिल दें। अब, आपके भाई के लिए आपकी सुंदर घर की राखी तैयार है।

सिल्क थ्रेड राखी | डिज़ाइनर राखी बनाने के होम मेड तरीक़े

कंगन राखी

कंगन राखी विशेष रूप से लड़कियों के लिए है। इसे आप अपनी बहन और भाभी के लिए बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए, आपको 2 इंच की सॉफ्ट जर्सी निट, बीड्स, स्पार्कल्स और ग्लू चाहिए। ब्रेसलेट राखी बनाने के लिए सबसे पहले जर्सी को 1 इंच के तार में, कलाई की लंबाई से लगभग तीन गुना लंबा काट लें और स्ट्रिंग को थोड़ा लंबा रखें। डोरी के दोनों सिरों को पकड़ें और अच्छी तरह खींच लें। बुनना का अंत मुड़ जाएगा। फिर, स्ट्रैंड के एक छोर पर स्लिप-नॉट बनाएं। अपनी उंगलियों का उपयोग करके, स्ट्रिंग का एक लूप बनाएं और इसे एक श्रृंखला बनाने के लिए दोहराएं जब तक कि स्ट्रिंग की लंबाई छोटी न हो जाए। फ्रिल के लिए, छोटे मोतियों को गोंद करें या चमक डालें। अब आपकी ब्रेसलेट राखी तैयार है।

कंगन राखी | डिज़ाइनर राखी बनाने के होम मेड तरीक़े

अब तैयार हो जाइए अपने भाई को हाथ से बनी राखी से सरप्राइज देने के लिए। ये सभी उपाय निश्चित रूप से आपको अपने भाई के लिए विशेष राखी बनाने में मदद करेंगे। राखी को और अधिक रचनात्मक बनाने के लिए आप विभिन्न विचारों को भी जोड़ सकते हैं।

आशा है कि यह राखी आपके और आपके भाइयों के जीवन में और अधिक प्यार और खुशियाँ लाये।

आप सभी को रक्षा बंधन की हार्दिक शुभकामनाएं!

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version