जिन लोगों को पीरियडोंटल बीमारी या मसूड़ों की बीमारी है उन्हें एक बार हार्ट चेकअप के लिए जाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि समग्र स्वास्थ्य के लिए ओरल हेल्थ महत्वपूर्ण है। ऐसा लगता है कि मुँह के रोग और हृदय रोग के बीच कोई संबंध नहीं है, लेकिन कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अस्वस्थ मसूड़े स्वस्थ लोगों की तुलना में अधिक जोखिम में हृदय रोग का कारण बन सकते हैं। यहाँ खराब ओरल हेल्थ खराब हृदय स्वास्थ्य का एक कारण के बारे में बताया गया है।

ओरल हेल्थ और हृदय स्वास्थ्य के बीच की कड़ी बैक्टीरिया के प्रसार के कारण है। मुंह से बैक्टीरिया रक्तप्रवाह के माध्यम से शरीर के अन्य भागों में जाते हैं। जब यह रक्तप्रवाह हृदय तक पहुंचता है, तो यह नाजुक हृदय की क्षति और सूजन का कारण बन सकता है।

मुँह के बैक्टीरिया भी रक्त के थक्कों का कारण बन सकते हैं।

मुंह से बैक्टीरिया का प्रसार

इसके अलावा, बैक्टीरिया की कुछ प्रजातियां जो पीरियोडोंटाइटिस का कारण बनती हैं, हृदय और अन्य जगहों की धमनियों में एथेरोस्क्लोरोटिक पट्टिका में पाई गई हैं।

मुँह का स्वास्थ्य न केवल हृदय स्वास्थ्य से संबंधित है, बल्कि यह समग्र स्वास्थ्य से भी संबंधित है। मुँह के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने के लिए आप जो कर सकते हैं, वह हर दिन ब्रश करना और फ्लॉस करना और नियमित सफाई और मौखिक परीक्षा के लिए साल में कम से कम दो बार अपने दंत चिकित्सक के पास जाना आपके मौखिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा और इससे आपके दिल को भी फायदा हो सकता है।

आगे पढ़ें https://jugaadinnews.com/keep-your-heart-healthy-and-safe-in-winters/

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें। Jugaadin.com इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version