दिवाली के पावन मौके पर ऋषि सुनक ने इतिहास रच दिया है। वह ब्रिटेन के भारतीय मूल के पहले प्रधानमंत्री बने। 28 अक्टूबर को ऋषि सुनक पीएम पद की शपथ लेंगे और उसके बाद 29 अक्टूबर को इसका मंत्रिमंडल बनेगा.

180 से ज्यादा सांसद ऋषि सुनक के समर्थन में हैं, जबकि पेनी मोर्डोंट सांसदों के समर्थन में काफी पीछे थे. इसके बाद उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया। 45 दिनों तक ब्रिटेन के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य करने वाले लिज़ ट्रस के इस्तीफे के बाद, एक बार फिर चुनाव हुए, जिसमें ऋषि सुनक को शुरू से ही एक मजबूत दावेदार माना जाता था। ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन ने भी प्रधानमंत्री बनने की दौड़ से अपना नाम वापस ले लिया। ऐसे में ऋषि सुनक पिछले तीन महीने में ब्रिटेन के तीसरे प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं।

लिज़ ट्रस ने प्रधान मंत्री के रूप में अपने इस्तीफे की घोषणा की। तभी से सत्ताधारी पार्टी इस साल तीसरे प्रधानमंत्री को चुनने में लगी हुई थी। कंजरवेटिव पार्टी के कई नामी सांसदों ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक का समर्थन किया है। इनमें पूर्व गृह मंत्री प्रीति पटेल और कैबिनेट मंत्री जेम्स क्लीवर्ली और नदीम जाहवी के नाम शामिल हैं।

ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी के 42 वर्षीय नेता ऋषि सुनक यूनाइटेड किंगडम के पहले हिंदू और अश्वेत प्रधानमंत्री होंगे। उनका जन्म ब्रिटेन के साउथेम्प्टन में एक भारतीय परिवार में हुआ था। उनकी मां एक फार्मासिस्ट थीं और उनके पिता एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) चिकित्सक थे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version