थ्रेड्स, फेसबुक की कंपनी मेटा द्वारा लॉन्च किया गया एक बिल्कुल नया टेक्स्ट-आधारित माइक्रोब्लॉगिंग नेटवर्क है। उपयोगकर्ताओं ने कंपनी के नए प्लेटफ़ॉर्म के लिए जुड़ना और प्रोफ़ाइल बनाना शुरू कर दिया है, जो ट्विटर को टक्कर देगा और इसके प्रसिद्ध फोटो और वीडियो-शेयरिंग ऐप, इंस्टाग्राम से जुड़ा है। मेटा के अनुसार, सभी उपयोगकर्ताओं के पास इंस्टाग्राम पर पेश किए गए सुरक्षा उपकरणों और सुविधाओं तक पहुंच होगी, और सभी उपयोगकर्ताओं के लिए पहुंच सुविधाएं पहले से ही उपलब्ध हैं।

मेटा के CEO मार्क जुकरबर्ग ने थ्रेड्स पोस्ट में दावा किया कि लाइव होने के सात घंटे से भी कम समय में 10 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता ऐप से जुड़ चुके थे। आइए जानते हैं कि अगर इंस्टाग्राम ऐप ने आपको सूचित किया है कि आपके कुछ दोस्त पहले ही जुड़ चुके हैं तो थ्रेड्स के लिए साइन अप कैसे करें।

थ्रेड्स के लिए साइन अप कैसे करें?

ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से ऐप इंस्टॉल करके आप थ्रेड्स के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। जब आप पहली बार ऐप शुरू करेंगे, तो आपसे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का उपयोग करके साइन इन करने का अनुरोध किया जाएगा; ऐसा करने से आपका उपयोगकर्ता नाम और सत्यापन स्थिति बरकरार रहेगी, यह दर्शाता है कि मेटा थ्रेड्स का इंस्टाग्राम के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखना चाहता है।

यदि जारी रखने के लिए आपके पास पहले से इंस्टाग्राम ऐप लोड नहीं है तो आपको अपना लॉगिन और पासवर्ड दर्ज करना होगा। उसके बाद, आप उन इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं की सूची की जांच कर सकते हैं जिन्हें आप फ़ॉलो करते हैं और उन्हें फ़ॉलो करना शुरू कर सकते हैं। यदि आप उस उपयोगकर्ता के लिए फ़ॉलो बटन पर क्लिक करते हैं, जिसने प्रोफ़ाइल नहीं बनाई है, तो उसे फ़ॉलो करने का अनुरोध सहेज लिया जाएगा।

जैसे ही आप थ्रेड्स पर लोगों का अनुसरण करना शुरू करते हैं, आप देख सकते हैं कि फ़ीड अननोन उपयोगकर्ताओं के पोस्ट भी दिखाता है। मेटा के मुताबिक, आप ऐप पर 500 कैरेक्टर तक पोस्ट कर सकते हैं। यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध डिफ़ॉल्ट 280 वर्णों से बहुत अधिक है, जिन्होंने ट्विटर ब्लू की सदस्यता नहीं ली है।

थ्रेड्स पर, उपयोगकर्ताओं को फ़ॉलो और अनफ़ॉलो किया जा सकता है, और ऐप आपको केवल तभी सूचित करता है जब कोई आपका फॉलो बैक करता है। नया ऐप आपको इंस्टाग्राम की तरह ही अपनी प्रोफ़ाइल को “निजी”  करने की अनुमति देता है, जिसका अर्थ है कि उपयोगकर्ताओं को नेटवर्क पर आपको फ़ॉलो करने का अनुरोध करना होगा। लेकिन यदि आप इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं, तो आप निजी खाते का उपयोग केवल तभी कर सकते हैं जब आपकी उम्र 16 वर्ष से कम हो (या कुछ स्थानों पर 18 वर्ष से कम हो)। अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण बात, आप केवल कुछ पोस्ट ही हटा सकते हैं; हालाँकि, आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट किए बिना अपनी थ्रेड्स प्रोफ़ाइल नहीं हटा सकते।

जिन उपयोगकर्ताओं और खातों को आपने इंस्टाग्राम पर ब्लॉक किया है, वे थ्रेड्स पर ब्लॉक रहेंगे। ऐप आपको अपने पोस्ट पर उपयोगकर्ताओं से विशिष्ट उत्तरों को छिपाने की सुविधा भी देगा – ये प्लेटफ़ॉर्म पर सभी उपयोगकर्ताओं के लिए गायब हो जाएंगे।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version