आज, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण तथा रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने केंद्रीय राज्य मंत्री प्रो. एसपी सिंह भगेल और डॉ. वी.के. पॉल, सदस्य स्वास्थ्य, नीति आयोग, की उपस्थिति में ‘मेडटेक मित्र’ लॉन्च किया: मेडटेक इनोवेटर्स और एडवांस हेल्थकेयर सॉल्यूशंस को सशक्त बनाने के लिए एक रणनीतिक पहल।

मेडटेक मित्र को लॉन्च करते समय, डॉ. मंडाविया ने कहा, “मेडटेक मित्र एक ऐसा मंच है जो देश की युवा प्रतिभाओं का हाथ पकड़कर उन्हें उनके शोध, ज्ञान, तर्क आदि को अंतिम रूप देगा और उन्हें नियामक प्राप्त करने में मदद करेगा।” चिकित्सा उपकरण क्षेत्र भारत के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र का एक आवश्यक और अभिन्न अंग है। विकसित भारत के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए, भारत 2047 तक देश में स्वास्थ्य परिदृश्य को बदलने की दृष्टि से स्वास्थ्य के प्रति समग्र दृष्टिकोण अपना रहा है।

उन्होंने आगे कहा, “यह पहल किफायती, गुणवत्ता वाले मेडटेक उपकरणों और डायग्नोस्टिक्स के स्वदेशी विकास की सुविधा प्रदान करेगी जिससे इस क्षेत्र की आयात निर्भरता में काफी कमी आएगी।”

इस पहल की सराहना करते हुए प्रो. एस.पी. सिंह भगेल ने कहा, “मेडटेक मित्र भारत में उभरते उद्यमियों और इनोवेटर्स के लिए एक मंच है। यह एक पारिस्थितिकी तंत्र, एक समुदाय से कहीं अधिक है। यह क्रांतिकारी परिवर्तन का अग्रदूत है।”

स्वास्थ्य क्षेत्र की वृद्धि और विकास को बढ़ावा देते हुए, डॉ. वी.के. पॉल ने कहा, “यह मंच सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज के लिए भारत की प्रतिबद्धता को मजबूत करने में मदद करेगा, जिससे देश के अंदरूनी हिस्सों तक स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच मजबूत होगी और यह विकसित भारत का एक अभिन्न पहलू बन जाएगा। ”

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version