अर्जेंटीना में बहुत सारे अच्छे कॉलेज हैं, और कुछ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों की सूची में हैं, अधिकांश कॉलेजों में लगभग हर विषय है और अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अनुमति देता है और उन्हें वास्तव में कुछ अच्छे अवसर प्रदान करता है। आइए अर्जेंटीना में बहुत सारे अच्छे कॉलेज पर चर्चा करें

1)यूनिवर्सिडैड डी ब्यूनस आयर्स

यूनिवर्सिडैड डी ब्यूनस आयर्स

यूनिवर्सिडैड डी ब्यूनस आयर्स की स्थापना 1821 में हुई थी और यह एक सार्वजनिक, गैर-लाभकारी विश्वविद्यालय है जिसे अर्जेंटीना में नंबर एक विश्वविद्यालय के रूप में स्थान दिया गया है और दुनिया के शीर्ष सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में 150 वां रैंक प्राप्त है। इसे मिनिस्टियो डी एडुकेशियन और सिएनसिया वाई टेक्नोलोजिया द्वारा मान्यता प्राप्त है। यह कला और मानविकी, व्यवसाय और सामाजिक विज्ञान, भाषा और संस्कृति, चिकित्सा और स्वास्थ्य, इंजीनियरिंग और विज्ञान और प्रौद्योगिकी में पाठ्यक्रम प्रदान करता है और स्नातक, मास्टर और डॉक्टरेट की डिग्री दी जाती है। यह एक सह-शिक्षा विश्वविद्यालय है जो अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को भी अनुमति देता है और पुस्तकालय, खेलकूद, दूरस्थ शिक्षा जैसी सुविधाएं भी दी जाती हैं।

2) यूनिवर्सिडैड नैशनल डे ला प्लाटा

यूनिवर्सिडैड नैशनल डे ला प्लाटा

अर्जेंटीना में यूनिवर्सिडैड नैशनल डी ला प्लाटा विश्वविद्यालय दुनिया में 385 वें स्थान पर है। यह 1905 में स्थापित किया गया था और सार्वजनिक स्वामित्व वाला एक गैर-लाभकारी विश्वविद्यालय है, सहशिक्षा की अनुमति देता है, और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को भी अनुमति है। यह केवल कला, व्यवसाय, चिकित्सा, इंजीनियरिंग और विज्ञान के क्षेत्र में स्नातक की डिग्री प्रदान करता है।

3) यूनिवर्सिडैड नैशनल डी कॉर्डोबा

यूनिवर्सिडैड नैशनल डी कॉर्डोबा

Universidad Nacional de Cordoba दुनिया का 475वां सर्वश्रेष्ठ कॉलेज है और ओपन एजुकेशन कंसोर्टियम से संबद्ध है। यह अर्जेंटीना में सार्वजनिक स्वामित्व वाला एक उच्च शिक्षा संस्थान है। प्रवेश प्रवेश परीक्षा पर आधारित है। यह कला/मानविकी, व्यवसाय/सामाजिक विज्ञान, भाषा/सांस्कृतिक, चिकित्सा/स्वास्थ्य, इंजीनियरिंग, और विज्ञान/प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में स्नातक, मास्टर और डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान करता है। यह एक सहशिक्षा केंद्र है।

4) UNIVERSIDAD TECHNOLOGICA NACIONAL

UNIVERSIDAD TECHNOLOGICA NACIONAL

Universidad Technologica Nacional को अर्जेंटीना के चौथे सर्वश्रेष्ठ कॉलेज के रूप में स्थान दिया गया है। यह 1954 में ब्यूनस आयर्स शहर में स्थापित किया गया था और इसे आधिकारिक तौर पर मिनिस्टरियो डी एडुकेशियन, सिएनसिया वाई टेक्नोलोजिया द्वारा मान्यता प्राप्त है। अर्जेंटीना में विश्वविद्यालय की विभिन्न स्थानों जैसे चुबुत, कॉनकॉर्डिया, कॉर्डोबा, ला प्लाटा, ला रियोजा, पराना, रियो ग्रांडे, सैन फ्रांसिस्को, सांता क्रूज़, वेनाडो टुएर्टो, विला मारिया और कई अन्य में कई शाखाएँ हैं। यह व्यवसाय और सामाजिक विज्ञान में स्नातक और मास्टर डिग्री, स्नातक, मास्टर और इंजीनियरिंग और विज्ञान और प्रौद्योगिकी में डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान करता है। संस्था सह-शैक्षिक है और अंतरराष्ट्रीय छात्रों को विश्वविद्यालय परीक्षा के आधार पर प्रवेश की अनुमति भी देती है।

5) यूनिवर्सिडैड ऑस्ट्रेलिया

यूनिवर्सिडैड ऑस्ट्रेलिया

यूनिवर्सिडैड ऑस्ट्रेलिया ब्यूनस आयर्स में स्थित अर्जेंटीना में एक निजी विश्वविद्यालय है। इसमें मिनिस्टियो डी एडुकेशियन, कल्टुरा, सिएनसिया वाई टेक्नोलोजिया, अर्जेंटीना की मान्यता है। पिलर और रोसारियो में विश्वविद्यालय की शाखा है। यह विषय के हर क्षेत्र पर केंद्रित है, कला में स्नातक; स्नातक, मास्टर, और व्यवसाय और सामाजिक विज्ञान और चिकित्सा और स्वास्थ्य में डॉक्टरेट, भाषा और सांस्कृतिक में मास्टर, इंजीनियरिंग में यूजी और पीजी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में मास्टर। यह शहरी सेटिंग्स वाला एक गैर-लाभकारी संस्थान है।

6) INSTITUTO TECHNOLOGICO DE ब्यूनस आयर्स

INSTITUTO TECHNOLOGICO DE ब्यूनस आयर्स

इंस्टिट्यूट टेक्नोलॉजिको डी ब्यूनस आयर्स की स्थापना 1959 में हुई थी, यह एक गैर-लाभकारी और निजी शैक्षणिक संस्थान है, जिसे मिनिस्टियो डी एडुकेशियन, कल्टुरा, सिएनसिया वाई टेक्नोलोजिया, अर्जेंटीना द्वारा मान्यता प्राप्त है। यह व्यवसाय, इंजीनियरिंग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में डिग्री की अनुमति देता है। प्रवेश दर 40-50% है और यह विश्वविद्यालय द्वारा ली गई प्रवेश परीक्षा और छात्र के पिछले शैक्षणिक ग्रेड पर आधारित है।

7) यूनिवर्सिडैड नैशनल डेल सेंट्रो डेल ला प्रोविंशिया डे ब्यूनस आयर्स

यूनिवर्सिडैड नैशनल डेल सेंट्रो डेल ला प्रोविंशिया डे ब्यूनस आयर्स

Universidad Nacional Del Centro Provincia de Buenos Aires टंडिल शहर में स्थित है और अज़ुल, ओलावरिया, क्वेक्वेन जैसे स्थानों में इसकी कई शाखाएँ हैं। यह पूर्व-स्नातक, स्नातक, मास्टर और डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान करता है। अर्जेंटीना का यह विश्वविद्यालय एक सह-शैक्षिक सार्वजनिक संस्थान है। उपलब्ध पाठ्यक्रम विज्ञान और प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, चिकित्सा और स्वास्थ्य, भाषा और सांस्कृतिक, व्यवसाय और सामाजिक विज्ञान और मानविकी हैं।

8) यूनिवर्सिडैड एम्प्रेसेरियल सिंगलो 21

यूनिवर्सिडैड एम्प्रेसेरियल सिंगलो 21

यूनिवर्सिडैड एम्प्रेसेरियल सिंगलो 21की स्थापना 1995 में हुई थी, यह एक निजी विश्वविद्यालय है जिसे मिनिस्टियो डी एडुकेशियन, कल्टुरा, सिएनसिया वाई टेक्नोलोजिया, अर्जेंटीना द्वारा मान्यता प्राप्त है। इसकी प्रवेश प्रक्रिया चयनात्मक है और प्रवेश परीक्षा पर आधारित है। अन्य देशों के छात्र भी यहां प्रवेश ले सकते हैं लेकिन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से ही। अर्जेंटीना का यह कॉलेज डिप्लोमा, स्नातक, व्यवसाय में मास्टर, भाषा में डिप्लोमा, इंजीनियरिंग, मानविकी और विज्ञान और प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री प्रदान करता है।

9) Universidad NACIONAL DE CUYO

Universidad NACIONAL DE CUYO

1939 में निर्मित 5 वां सबसे अच्छा कॉलेज है। यह एक सार्वजनिक स्वामित्व वाला संस्थान है और केवल मानविकी, व्यवसाय, चिकित्सा, इंजीनियरिंग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री प्रदान करता है। यह अंतरराष्ट्रीय छात्रों का स्वागत करने वाला एक सह-शिक्षा संस्थान है और प्रवेश विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा पर आधारित है। यह सुविधा के रूप में एकमात्र पुस्तकालय प्रदान करता है।

10) यूनिवर्सिडैड नैशनल डेल सुर

यूनिवर्सिडैड नैशनल डेल सुर

Universidad Nacional Del Sur को 1956 में स्थापित अर्जेंटीना में 17 वां सबसे अच्छा कॉलेज कहा जाता है, जिसे मिनिस्टियो डी एडुकेशियन, कल्टुरा, सिएनसिया वाई टेक्नोलोजिया, अर्जेंटीना, यूनिवर्सिडैड नैशनल डेल सुर द्वारा मान्यता प्राप्त है। यह पूर्व-स्नातक डिग्री, स्नातक, मास्टर और डॉक्टरेट प्रदान करता है। अर्जेंटीना के इस विश्वविद्यालय में खुली प्रवेश नीति है और यह मानविकी, व्यवसाय, चिकित्सा, इंजीनियरिंग और विज्ञान में डिग्री प्रदान करता है। यह एक सह-शिक्षा विश्वविद्यालय है। पुस्तकालय, आवास और खेल जैसी कई सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

 

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version