एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, सेवा वितरण के लिए आधार-आधारित चेहरा प्रमाणीकरण लेनदेन महत्वपूर्ण गति प्राप्त कर रहा है, अक्टूबर 2021 में इसकी शुरुआत के बाद से मासिक लेनदेन मई में 10.6 मिलियन के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया है।

10 मिलियन से अधिक फेस ऑथेंटिकेशन लेनदेन दर्ज करने वाला यह लगातार दूसरा महीना है। फेस ऑथेंटिकेशन लेनदेन की संख्या बढ़ रही है और मई में देखी गई मासिक संख्या जनवरी 2023 में रिपोर्ट किए गए ऐसे लेनदेन की तुलना में 38 प्रतिशत की वृद्धि है, जो इसके बढ़ते उपयोग का संकेत है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा इन-हाउस विकसित एआई/एमएल आधारित फेस प्रमाणीकरण समाधान, अब राज्य सरकार के विभागों, केंद्र सरकार के मंत्रालयों और कुछ बैंकों सहित 47 संस्थाओं द्वारा उपयोग किया जा रहा है।

कई उपयोगों में से, इसका उपयोग आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लाभार्थियों को पंजीकृत करने के लिए किया जा रहा है; पीएम किसान योजना में लाभार्थियों के प्रमाणीकरण और पेंशनभोगियों द्वारा घर पर डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र बनाने के लिए। इसका उपयोग कई सरकारी विभागों में कर्मचारियों की उपस्थिति को चिह्नित करने और कुछ प्रमुख बैंकों में उनके व्यवसाय संवाददाताओं के माध्यम से बैंक खाते खोलने के लिए किया जा रहा है।

कई राज्यों में, आंध्र प्रदेश सरकार पात्र उच्च शिक्षा छात्रों को शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए जगन्ना विद्या दीवेना योजना के लिए और आर्थिक रूप से पिछड़े क्षेत्रों की महिलाओं को कल्याण वितरण के लिए ईबीसी नेस्टम योजना के तहत आधार आधारित चेहरा प्रमाणीकरण का उपयोग कर रही है।

फेस प्रमाणीकरण उपयोग में आसानी, तेज़ प्रमाणीकरण जैसी सुविधाएँ प्रदान करता है और इसे फिंगरप्रिंट और ओटीपी प्रमाणीकरण के साथ प्रमाणीकरण सफलता दर को मजबूत करने के लिए एक अतिरिक्त साधन के रूप में पसंद किया जाता है। यह प्रमाणीकरण के लिए लाइव छवियां कैप्चर करता है। यह किसी भी वीडियो रीप्ले हमले और असामाजिक तत्वों द्वारा स्थिर फोटो प्रमाणीकरण प्रयासों के खिलाफ सुरक्षित है।

फेस ऑथेंटिकेशन भी एक मजबूत विकल्प के रूप में काम कर रहा है और वरिष्ठ नागरिकों और उन सभी लोगों की मदद कर रहा है, जिन्हें शारीरिक काम या स्वास्थ्य समस्याओं सहित कई कारणों से अपनी उंगलियों के निशान की गुणवत्ता में समस्या आती है।

मई के महीने में यूआईडीएआई ने निवासियों के अनुरोध के बाद 14.86 मिलियन आधार अपडेट निष्पादित किए

आधार ई-केवाईसी सेवा पारदर्शी और बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करके और व्यापार करने में आसानी में मदद करके बैंकिंग और गैर-बैंकिंग वित्तीय सेवा क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रहती है। अकेले मई में 254 मिलियन से अधिक ई-केवाईसी लेनदेन किए गए।

मई 2023 के अंत तक, आधार ई-केवाईसी लेनदेन की संचयी संख्या 15.2 बिलियन से अधिक हो गई है। ई-केवाईसी को निरंतर अपनाने से वित्तीय संस्थानों, दूरसंचार सेवा प्रदाताओं जैसी संस्थाओं की ग्राहक अधिग्रहण लागत में काफी कमी आ रही है।

चाहे वह अंतिम मील बैंकिंग के लिए एईपीएस हो, पहचान सत्यापन के लिए ई-केवाईसी हो, सीधे फंड ट्रांसफर या प्रमाणीकरण के लिए आधार सक्षम डीबीटी हो, आधार, भारत के डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे की नींव और सुशासन का एक उपकरण, निवासियों के लिए जीवनयापन बेहतर बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version