मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने शुक्रवार को व्हाट्सएप के लिए एक नए फीचर का अनावरण किया। मेटा के सीईओ का दावा है कि ग्राहक अब अपने चैट इतिहास को डिवाइसों के बीच आसानी से और सुरक्षित रूप से स्थानांतरित कर पाएंगे। वर्तमान में, स्थानांतरण केवल तभी हो सकता है जब दोनों डिवाइस एक ही ओएस (ऑपरेटिंग सिस्टम) चला रहे हों। नई क्षमता एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस पर संदेश और बड़े अटैचमेंट भेजने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित और तेज करती है।

जुकरबर्ग ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर मेटा सीईओ द्वारा साझा की गई एक पोस्ट में कहा, “यदि आप अपनी व्हाट्सएप चैट को एक नए फोन में स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो अब आप इसे अपने डिवाइस से बाहर आए बिना अपनी चैट को अधिक निजी तौर पर कर सकते हैं।” जाहिर है, क्यूआर कोड प्रमाणीकरण के उपयोग से अब उपयोगकर्ता अपनी चैट हिस्ट्री साझा कर सकेंगे। नई पद्धति का प्रदर्शन करने के लिए, उन्होंने एक प्रदर्शन वीडियो भी प्रदान किया।

व्हाट्सएप उपयोगकर्ता पहले से ही अपने चैट इतिहास को फोन पर स्थानांतरित कर सकते हैं, लेकिन चैट ट्रांसफर का नया क्यूआर कोड फॉर्म इस प्रक्रिया को सुरक्षित बनाता है। उपयोगकर्ता वर्तमान में क्लाउड सेवाओं पर बैकअप अपडेट कर सकते हैं या अपने वार्तालाप इतिहास को स्थानांतरित करने के लिए तीसरे पक्ष के ऐप्स का उपयोग कर सकते हैं।

नई प्रक्रिया की बदौलत उपयोगकर्ताओं को डेटा को दूसरे फोन पर ले जाने के लिए अब एक डिवाइस पर अपने ऐप से बाहर निकलने की जरूरत नहीं है। बिना किसी तृतीय-पक्ष ऐप या तृतीय-पक्ष सेवाओं के, डेटा बस दो स्मार्टफ़ोन के बीच यात्रा करता है और सुरक्षित रहता है।

इसलिए, उपयोगकर्ताओं को अपने चैट इतिहास या मीडिया फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए अपने डेटा का बैकअप बनाने की आवश्यकता नहीं होगी। क्यूआर कोड के माध्यम से डेटा स्थानांतरित करने के लिए दोनों उपकरणों में स्थान सक्षम होना चाहिए और वाई-फाई से भौतिक रूप से जुड़ा होना चाहिए। सेटिंग्स> चैट> चैट ट्रांसफर> नए डिवाइस के साथ क्यूआर कोड स्कैन पर नेविगेट करके, कोई भी पुराने फोन से चैट और मीडिया ट्रांसफर कर सकता है।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version