रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन तकनीक जिसे राइजोटॉमी भी कहा जाता है, दर्द को दूर करने के लिए आज की दुनिया में एक उन्नत तकनीक है। दर्द ले जाने वाले तंत्रिका तंतु मस्तिष्क को संकेत भेजते हैं लेकिन रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन के माध्यम से इन संकेतों को नष्ट किया जा सकता है। यहाँ रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन तकनीक क्या है के बारे में बताया गया है।

रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन क्या है?

रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन एक गैर-सर्जिकल, न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रिया है जो दर्द के संचरण या परिवहन को कम करने या रोकने के लिए रेडियोफ्रीक्वेंसी तरंगों या गर्मी का उपयोग करती है। एब्लेशन शब्द का अर्थ है ‘काटना’, इस प्रकार रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन का अर्थ है रेडियोफ्रीक्वेंसी तरंगों के माध्यम से दर्द पैदा करने वाले सिग्नल के संचरण को काट देना। पुराने पीठ दर्द, निचले दर्द और जोड़ों के गठिया, रीढ़ (स्पोंडिलोसिस), और सैक्रोइलाइटिस से पीड़ित व्यक्ति को रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन से अच्छी राहत मिल सकती है।

रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन की प्रक्रिया

रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन में मरीज को आराम देने के लिए हल्का बेहोशी की दवा दी जाती है। फिर, वह पेट के बल लेट जाएगा या एक्स-रे टेबल पर पीठ के बल लेट जाएगा। उसके बाद, डॉक्टर त्वचा के उस क्षेत्र को सुन्न कर देगा जहां रेडियोफ्रीक्वेंसी तरंगें दी जाएंगी। इसके बाद, डॉक्टर उस क्षेत्र में एक पतली सुई डालते हैं जहां रोगी को दर्द होता है। वह सुई के माध्यम से एक माइक्रोइलेक्ट्रोड डालेगा और रोगी से पूछेगा कि क्या उसे झुनझुनी सनसनी महसूस होती है। फिर वह दर्द पैदा करने वाले तंत्रिका ऊतक को गर्म करने के लिए इलेक्ट्रोड के माध्यम से एक छोटा रेडियोफ्रीक्वेंसी करंट भेजेगा। इस उपचार में 60 से 90 मिनट का समय लग सकता है। उपचार के बाद रोगी उसी या किसी अन्य दिन घर जा सकता है।

रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन तकनीक की प्रभावशीलता

रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन की प्रभावशीलता या दर्द से राहत छह से बारह महीने तक रहती है। तंत्रिका अंततः पुन: उत्पन्न होती है या जोड़ों का दर्द फिर से हो सकता है। परिणाम अलग-अलग व्यक्तियों के लिए अलग-अलग होते हैं।

आरएफए उपचार के बाद सावधानियां

  1. सुई डालने के कारण इंजेक्शन साइट सूज सकती है। प्रभावित क्षेत्र में दर्द और सूजन को कम करने के लिए आइस पैक लगाएं। इंजेक्शन वाली जगह पर हीट पैक से बचें।
  2. आमतौर पर, इंजेक्शन के 1 से 3 सप्ताह बाद आरएफए के बाद दर्द से राहत महसूस होती है। यह अनुशंसा की जाती है कि रोगी को सामान्य गतिविधियों पर लौटने से पहले कई दिनों तक आराम करना चाहिए।

जोखिम और रोकथाम

रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन के तुरंत बाद निम्नलिखित दुष्प्रभाव महसूस किए जा सकते हैं: इंजेक्शन साइट पर जलन या अतिसंवेदनशीलता इंजेक्शन साइट पर सुन्नता या झुनझुनी। कभी-कभी ये लक्षण उपचारित क्षेत्र में सनबर्न की तरह महसूस होते हैं।

आरएफए से जुड़े जोखिम बहुत दुर्लभ हैं। कुछ जोखिम जो मिल सकते हैं वे हैं

  • इंजेक्शन स्थल की त्वचा पर अत्यधिक, असामान्य संवेदनशीलता।
  • इंजेक्शन स्थल पर सतही त्वचा संक्रमण।
  • सुई डालने के दौरान आसपास की रक्त वाहिकाओं और नसों को नुकसान हो सकता है।
  • नुकसान बी एक लक्षित एक से सटे तंत्रिका के कारण हो सकता है
  • त्वचा को सुन्न करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एनेस्थीसिया से एलर्जी की प्रतिक्रिया।

आगे पढ़ें  https://jugaadinnews.com/https-news-jugaadin-com-cardiac-stress-test-what-how-and-why-it-is-performed/

अस्वीकरण: यह केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए है और इसका उद्देश्य आपके डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता की सलाह को बदलना नहीं है। हम आपको अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ किसी भी प्रश्न या चिंताओं पर चर्चा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

Share.
Leave A Reply

Exit mobile version